घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें 2023

घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। जन्म प्रमाणपत्र, आधार नंबर से, मार्कशीट या मोबाइल OTP  जैसे विभिन्न पहचानकर्ताओं का उपयोग करके घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदलने की प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदलना चाहते है तो यहाँ दिए गए स्टेप्स ध्यानपूर्वक देखें।

दोस्तों अक्सर हम आधार कार्ड बनवाते समय जन्मतिथि में गलती कर देते हैं जैसे हमने जन्म दिनाँक आधार कार्ड में नहीं लिखवाया है या जन्म के वर्ष के सम्बंधित समस्या हो सकती है। लेकिन अब अगर आप यह ठीक करना चाहते हैं तो आप बहुत आसानी से UIDAI के नियमों के अनुसार घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदल सकते हैं।

आधार कार्ड UIDAI द्वारा सभी भारतीय निवासियों को जारी की गई 12 अंकों की पहचान संख्या है। नवजात से लेकर वरिष्ठ नागरिक तक, हर कोई आधार के लिए आवेदन करने का पात्र है। यह अधिकांश वित्तीय संस्थानों, सरकारी योजनाओं और पहचान के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है। यह महत्वपूर्ण है कि आपका आधार डेटा हर समय सही और अप-टू-डेट हो।

UIDAI ने अपना ऑनलाइन पोर्टल खोला है, जो व्यक्तियों को आधार कार्ड पर उल्लिखित उनकी व्यक्तिगत जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करने में मदद करता है। UIDAI के अनुसार, जन्मतिथि’ (DOB) प्रूफ वह दस्तावेज होता है, जिसमें आपकी जन्मतिथि होती है। आप अपने आधार में अपनी जन्मतिथि को अपडेट करने के लिए UIDAI द्वारा स्वीकार किए गए जन्मतिथि प्रमाण दस्तावेजों की मदद से जन्मतिथि ऑनलाइन बदल सकते हैं।

यहां चरण-दर-चरण स्टेप्स दिए गए है,जिसकी मदद से आप घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदल सकते हैं। और स्टेप्स बहुत ही आसान और मजेदार होने वाले हैं।

Contents show

आधार कार्ड में दूसरी बार जन्मतिथि कैसे बदलें

  1. स्टेप 1. UIDAI वेबसाइट पर जाएं
  2. स्टेप 2. ‘My Aadhaar’ विकल्प पर जाएं
  3. स्टेप 3. OTP की मदद से ‘Login’ करें
  4. स्टेप 4. Date of Birth Update पर जाएं
  5. स्टेप 5. DOB आधार डेटा फ़ील्ड चुनें
  6. स्टेप 6. फिर अनुरोध Submit करें

आधार कार्ड में तीसरी बार जन्मतिथि कैसे बदलें

  1. UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in/ पर जाएं।
  2. ‘My Aadhar’ टैब पर क्लिक करें।
  3. ‘Update Your Aadhar’ विकल्प चुनें।
  4. आधार नंबर दर्ज करें और OTP  सत्यापित करें।
  5. ‘Date of Birth’ चुनें और सही जन्म तिथि दर्ज करें।
  6. जन्म तिथि के प्रमाण में दस्तावेज़ अपलोड करें।
  7. फॉर्म सबमिटकर दें और पावती पर्ची प्राप्त करें।

आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें

आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें की चरण-दर-चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है: –

स्टेप 1. UIDAI वेबसाइट पर जाएं

घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदलने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। आप अपने मोबाइल फोन के वेब ब्राउजर में https://uidai.gov.in/ टाइप करके इस वेबसाइट पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

UIDAI Website

स्टेप 2. ‘My Aadhaar’ विकल्प पर जाएं

होम पेज पर आने के बाद आपको ‘My Aadhaar’ का एक विकल्प मेनू में दिखाई देगा आपको इस ‘My Aadhaar’ विकल्प पर क्लिक करना है और फिर  ‘My Aadhaar’ के अंतर्गत Update Your Aadhaar के नीचे ‘Update Demographics Data & Check Status’ का विकल्प दिखाई देगा। यह विकल्प आपको सेलेक्ट करना हैं। या आप सीधा https://myaadhaar.uidai.gov.in/ इस लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते हैं।

आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें

स्टेप 3. OTP की मदद से ‘Login’ करें

अब यहाँ आपको अपना आधार नंबर और कैप्चा दर्ज करना हैं, और Send OTP पर क्लिक करना हैं। आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा आपको OTP वेरीफाई करना होगा। अब आपको अगले बॉक्स में अपना OTP दर्ज करना है और LOGIN के बटन पर क्लिक करना हैं।

आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें

स्टेप 4. Date of Birth Update पर जाएं

Login करने के बाद आपको अगले पेज पर आधार सम्बंधित बहुत सारी सेवाएं देखने को मिलेंगी, लेकिन आपको घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदलने के लिए ‘Name/Gender/Date of Birth & Address Update’ के ऑप्शन पर जाना हैं, यहाँ क्लिक कीजिये और फिर अगले पेज में ‘Update Aadhaar Online’ के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं। और फिर अगले पेज में आपको ‘Proceed To Update Aadhaar’ पर क्लिक करना है।

आधार कार्ड में नाम और पता कैसे बदलें

स्टेप 5. DOB आधार डेटा फ़ील्ड चुनें

अब यहाँ आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको किस फील्ड को बदलना है, घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदलने के लिए आपको Date of Birth का विकल्प सेलेक्ट करना होगा। और फिर आपको ‘Proceed To Update Aadhaar’ का बटन नीचे दिखाई देगा यहाँ क्लिक करें। और अपना सही जन्म तिथि दर्ज करें। जन्म तिथि के प्रमाण के लिए आवश्यक दस्तावेज भी अपलोड करना है।

आधार कार्ड में नाम और पता कैसे बदलें

स्टेप 6. फिर अनुरोध Submit करें

अब आपको Make Payment पर क्लिक करके UIDAI को जन्म तिथि परिवर्तन के लिए 50 रुपए का भुगतान करना है आप यह UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, किसी भी माध्यम से कर सकते हैं। पेमेंट करने के बाद आपको स्लिप भी डाउनलोड करना है। अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर में अपडेट अनुरोध संख्या (URN) SMS के माध्यम से सेंड कर दिया जायगा जिससे आप अपने आधार कार्ड में किये गए बदलाव को ट्रैक कर सकते हैं।

अपडेट प्रक्रिया को पूरा होने में आमतौर पर 90 दिन तक का समय लगता है, लेकिन आमतौर पर यह 2 से 3 दिन में पूरा हो जाता है। एक बार अपडेट हो जाने के बाद, आप अपडेटेड वर्जन डाउनलोड कर सकते हैं और अपना आधार कार्ड प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं।

आधार कार्ड में नाम और पता कैसे बदलें

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े

आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड में जन्म तिथि बदलने के लिए, आपको आधार कार्ड की स्व-सत्यापित प्रति के साथ जन्म तिथि का वैध प्रमाण जैसे जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, पैन कार्ड आदि जमा करने होंगे। आप UIDAI की वेबसाइट या आधार नामांकन केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन दस्तावेज जमा कर सकते हैं।

आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

आधार कार्ड में जन्म तिथि को अपडेट करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को UIDAI द्वारा सूची में उल्लिखित किसी भी सहायक दस्तावेज को प्रस्तुत करने की आवश्यकता है। दस्तावेजों की सूची नीचे उल्लिखित है जिसे आप जाँच कर आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदल सकते हैं।

