MP Recruitment: शिवराज सरकार 3 महीने में 2 लाख पदों पर पढ़े-लिखे बेरोजगारों को देगी नौकरी

MP Recruitment 2023: मध्यप्रदेश के युवाओं के लिए बहुत बड़ी खबर है। दरअसल आगामी विधानसभा चुनाव से पूर्व प्रदेश के युवाओं को रोजगार पाने का सुनहरा अवसर मिलने वाला है। हाल ही में शिवराज सरकार द्वारा यह घोषणा की गई की अगले 3 महीने के अंदर मध्यप्रदेश में 2 लाख पदों पर पढे-लिखे बेरोजगारों को सरकार नौकरी देने का लक्ष्य पूरा करेगी। हाल ही में मध्यप्रदेश पुलिस भर्ती की वेकेंसी निकली गई जिसमें कुल पदों की संख्या 7090 है। 

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में अभी तक 65000 पदों पर भर्ती की जा चुकी है। शेष पदों के लिए राज्य लोक सेवा आयोग और राज्य कर्मचारी चयन मंडल द्वारा भर्ती के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा सभी विभागों से अब तक की हुई भर्ती रिपोर्ट मांगी गई है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक अगले सप्ताह तक विभाग में रिक्त पदों पर भर्ती की समीक्षा की जाएगी।

कर्मचारी मंडल को 1 लाख पदों पर भर्ती की जिम्मेदारी 

मध्यप्रदेश में राज्य और जिला संवर्ग के रिक्त पदों को चिन्हित करके उसकी पूर्ति का कार्य पूरा किया जा रहा है। वही लोक सेवा आयोग द्वारा 5000 हजार पद विज्ञापित किए जा चुके हैं जबकि कर्मचारी चयन मंडल को 1 लाख पदों पर भर्ती की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

मध्य प्रदेश बढ़ रहा है आईटी की ओर 

मध्य प्रदेश सरकार ने आईटी क्षेत्र में भविष्य में एक बड़ा निवेश करने की योजना बनाई है। जिससे लाखों युवाओं को रोजगार मिलने की बहुत बड़ी सम्भावना होंगी यह निवेश अगले पांच सालों में 10,000 करोड़ रुपये का होगा और इसके परिणामस्वरूप दो लाख से अधिक नई नौकरियां सृजित की जाएंगी। इस प्रोजेक्ट को “मध्य प्रदेश आईटी आईटीईएस और ईएसडीएम” का नाम दिया गया है। सरकार की इस नीति के अनुसार, आईटी क्षेत्र में निवेश करने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा प्रदान किया जाएगा। यह ढांचा नवाचार, रोजगार, और उद्योगों के लिए आवश्यक होगा।

2 लाख युवाओं को नौकरी देने की तैयारी

मध्य प्रदेश आईटी आईटीईएस और ईएसडीएम के अनुसार, मध्यप्रदेश में 10 मिलियन वर्ग फुट के आईटी सेक्टर का निर्माण किया जाएगा। जिसके अंतरगत राज्य में अत्याधुनिक आईटी पार्क भवन की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इस आईटी पार्क के माध्यम से, राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में अनुसंधान और विकास की गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे सेक्टर में नए और स्वावलंबीकृत समाधानों का विकास होगा जो राज्य के आर्थिक और तकनीकी विकास को समर्पित होंगे।

यह भी पढ़ें – 

मध्यप्रदेश राज्य में चल रही लड़कियों के लिए सरकारी योजनाएं

मध्यप्रदेश रोजगार सहायकों को मिला सबसे बड़ा तोहफा, 50% आरक्षण के साथ वेतन हुआ दोगुना

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website