महतारी वंदन योजना में आवेदकों की लग रही है भीड़, इन 5 जगहों से भरे जायेंगे आवेदन फॉर्म

महतारी वंदन योजना: विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा सरकार ने छत्तीसगढ़ में अपने प्रचंड जीत के बाद अपना वादा निभाते हुए गरीब और आर्थिक समस्या से झूझ रही महिलाओं की किस्मत खोल दी है। मध्यप्रदेश के बाद छत्तीसगढ़ राज्य के सभी पात्र महिलाओं को महतारी वंदन योजना के तहत हर महीने 1000 रुपये की राशि मिलने वाली है। इस योजना की शुरुवात छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने की है। 

महतारी वंदन योजना के लिए 5 फरवरी से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिसमें पहले दिन लगभग सवा लाख महिलाओं के आवेदन आये हैं और इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 फरवरी तक बताई जा रही है इसलिए वह सभी महिला जो इस योजना का लाभ लेना चाहती है वह अंतिम तिथि से पहले इस योजना में आवेदन कर अपना नाम दर्ज करा सकती है।

महतारी वंदन योजना का उद्देश्य 

प्रदेश मे महिलाओ के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सतत सुधार तथा परिवार मे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु , समाज मे महिलाओं के प्रति भेदभाव,असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने, स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंत्री परिषद द्वारा सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है जिसके अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 

इन 6 जगहों पर होंगे तीसरे चरण के आवेदन 

महतारी वंदन योजना की शुरुवात छत्तीसगढ़ सरकार शुरू करने जा रही है इस योजना में आवेदन करने के लिए महिलाएं इन जगहों पर जाकर अपना फॉर्म भर सकती है वह 6 जगहों के नाम नीचे निम्नलिखित हैं – सरकारी कैंप, पंचायत केंद्र, शिविर केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्र, वार्ड कार्यालय, नजदीकी सरकारी कार्यालय जिला पंचायत आदि। 

महतारी वंदन योजना के लिए आवश्यक पात्रता

  • आवेदक महिला का छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना अनिवार्य है। 
  • 21 वर्ष की अविवाहित बेटियां भी होगी योजना की पात्र। 
  • 5 एकड़ से कम जमीन वाली महिला योजना के लिए पात्र। 
  • परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता ना हो। 
  • आवेदन करने वाली महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होना चाहिए। 
  • अन्य किसी सरकारी योजना या सेवा का लाभदाता नहीं होना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें –  लाडली बहना योजना 9वीं किस्त से पहले मध्य प्रदेश सरकार लेगी 3 हज़ार करोड़ का कर्ज़

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website