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट
  • पैन कार्ड/ई-पैन
  • केंद्र सरकार/राज्य द्वारा जारी सेवा फोटो पहचान पत्र
    सरकार/केंद्र शासित प्रदेश सरकार/पीएसयू/बैंक
  • जन्म तिथि वाला फोटो पहचान पत्र, द्वारा जारी किया गया
    मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान
  • ट्रांसजेंडर आईडी कार्ड / सर्टिफिकेट के तहत जारी किया गया
  • ट्रांसजेंडर व्यक्ति (अधिकार का संरक्षण) अधिनियम, 2019 किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी बोर्ड द्वारा जारी मार्कशीट या विश्वविद्यालय
  • स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र (एसएलसी)/ स्कूल स्थानांतरण प्रमाणपत्र (TC) / द्वारा जारी स्कूल रिकॉर्ड का सार स्कूल के प्रमुख / एसएसएलसी पुस्तक / एसएससी प्रमाण पत्र युक्त नाम और जन्म तिथि
  • केन्द्रीय/राज्य पेंशन भुगतान आदेश
  • केंद्र/राज्य द्वारा जारी सीजीएचएस/ईसीएचएस/मेडी-क्लेम कार्ड/ फोटो और जन्म तिथि के साथ यूटी सरकारें / पीएसयू
  • विदेशी पासपोर्ट के साथ वैध दीर्घकालिक वीजा (एलटीवी)। अल्पसंख्यकों को जारी मूल देश का (वैध या समाप्त)। अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान के समुदाय अर्थात्हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाइयों
  • UIDAI पर जारी नाम और जन्म तिथि वाले पहचान का प्रमाण पत्र नामांकन/अद्यतन के लिए मानक प्रमाणपत्र प्रारूप: राजपत्रित अधिकारी समूह ‘ए’ / ईपीएफओ अधिकारी द्वितीय। प्रमुख द्वारा हस्ताक्षरित मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान संस्थान का
  • जन्मतिथि परिवर्तन के अपवाद मामले: निवासी को जमा करना होगा अधिसूचित प्रारूप के अनुसार स्व-घोषणा।

बिना सबूत के आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें

  1. UIDAI वेबसाइट uidai.gov.in/ पर जाएं।
  2. ‘My Aadhaar’ विकल्प पर जाएं।
  3. ‘Update Aadhaar Online’ विकल्प चुनें।
  4. अपनी नई जन्म तिथि दर्ज करें।
  5. UIDAI को 50 रुपए का भुगतान करें 
  6. इसके बाद फिर अनुरोध Submit करें।

दोस्तों आपको आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए UIDAI द्वारा स्वीकृत दस्तावेज की जरुरत होगी बिना इन स्वीकृत दस्तावेज के आप आधार कार्ड में जन्मतिथि नहीं बदल सकते आपको परेशान होने की जरुरत नही है आप इन दस्तावेज के साथ ही आधार कार्ड में जन्मतिथि बदल सकते हैं यह परिवर्तन आप 2 बार कर सकते हैं।

अगर आपके पास आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के स्वीकृत दस्तावेज आपके पास नहीं है तो आप ऑनलाइन या आधार सेवा केंद्र कहीं से भी जन्मतिथि में परिवर्तन नहीं कर सकते बेहतर यही होगा की आप उचित दस्तावेज बनवाने में ध्यान देवें। आप जन्मप्रमाण पत्र नगरपालिका द्वारा बनवा सकते हैं या दाखिल ख़ारिज बना सकते है। 

दाखिल ख़ारिज के साथ आप आधार कार्ड में जन्मतिथि आसानी से बदलवा सकते है। और इस दाखिल ख़ारिज को आप बहुत आसानी के साथ एक दिन के अंदर बनवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मोबाइल नंबर से आधार कार्ड कैसे निकाले

आधार नामांकन केंद्र पर जाकर जन्मतिथि को अपडेट करने की विधि

आधार कार्ड की जन्मतिथि को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से अपडेट करना संभव है। कृपया ध्यान दें कि आप वर्तमान में अपने आधार की जन्मतिथि में केवल एक ही ऑनलाइन बदलाव कर सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आपको अपनी जन्मतिथि को एक से अधिक बार संशोधित करने की आवश्यकता है, तो आपको सरकार द्वारा अधिकृत आधार केंद्र पर जाना होगा। आपको अपने साथ कुछ कागजी दस्तावेज इस स्थान पर लाने जाने की आवश्यकता होगी।

आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अपने आधार कार्ड पर जन्मतिथि अपडेट करने के चरण यहां दिए गए हैं:

