स्टेट बैंक के एटीएम से पैसे कैसे निकाले? SBI ATM se paise kaise nikale 2023

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का एक एटीएम कार्ड एक डेबिट कार्ड है जिसे बैंक अपने ग्राहकों को जारी करता है। इसका उपयोग पैसे ट्रांसफर करने, अकाउंट बैलेंस चेक करने और किसी भी एटीएम से कैश निकालने के लिए किया जा सकता है। ग्राहक का बचत या चालू खाता एसबीआई एटीएम कार्ड से जुड़ा होता है, और कार्ड से किए गए किसी भी लेनदेन को संबंधित खाते से तुरंत काट लिया जाता है।  

Contents show

स्टेट बैंक के एटीएम से पैसे कैसे निकाले

  1. स्टेप 1: स्टेट बैंक एटीएम में जाएँ और कार्ड डालें।
  2. स्टेप 2: भाषा चुनें और 2 अंकों का नंबर दर्ज करें।
  3. स्टेप 3: चार अंकों का पिन नंबर दर्ज करें।
  4. स्टेप 4: अब ‘नकद निकासी’ के विकल्प को चुनें।
  5. स्टेप 5: आवश्यक राशि दर्ज करें। 
  6. स्टेप 6: एटीएम से पैसे निकल जायगा। 

SBI ATM se paise kaise nikale

स्टेप 1: स्टेट बैंक के एटीएम में जाएँ और कार्ड डालें।

सबसे पहले आपको ATM मशीन के पास जाना है ATM मशीन पर आपको ऊपर की तरफ एक खाँचा बना मिलेगा जो ग्रीन लाइट से आपको निर्देशित करेगा वहां पर आपको अपना ATM कार्ड डालना है ध्यान रहे की ATM कार्ड का चिप वाला भाग अंदर की तरफ जायगा। 

Yellow Red Black Modern Tutorial Youtube Thumbnail

स्टेप 2: भाषा चुनें और 2 अंकों का नंबर दर्ज करें।

ATM कार्ड को डालने के बाद आपको ATM मशीन की स्क्रीन में अपनी भाषा चुनने के लिए ऑप्शन आएगा जहाँ पर आपको अपनी पसंदीदा भाषा का चयन करना है। इसके बाद आपको 11 से लेकर 99 तक कोई भी अंक दर्ज कर देना है। 

Yellow Red Black Modern Tutorial Youtube Thumbnail 2

स्टेप 3: चार अंकों का पिन नंबर दर्ज करें।

भाषा चयन करने के बाद आपको स्क्रीन पर अपना पिन नंबर दर्ज करने के लिए ऑप्शन आएगा जहाँ पर आपको आपके द्वारा बनाया गया ATM पिन दर्ज करना है। याद रहे कि यह पिन आपको हमेशा गोपनीय रखना है यदि आपके आस पास और लोग हैं तो आप उनके सामने पिन दर्ज न करें। 

स्टेप 4: अब ‘नकद निकासी’ के विकल्प को चुनें।

पिन दर्ज करने के बाद आपको एटीएम स्क्रीन पर विभिन्न प्रकार के लेन-देन के विकल्प जैसे डिपॉजिट, ट्रांसफर, नगद निकासी आदि ऑप्शन आएंगे  जिसमें आपको नकद निकासी के विकल्प का चयन करना होगा।

1544gjd e1679305359562

स्टेप 5: आवश्यक राशि दर्ज करें। 

अब, आपको स्क्रीन पर अपनी निकासी राशि दर्ज करने का ऑप्शन आएगा जहाँ आपको वह आवश्यक राशि दर्ज करना है जितना आपको जरूरत है। परन्तु आपको यह बात ज्ञात रहे कि आप अपने खाते में शेष राशि से अधिक निकासी राशि दर्ज नहीं कर सकते हैं। 

स्टेप 6: एटीएम से पैसे निकल जायगा। 

आपके द्वारा दर्ज की गई आवश्यक राशि वह निकल कर आ जायगा जो डिस्पेंशर यानि आपको ATM मशीन के नीचे बने खाँचे में प्राप्त हो जायगा। 

