मोदी सरकार दे रही है रेलवे कर्मचारियों को दिवाली बोनस, पता करें पूरी जानकारी 

नवरात्रि का त्योहार चल रहा है, पर नवरात्रि को खत्म होने में और दिवाली के आने में बस कुछ ही दिन बाकी है, ऐसे में कर्मचारियों को सबसे ज्यादा इंतजार दिवाली पर मिलाने वाले बोनस का रहता है। बता दे कि केंद्र सरकार रेलवे कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने की तैयारी कर रही है कर्मचारियों को दिवाली बोनस बस कुछ ही दिनों में मिल सकता है। 

रेलवे कर्मचारी सहित अन्य कर्मचारियों को भी सरकार द्वारा दिवाली बोनस प्रदान किया जाता है। कैलकुलेशन को देखें तो सरकार ने पिछले साल 18832 करोड़ का दिवाली बोनस कर्मचारियों को बाटा था जिसमें 11 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को 78 दिन के हिसाब से 17951 रुपये का दिवाली बोनस दिया था पर इस साल कर्मचारियों ने दिवाली पर मिलने वाले बोनस की मांग में कुछ बदलाव किए हैं। बता दे कि रेलवे एम्पलाई फेडरेशन ने रेलवे को चिट्ठी लिखते हुए कहा है कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिश काफी लंबे समय से लागू की जा चुकी है ऐसे में बोनस का भुगतान भी सातवें वेतन आयोग के आधार पर किया जाए। 

रेलवे कर्मचारियों ने वेतन आयोग के आधार पर बोनस की मांग की है पर कर्मचारियों की इस मांग को गंभीरता से ना लेते हुए सरकार कर्मचारियों को 6वे  वेतन आयोग के निर्धारित न्यूनतम वेतन के आधार पर परफॉर्मेंस लिक्ड बोनस का भुगतान किया जाएगा। 

बोनस जारी करने के आदेश पर लगी मोहर 

 जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई थी जिसमें कर्मचारियों के बोनस के फैसले पर मोहर लगाई गई है। अंदाज़ा लगा या गया है कि सरकार के खजाने से 1969 करोड़ रुपए का बोनस 11 लाख 7 हजार 340 कर्मचारियों को बांटा जाएगा। 

बोनस का लाभ कैसे मिलेगा

दिवाली पर मिलने वाले बोनस का लाभ लगभग सभी रेलवे कर्मचारियों को दिया जाएगा जिसमें स्टेशन मास्टर, ट्रैक मेंटेनर, लोको पायलट, ट्रैक मैनेजर, सुपरवाइजर, तकनीशियन, तकनीशियन हेल्पर, पॉइंटसमैन, मिनिस्ट्राइल स्टाफ आदि को बोनस का लाभ मिलेगा।  

क्या होता है उत्पादकता बोनस

बता देगी केंद्र सरकार रेलवे कर्मचारियों को दिवाली पर उत्पादकता बोनस देने की तैयारी कर रही है। उत्पादकता बोनस एक अलग तरह का प्रोत्साहन बोनस होता है साथ ही ये कर्मचारी या किसी टीम को उनके काम की वेतन और उत्पादकता में सुधार लाने के लिए दिया जाने वाला लाभ है। ये बोनस कंपनी या आयोजक द्वारा तय किया जाता है साथ ही यह विभिन्न कारगरता मापकों पर निर्भर कर सकता है इसलिए इसको कार्य क्षमता बोनस भी कहा जाता है। 

त्यौहार मानेगा और भी अच्छे से 

कर्मचारियों को केंद्र सरकार दिवाली त्यौहार के आने से पहले ही दिवाली बोनस देने वाली है ताकि कर्मचारियों का दिवाली का त्यौहार और भी अच्छे से बन सके। सरकार ये बोनस दिवाली से पहले ही देगी जिससे कर्मचारियों को त्यौहार मनाने में किसी प्रकार की आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े।

इसे भी पढ़ें –  लाड़ली बहना आवास योजना, लाखों फॉर्म में सिर्फ हजारों महिलाओं का आया नाम जल्दी देखें लिस्ट

Author

  • Princi Soni

    I have been writing for the Apna Kal for a few years now and I love it! My content has been Also published in leading newspapers and magazines.

    View all posts

Leave a Comment

Your Website