  1. UIDAI की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर और “नामांकन केंद्र का पता लगाएं” विकल्प का चयन करके अपने पास के आधार नामांकन केंद्र का पता लगाएं।
  2. पहचान के प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण (जैसे जन्म प्रमाण पत्र या पासपोर्ट) सहित सभी आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें।
  3. नामांकन केंद्र पर जाएं और जन्मतिथि में सुधार के लिए फॉर्म भरें।
  4. पहचान के प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में मूल दस्तावेजों के साथ फॉर्म जमा करें। फोटोकॉपी स्वीकार नहीं की जाएंगी।
  5. अपनी उंगलियों के फिंगर प्रिंट प्रदान करें और अपनी तस्वीर लें। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आधार कार्ड सही व्यक्ति से जुड़ा हुआ है।
  6. जानकारी को आधार नामांकन केंद्र द्वारा सत्यापित किया जाएगा। यदि जानकारी सही पाई जाती है और दस्तावेज वास्तविक हैं, तो आधार कार्ड में सुधार किया जाएगा।
  7. सही किया गया आधार कार्ड 90 दिनों के भीतर फॉर्म में दिए गए पते पर भेज दिया जाएगा।
  8. आपको एक पावती रसीद दी जाएगी, जिसका उपयोग आप अपने अनुरोध की स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।
  9. यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पहचान के प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण पर नाम आधार कार्ड पर नाम से मेल खाना चाहिए। साथ ही, आधार कार्ड के लिए गलत जानकारी या नकली दस्तावेज प्रदान करना एक आपराधिक अपराध है और कानून द्वारा दंडनीय है।

यदि आप किसी संघीय, राज्य या स्थानीय सरकारी एजेंसी के लिए काम करते हैं तो एक पासपोर्ट, उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा प्रमाणित एक जन्म प्रमाण पत्र, एक पैन कार्ड, या एक आईडी कार्ड।

यदि आप ऊपर सूचीबद्ध दस्तावेजों के अलावा दूसरी बार अपना आधार अपडेट कर रहे हैं तो एक स्व-घोषणा पत्र की आवश्यकता है कि आप अपनी जन्मतिथि को पहले ही एक बार अपडेट कर चुके हैं और ऐसा फिर से करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें – आधार कार्ड डाउनलोड PDF

घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें 2023 – Overview

पोस्ट नाम आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें
विभाग का नाम Uidai.Gov.In
लाभार्थी भारत के समस्त नागरिक
प्रक्रिया ऑनलाइन / ऑफलाइन 
जन्म तिथि बदलने के लिए शुल्क ₹50 का निर्धारित शुल्क
योजना का ऑनलाइन पोर्टल का नाम आधार सेल्फ-सर्विस अपडेट पोर्टल
आवश्यक दस्तावेज़ UIDAI द्वारा स्वीकार किए गए सभी जन्मतिथि प्रमाण दस्तावेज
आधिकारिक लिंक https://uidai.gov.in/

M-Aadhaar App से आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन बदले

M-Aadhaar App की सहायता से आधार कार्ड में जन्मतिथि बदला जा सकता है और यह बहुत आसान भी है, इसके लिए आप नीचे बताए गए चरण को देखें सकते हैं और आसानी से अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि का सुधार कर सकते हैं :-

  1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ‘M-Aadhaar App’ को डाउनलोड करना है।
  2. इसके बाद अपना आधार नंबर और कैप्चा भर के आगे बढ़ सकते हैं।
  3. इसके बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी टाइप करें और आगे बढ़े।
  4. ‘M-Aadhaar App’ में अपना पिन बनायें।
  5. इसके बाद आपको ‘M-Aadhaar App’ में अपना डैशबोर्ड दिखाई देगा।
  6. डैशबोर्ड में दिए गए ‘All Services’ के ऑप्शन पर क्लिक करे और आगे बढ़ें।
  7. यहां Correction In Aadhar Card करने हेतु लिंक पर क्लिक करें।
  8. इसके बाद आधार कार्ड में जन्मतिथि सुधार करने हेतु विकल्प का चयन करें,
  9. UIDAI द्वारा स्वीकार किए गए जन्मतिथि प्रमाण दस्तावेज को स्कैन करें और अपलोड करे।
  10. अंत में प्रीव्यू में जाकर आपके द्वारा भरे गए जानकारियों की जांच करें।
  11. इसके बाद आधार अपडेट के लिए ₹50 निर्धारित शुल्क ऑनलाइन के माध्यम से भुगतान करना होगा।
  12. भुगतान सफलतापूर्वक हो जाने के उपरांत आपको एक पावती पत्र भी प्राप्त होगा।