8 e1679304864228

रसीद प्रिंटर से लेन-देन की रसीद लेना न भूलें, नकद निकासी करने के बाद, अगर आपको आवश्यक है तो जो आपने निकासी किया है आप उसका रसीद भी प्राप्त कर सकते हैं  यदि आप मुद्रित रसीद चाहते हैं, तो हाँ पर क्लिक करें और लेन-देन बंद करें।

इसे भी पढ़ें –  एचडीएफसी नेट बैंकिंग कैसे चालू करें 

एसबीआई एटीएम कार्ड के फायदे 

नकद निकासी

 एसबीआई एटीएम कार्ड सभी एसबीआई एटीएम के साथ-साथ वीज़ा या मास्टरकार्ड लोगो प्रदर्शित करने वाले अन्य बैंक एटीएम में स्वीकार किए जाते हैं। एसबीआई एटीएम कार्ड के लिए 40,000 रूपए दैनिक निकासी का नियम रखा गया है।

अकाउंट बैलेंस चेक करें

 किसी भी एसबीआई एटीएम में, आप अपने एसबीआई एटीएम कार्ड से अपने अकाउंट बैलेंस की जांच कर सकते हैं।

फंड ट्रांसफर

 NEFT/RTGS/IMPS सेवाओं के साथ, SBI एटीएम कार्ड का उपयोग SBI खातों या अन्य बैंक खातों के बीच धन स्थानांतरित करने के लिए किया जा सकता है।

मिनी-स्टेटमेंट

एसबीआई एटीएम कार्ड का उपयोग करके खाते के माध्यम से किए गए सबसे हाल के कुछ लेनदेन का संक्षिप्त विवरण प्राप्त किया जा सकता है।

पिन परिवर्तन

 एसबीआई एटीएम कार्डधारकों के पास इंटरनेट बैंकिंग या एसबीआई एटीएम के माध्यम से अपना एटीएम पिन बदलने का विकल्प होता है।

सुरक्षित लेन-देन

पुराने मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड की तुलना में, एसबीआई एटीएम कार्ड अधिक सुरक्षित है क्योंकि इसमें चिप और पिन तकनीक शामिल है।

रिवार्ड पॉइंट्स

एसबीआई एटीएम के सदस्य अपने कार्ड से की गई खरीदारी पर रिवार्ड पॉइंट जमा कर सकते हैं। इन बिंदुओं का धन वापसी, बचत या अन्य लाभों के लिए आदान-प्रदान किया जा सकता है।

एसबीआई डेबिट कार्ड के प्रकार 

एसबीआई क्लासिक डेबिट कार्ड

यह सीधा डेबिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को एसबीआई एटीएम के साथ-साथ अन्य वीजा या मास्टरकार्ड एटीएम से नकदी निकालने, उनकी शेष राशि की जांच करने और अन्य मानक बैंकिंग परिचालन करने में सक्षम बनाता है।

एसबीआई ग्लोबल इंटरनेशनल डेबिट कार्ड

यह एक अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड है, जो कुछ प्रतिबंधों के तहत उपयोगकर्ताओं को दुनिया भर के एटीएम और खुदरा स्थानों पर लेनदेन करने में सक्षम बनाता है।

एसबीआई गोल्ड डेबिट कार्ड

 क्लासिक डेबिट कार्ड की तुलना में, एसबीआई गोल्ड डेबिट कार्ड में बड़े दैनिक लेनदेन और नकद निकासी प्रतिबंध हैं। यह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा सुरक्षा जैसे अन्य लाभ भी प्रदान करता है।

एसबीआई प्लेटिनम डेबिट कार्ड

एसबीआई प्लेटिनम डेबिट कार्ड एक प्रीमियम डेबिट कार्ड है जिसमें बढ़ी हुई लेन-देन सीमा, भोजन, यात्रा और जीवन शैली की वस्तुओं के साथ-साथ अन्य लाभों पर विशेष सौदे होते हैं।

स्टेट बैंक एटीएम से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

स्टेट बैंक का एटीएम कैसे चलाएं?

