पीएम सोलर रूफटॉप योजना, जानिये कितना आएगा पैनल लगाने का खर्च और कितनी मिलेगी सब्सिडी ?

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने और लंबे-लंबे बिजली के बिलों से छुटकारा दिलाने के लिए भारत सरकार द्वारा लगातार अलग-अलग तरह की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, इन्हीं योजनाओं में से अभी हाल ही में 13 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम सोलर रूफटॉप योजना को आरंभ किया गया है जिसको पीएम सूर्य घर बिजली मुफ्त योजना के नाम से भी जाना जा रहा है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने देश के 1 करोड़ घरों की छत पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। 

सोलर रूफटॉप योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस लाभकारी योजना में आवेदन करना होगा और अपनी घर की छत के आकार के हिसाब से सोलर पैनल का चयन करना होगा। वहीं इस योजना के माध्यम से सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने और लंबे-लंबे बिजली के बिल कम करने के साथ-साथ उपभोक्ता कमाई भी कर सकते हैं। सोलर रूफटॉप लगाने का खर्च क्या आएगा और नागरिक इसके लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं आईए जानते हैं। 

सोलर रूफटॉप योजना का मुख्य उद्देश्य  

केंद्र सरकार द्वारा सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने और नागरिकों के लंबे-लंबे बिजली के बिलों को कम करने के उद्देश्य से रूफटॉप सोलर पैनल योजना को लांच किया गया है। इस योजना के तहत सरकार ने 1 करोड़ घरों की छत पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने का लक्षण तय किया है। वहीं सोलर रूफटॉप योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त प्राप्त होगी और इसमें सरकार की तरफ से सब्सिडी भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

सोलर रूफटॉप योजना के लाभ  

  • इस योजना के तहत बिजली की लागत में 30% से 50% तक की कमी आएगी। 
  •  मात्र 5-6 साल के बिजली के बिल के भुगतान से 20 सालों तक मुफ्त बिजली का लाभ लिया जा सकेगा। 
  •  नागरिकों को लंबे-लंबे बिजली के बिलों से राहत मिलेगी। 
  •  रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने पर सरकार की तरफ से सब्सिडी उपलब्ध कराई जाएगी। 
  •  इस योजना के तहत प्रतिमाह 300 यूनिट तक की बिजली मुफ्त प्राप्त होगी  

कितना आएगा सोलर पैनल लगाने का खर्च? 

रूफटॉप सोलर पैनल को लगवाने का खर्च कितना आएगा यह तो आपकी छत के साइज पर निर्भर करता है। यदि आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो यह आपको 72000 के लगभग पड़ सकता है। वहीं यदि आप 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको डेढ़ लाख रुपए तक का खर्च आएगा जिस पर बाद में आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। 

कितनी मिलेगी सोलर पैनल पर सब्सिडी? 

 केंद्र सरकार द्वारा देश भर के एक करोड़ घरों में रूफटॉप सोलर पैनल लगाने के लिए 75000 करोड रुपए का बजट तैयार किया गया है जिसमें नागरिकों को सब्सिडी की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी वहीं यदि आप 1 किलो वाट 2 किलोवाट या 3 किलो वाट का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको भारत सरकार की तरफ से चैनल सोलर कंपनी द्वारा सोलर पैनल इंस्टॉलेशन के 1 महीने के अंदर सब्सिडी आपके बैंक अकाउंट में उपलब्ध कराई जाएगी। 

  • 1 किलोवाट सोलर पैनल पर ₹30000 सब्सिडी  
  • 2 किलोवाट सोलर पैनल पर ₹60000 सब्सिडी  
  • 3 किलोवाट सोलर पैनल पर ₹78000 सब्सिडी 

इसे भी पढ़ें –  CM मोहन यादव ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान, ओलावृष्टि से हुऐ नुकसानों का मिलेगा मुआवजा

सोलर रूफटॉप योजना के लिए पात्रता 

इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन पात्र होगा? तो बता दें इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आप भारत के मूल निवासी हो साथ ही रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने के लिए आपका खुद का घर होना चाहिए क्योंकि यह योजना भूमि स्वामियों के लिए है। 

सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 

आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले सोलर रूफटॉप योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर solarrooftop.gov.in इस लिंक के माध्यम से जाना होगा। अब वेबसाइट को होम पेज पर आपको ‘अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप’ का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां पर आपको अपने राज्य और इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी का चयन करना होगा, जिसके बाद आपको अपना इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करके आगे बढ़ना होगा। 

अब आपको रूफटॉप सोलर पैनल योजना का आवेदन फार्म प्राप्त होगा जिसको को मांगी गई जानकारी के अनुसार ध्यान पूर्वक भरें। आवेदन फार्म में सारी जानकारी सही तरह से दर्ज करने के बाद आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन करते हुए फार्म के साथ अटैच करने होंगे जिसके बाद सबमिट पर क्लिक करने पर आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें –  CM मोहन यादव ने किया मजदूरी में वृद्धि का ऐलान, ई-स्कूटर खरीदने पर मिलेगी 40000 रुपये की सहायता राशि

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website