कैसे पता करें कि आधार कार्ड में जन्मतिथि बदली है या नहीं?

  1. कैसे पता करें कि आधार कार्ड में जन्मतिथि बदली है या नहीं? यह जांचने के कई तरीके हैं कि आपके आधार कार्ड में जन्मतिथि बदली गई है या नहीं:
  2. आधिकारिक UIDAI वेबसाइट (uidai.gov.in) पर जाएं और अपना आधार नंबर दर्ज करके और सुरक्षा कोड प्रदान करके अपने आधार कार्ड विवरण की जांच करें।
  3. UIDAI की वेबसाइट से अपना ई-आधार कार्ड डाउनलोड करें और जांचें कि कार्ड पर जन्म की तारीख आपके मूल दस्तावेजों से मेल खाती है या नहीं।
  4. UIDAI कस्टमर केयर नंबर (1947) पर संपर्क करें और अपने आधार कार्ड की स्थिति के बारे में पूछताछ करें। वे पुष्टि कर सकेंगे कि जन्म तिथि बदली गई है या नहीं।
  5. आधार नामांकन केंद्र पर जाएं और पावती पर्ची या नामांकन के समय जारी किए गए अस्थायी आधार कार्ड पर जन्म तिथि की जांच करें।

आधार कार्ड में जन्म तिथि बदलने का आधिकारिक तरीका

आधार कार्ड प्रत्येक भारतीय नागरिक को भारत सरकार द्वारा जारी 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है। यह पहचान और पते के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, और विभिन्न सरकारी योजनाओं और सेवाओं से जुड़ा हुआ है। हालाँकि, कभी-कभी आधार कार्ड पर दी गई जानकारी में त्रुटियाँ या विसंगतियाँ हो सकती हैं, जैसे जन्म तिथि।

ऐसे मामलों में, यह सुनिश्चित करने के लिए जानकारी को सही करना महत्वपूर्ण है कि आधार कार्ड सही है और विभिन्न उद्देश्यों के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है।

अपने आधार कार्ड पर जन्म तिथि को ठीक करने के लिए, आपकोUIDAI के नियमों के अनुसार आधार सेल्फ-सर्विस अपडेट पोर्टल का उपयोग कर आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलना चाहिए लेकिन किसी कारण से आप ऐसा नहीं सकते हैं तो आपको आधार नामांकन केंद्र पर जाकर सुधार के लिए अनुरोध जमा करना होगा। आपको पहचान का प्रमाण और जन्म तिथि का प्रमाण देना होगा, जैसे जन्म प्रमाण पत्र, बोर्ड क्लास की मार्कशीट या पासपोर्ट।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल मूल दस्तावेज ही स्वीकार किए जाएंगे, और फोटोकॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी। इसके अलावा, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पहचान के प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण पर नाम आधार कार्ड पर नाम से मेल खाता हो।

आधार कार्ड पर जन्म तिथि को सही करने की प्रक्रिया सरल और स्पष्ट है। एक बार जब आप आधार नामांकन केंद्र पर पहुंच जाते हैं, तो आपको जन्मतिथि में सुधार के लिए Aadhaar Enrolment Update Form भरना होगा। इस फॉर्म के साथ, आपको अपनी पहचान का प्रमाण और जन्म तिथि का प्रमाण जमा करना होगा।