  1. स्टेप1: एटीएम कार्ड को कार्ड स्लॉट में डालें।
  2. स्टेप2: 4-अंकों का पिन दर्ज करें।
  3. स्टेप3: लेन-देन का चयन करें।  
  4. स्टेप4: नकद निकासी, बैलेंस पूछताछ, फंड ट्रांसफर।
  5. स्टेप5: राशि दर्ज करें जिसे आप निकालना चाहते हैं।
  6. स्टेप6: अपने एटीएम कार्ड को स्लॉट से निकाल लें।
  7. स्टेप7: कैश कलेक्ट कर अपनी लेनदेन रसीद प्राप्त करें।

स्टेट बैंक एटीएम से कितने पैसे निकाल सकते हैं?

एटीएम और कार्डधारक के खाता प्रकार के आधार पर, स्टेट बैंक के एटीएम से अलग-अलग राशि निकाली जा सकती है। खाते में नकदी की उपलब्धता के अधीन, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) आम तौर पर अपने ग्राहकों को अधिकतम प्रति दिन 40,000 रुपये निकालने की अनुमति देता है।

आपको बता दें कि कुछ एटीएम में निकासी की सीमा कम हो सकती है, और हो सकता है कि बैंक या खाताधारक ने विशेष खातों के लिए अतिरिक्त सीमा निर्धारित की हो। इसके अलावा, खाते के विशेष नियमों और शर्तों के आधार पर, एटीएम निकासी से संबंधित शुल्क लग सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा की यदि आपको बड़ा अमाउंट कैश के रूप में निकलना है तो आप बैंक अधिकारी से एक बार जरूर संपर्क कर लें।

मोबाइल फोन से एटीएम कार्ड एक्टिवेट कैसे करें?

मोबाइल फोन से एटीएम कार्ड एक्टिवेट करने के लिए बैंक के ग्राहक सेवा नंबर पर कॉल करें या उनके मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करें। कॉल करने पर ग्राहक सेवा एजेंट आपको जो निर्देश देता है, आपको उसका पालन करना है और आवश्यक दस्तावेज प्रदान करें, जैसे कि आपका एटीएम कार्ड नंबर और व्यक्तिगत जानकारी। सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, आपको अपने एटीएम कार्ड के लिए 4 अंकों का पिन बनाने के लिए कहा जाएगा। पिन बनाने के बाद 24 घंटे के अंदर आपका एटीएम कार्ड प्रयोग करने योग्य होना चाहिए।

क्या मैं दूसरे बैंक के एटीएम से पैसे निकाल सकता हूं?

हाँ, आप नकद पैसे निकालने के लिए अन्य बैंकों के एटीएम का उपयोग कर सकते हैं जब आप नकद निकालने के लिए किसी अन्य बैंक के एटीएम का उपयोग करते हैं तो यह “आउट-ऑफ-नेटवर्क” या “आउट-ऑफ-सिस्टम” लेनदेन होता है। हालाँकि इसमें कुछ शुल्क शामिल हो सकते हैं।

आपके बैंक और एटीएम के मालिक बैंक की नीति के आधार पर आउट-ऑफ़-नेटवर्क लेनदेन के लिए शुल्क भिन्न हो सकते हैं। आउट-ऑफ-नेटवर्क लेनदेन कुछ बैंकों से एक समान लागत या दूसरों से निकाली गई राशि का प्रतिशत हो सकता है।

एटीएम से महीने में कितनी बार पैसे निकाल सकते हैं?

बैंक और आपके खाते के प्रकार के आधार पर, आप हर महीने एटीएम का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। आम तौर पर अधिकांश बैंक अपने ग्राहकों से एक निश्चित संख्या तक मुफ्त एटीएम निकासी के लिए शुल्क नहीं लेते हैं। उदाहरण के लिए, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) शुल्क नहीं लेता है जब उपभोक्ता महीने में आठ बार अपने एटीएम का उपयोग करते हैं। एसबीआई 20 + जीएसटी रुपये का शुल्क लगाने का अधिकार सुरक्षित रखता है।

यह भी पढ़ें – 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website