Ayushman Card: आपके नाम से आयुष्मान कार्ड बन सकता है या नहीं? यहाँ से करें चेक

केंद्र और राज्य सरकार द्वारा ऐसी आनेको योजनाएं चलाई जा रही है जिनके माध्यम से देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र का विकास हो रहा है। देश के गरीब परिवार के विकास के साथ-साथ उनको स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने में भी भारत सरकार सदैव तत्पर है। गरीबी रेखा में आने वाले नागरिकों के स्वास्थ्य को मध्य नगर रखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से आयुष्मान भारत योजना को लांच किया गया है। 

आयुष्मान भारत योजना का संचालन केंद्र सरकार द्वारा किया गया था पर अब इससे राज्य सरकार में भी जुड़ गई है। आयुष्मान भारत एक स्वास्थ्य योजना है जिसके तहत देश के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के जरूरतमंद नागरिकों को ₹5 लाख तक के मुफ्त स्वास्थ्य लाभ किसी भी सुविधा किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में उपलब्ध कराई जाती है। यदि आपने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया है पर बनवाना चाहते हैं तो इससे पहले आपको पता करना होगा कि आप आयुष्मान कार्ड बनाने के पात्र होंगे या नहीं तो आईए जानते हैं। 

आयुष्मान भारत योजना के लाभ  

  • लाभार्थियों को ₹5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में मिलेगी। 
  •  गरीबी रेखा से नीचे आने वाले, अनुसूचित जात, ट्रांसजेंडर और ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। 
  •  इस योजना के अंतर्गत गुर्दा रोग, हृदय रोग, कैंसर कोरोनावायरस,, डेंगू , चिकनगुनिया, घुटना, कुल्हा प्रत्यारोपण, मोतियाबिंद निःसंतान था आदि गंभीर रोगों के इलाज का लाभ मिलता है। 
  •  इससे गरीब परिवार का कल्याण होगा। 

बनवाना चाहते हैं आयुष्मान कार्ड? 

भारत सरकार द्वारा संचालित आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत करोड़ों लोग इस आयुष्मान कार्ड को बनवाकर ₹5 लाख तक के मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ किसी भी सरकारी या नहीं अस्पताल में कर कर उठा रहे हैं। यदि आपने अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाया था पर अब आप योजना का लाभ उठाने के इच्छुक है और जानना चाहते हैं कि क्या आप इस योजना का लाभ लेने के पात्र हैं या नहीं तो आईए जानते हैं। 

योजना के पात्र हैं या नहीं ऐसे चेक करें 

  •  अपनी पात्रता चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आयुष्मान भारत योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://pmjay.gov.in पर जाना होगा। 
  •  वेबसाइट की होम पेज पर आपको ‘Am i Eligible’ का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें। 
  •  अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करते हो ओटीपी सेंट करना होगा और उसको वहां पर दर्ज करना होगा। 
  •  इतना करने के बाद आपको दो ऑप्शन प्राप्त होंगे जिसमें से आपको अपने राज्य का चयन और राशन कार्ड सहित मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। 
  •  राज्य का चयन करने के बाद आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करके सर्च करना होगा जिसके बाद यह साफ हो जाएगा कि आप आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के पात्र हैं या नहीं। 

इसे भी पढ़ें –  मनरेगा के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब खुद की जमीन पर काम कराने के लिए देना होगा मालिकाना हक का सबूत  

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website