एक बार फॉर्म और आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद, जानकारी आधार नामांकन केंद्र द्वारा सत्यापित की जाएगी। यदि जानकारी सही पाई जाती है और दस्तावेज वास्तविक हैं, तो आधार कार्ड में सुधार किया जाएगा। सही किया गया आधार कार्ड अधिकतम 90 दिनों के भीतर फॉर्म में दिए गए पते पर भेज दिया जाएगा।

UIDAI की वेबसाइट के माध्यम से अपने आधार कार्ड के विवरण को ऑनलाइन अपडेट करना भी संभव है। उसके लिए आपके पास आधार के साथ पंजीकृत एक मोबाइल नंबर होना चाहिए और OTP प्राप्त करने के लिए आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर तक पहुंच भी आवश्यक है। 

ऐसा करने के लिए, आपको अपने आधार नंबर का उपयोग करके UIDAI की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। एक बार जब आप लॉग इन कर लेते हैं, तो आप “अपडेट आधार विवरण” विकल्प का उपयोग करने में सक्षम होंगे। वहां से, आप “जन्म तिथि” विकल्प का चयन कर सकते हैं और सही जन्म तिथि दर्ज कर सकते हैं।

फॉर्म जमा करने और पहचान का प्रमाण और जन्म तिथि प्रदान करने के बाद, सुधार किया जाएगा और नया आधार कार्ड आपके पंजीकृत पते पर भेज दिया जाएगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आधार कार्ड को हमेशा अप-टू-डेट रखा जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सके। अगर आधार कार्ड की जानकारी में कोई त्रुटि या विसंगति है, तो इसे जल्द से जल्द ठीक किया जाना चाहिए। आधार कार्ड पर जन्म तिथि को सही करने की प्रक्रिया सरल है और इसे आधार नामांकन केंद्र या ऑनलाइन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – आधार अपडेट हिस्ट्री कैसे निकाले

अगर आधार कार्ड अपडेट अस्वीकृत हो जाए तो क्या करें

  1. आधिकारिक UIDAI वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं और अपना आधार नंबर दर्ज करके और सुरक्षा कोड प्रदान करके अपने आधार कार्ड विवरण की जांच करें।
  2. UIDAI की वेबसाइट से अपना ई-आधार कार्ड डाउनलोड करें और जांचें कि कार्ड पर जन्म की तारीख आपके मूल दस्तावेजों से मेल खाती है या नहीं।
  3. UIDAI कस्टमर केयर नंबर 1947 पर संपर्क करें और अपने आधार कार्ड की स्थिति के बारे में पूछताछ करें। वे पुष्टि कर सकेंगे कि जन्म तिथि बदली गई है या नहीं।
  4. आधार नामांकन केंद्र पर जाएं और पावती पर्ची या नामांकन के समय जारी किए गए अस्थायी आधार कार्ड पर जन्म तिथि की जांच करें।
  5. UIDAI से अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर किसी भी अपडेट या अधिसूचना की जांच करें।
  6. अधिकृत आधार सेवा केंद्र पर अपने आधार कार्ड की जानकारी सत्यापित करें।
  7. अपने पैन कार्ड या किसी अन्य सरकार द्वारा जारी आईडी कार्ड जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है, पर जन्म तिथि की जांच करें।
  8. अपने आधार कार्ड की स्थिति की जांच करने के लिए UIDAI को एक SMS भेजें। प्रारूप “UID STATUS <14-digit Aadhaar Number>” है और इसे 51969 पर भेजें।
  9. जन्म तिथि के लिए अपने बैंक खाते का विवरण या अपने आधार कार्ड से जुड़ा कोई अन्य दस्तावेज़ देखें।
  10. यदि आपने हाल ही में आधार कार्ड में अपनी जन्मतिथि अपडेट की है, तो UIDAI की वेबसाइट पर जाकर और अपना अपडेट अनुरोध नंबर प्रदान करके अपने अपडेट अनुरोध की स्थिति की जांच करें।

आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें FAQs

आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें से संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न यहां दिए गए हैं:

घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें बिना आधार सेण्टर जाये?

