1अप्रैल से आधार और पैन को लिंक करने का नया तरीका, इस नए पोर्टल में जाकर करें आसानी से लिंक

आधार और पैन कार्ड लिंक कैसे करें आधार को पैन कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है क्योंकि यदि आपका आधार पैन से लिंक नहीं है तो आपका आयकर रिटर्न प्रोसेस नहीं किया जाएगा। इसके अलावा, अगर आपको 50 हजार रुपये से ऊपर का बैंकिंग लेनदेन करना है, तो आपको अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक करना होगा।

नवीनतम सरकारी नियमों के अनुसार अपने आधार और पैन कार्ड को लिंक करना अनिवार्य हो गया है। जिसके चलते सरकार ने पहले इसकी अंतिम तिथि 31 मार्च तक  अब इसे बढ़ा कर 30 जून 2023 तक कर दिया है इसलिए जिन भी पैन धारकों का पैन- आधार लिंक नहीं है वे सभी 30 जून के पहले अब पैन और आधार को अपडेट करा लें नहीं तो फिर आपको 1 हजार रूपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। 

यह एक सरल प्रक्रिया है और इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन किया जा सकता है।अपने आधार और पैन कार्ड को ऑनलाइन लिंक करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा। 

  • सबसे पहले आपको आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल incometax.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आपको क्विक लिंक्स का मेनू मिलेगा वहां पर आपको बॉक्स के अंदर लिंक आधार Link Aadhar का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। 
आधार और पैन को लिंक करने का नया तरीका
आधार और पैन को लिंक करने का नया तरीका
  • अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड नंबर को दर्ज करना है और नीचे दिए गए आपको वैलिडेट का बटन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। 
  • इसके बाद आपको अपना नाम जैसा आधार कार्ड में है और मोबाइल नंबर डालना है। 
आधार और पैन को लिंक करने का नया तरीका
आधार और पैन को लिंक करने का नया तरीका
  • सभी शर्तों को लागू करना है और कैप्चा कोड दर्ज कर “लिंक आधार” बटन पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको OTP वेरीफाई करने के लिए आ जायगा आपको OTP वेरीफाई करते ही आपका आधार और पैन कार्ड लिंक होने के रिक्वेस्ट चला जायगा।

इसे भी पढ़ें – लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करें

आयकर विभाग ने बधाई फिर डेट 

सरकार ने अब यह भी एलान दिया है कि यदि आप 30 जून तक अपने आधार और पैन को लिंक नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड जुलाई 2023 से अमान्य हो जायगा जिस वजह से आपके जरुरी काम बीच में ही अटक सकते हैं। इस बार सरकार इस बात को लेकर काफी सख्त है क्योकि इससे पहले भी सरकार ने कई बार टाइम डेट को आगे बढ़ाया है लेकिन लोगों की लापरवाही की वजह से बार बार डेट को आगे बढ़ाया गया लेकिन इस बार अब सरकार सख्त एक्शन में है। 

इसे भी पढ़ें – नाम से ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे निकाले 

इसके अलावा अगर आप अपने नाम से एक से ज्यादा पैन यूज़ कर रहे हैं तो आप एक पैन को सिलेंडर कर दें क्योंकि अगर आपके नाम पर सरकार यदि दो पैन कार्ड देखती है तो आपको इसके लिए जेल भी जाना पद सकता है इसलिए आप एक पैन कार्ड को जन सेवा केंद्र जाकर सिलेंडर करवा दें। धन्यवाद !! 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

1 thought on “1अप्रैल से आधार और पैन को लिंक करने का नया तरीका, इस नए पोर्टल में जाकर करें आसानी से लिंक”

Leave a Comment

Your Website