अपने मोबाइल में UIDAI की वेबसाइट ओपन करें > Update Demographics Data पर जाएं > फिर Login करें > इसके बाद Online Update Services पर क्लिक करें > और Update Aadhaar Online सेलेक्ट करें > अब Date Of Birth सेलेक्ट करें > उसके बाद नई जन्मतिथि दर्ज करें > फिर जन्मतिथि प्रमाण दस्तावेज अपलोड करें > UIDAI को 50 भुगतान करें  > और फॉर्म को Submit करें।

आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड में जन्म तिथि बदलने के लिए, आपको आधार कार्ड की स्व-सत्यापित प्रति के साथ जन्म तिथि का वैध प्रमाण जैसे जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, पैन कार्ड आदि जमा करने होंगे। आप UIDAI की वेबसाइट या आधार नामांकन केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन या ऑफलाइन दस्तावेज जमा कर सकते हैं।

क्या मैं पने आधार में जन्मतिथि जन्म तिथि बदल सकता हूँ?

हाँ। आप अपने आधार में जन्मतिथि को वैध जन्म तिथि (DOB) प्रमाण Ref: https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf के साथ अपडेट कर सकते हैं, जिसमें आपका नाम शामिल है।

आधार कार्ड में कितनी बार जन्मतिथि बदली जा सकती है?

ऑनलाइन आधार कार्ड धारक अपने आधार कार्ड में जन्म तिथि को केवल एक बार ही बदल सकता है। दूसरी बार आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने के लिए एक स्व-घोषणा पत्र की आवश्यकता है कि आप अपनी जन्मतिथि को पहले ही एक बार अपडेट कर चुके हैं और ऐसा फिर से करना चाहते हैं।

क्या दोहरा आधार कार्ड बन सकता है?

हाँ! आप दोहरा आधार कार्ड बना सकते हैं लेकिन आधार संख्या दोनों पर समान रहता है क्योंकि कोई भी आधार कार्ड केवल एक बार बनाया जाता है, खो जाने या जलने या खो जाने की स्थिति में आप इंटरनेट से डुप्लीकेट आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड विशिष्ट पहचान प्रमाणीकरण बायोमेट्रिक आधारित दस्तावेजों में से एक है।

क्या बिना जन्म प्रमाण पत्र के आधार कार्ड बनाया जा सकता है?

हाँ! अगर आपके पास दसवीं का सर्टिफिकेट दस्तावेज या ऊपर दिए गए दस्तावेजों में से कोई एक दस्तावेज है तो आप बिना जन्म प्रमाण पत्र के आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड में ऑनलाइन क्या अपडेट किया जा सकता है?

UIADI की वेबसाइट के मुताबिक, आप अपने आधार कार्ड में नाम, लिंग, जन्मतिथि, पता और भाषा को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। यहां आपको ध्यान रखना है कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

आधार कार्ड में डेटा को ऑनलाइन कितनी बार अपडेट किया जा सकता है?

आधार कार्ड में आप अपने जीवनकाल में नाम दो बार, लिंग एक बार और जन्म तिथि केवल एक बार अपडेट कर सकते हैं।

मैं आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट में अपने सहायक दस्तावेज कैसे जमा कर सकता हूं?

आप आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट के लिए यूआईएडीआई वेबसाइट पर पीडीएफ और जेपीईजी प्रारूपों में अपने सहायक दस्तावेजों की स्कैन प्रतियां जमा कर सकते हैं। यहां आपको यह ध्यान रखना है कि सभी दस्तावेज वेबसाइट पर दिए गए प्रारूप के अनुसार होने चाहिए, अन्यथा सत्यापन के समय आपका आवेदन रद्द भी किया जा सकता है।

आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने का शुल्क क्या है?

आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए UIADI द्वारा 50 रुपये का शुल्क लिया जाता है।

आधार डेटा को कितनी बार अपडेट किया जा सकता है?

आधार सूचना के अद्यतनीकरण के लिए निम्नलिखित सीमाएँ लागू हैं:
नाम: जीवन में दो बार
लिंग: जीवन में एक बार
जन्म तिथि: जीवन में एक बार इस शर्त के अधीन कि वर्तमान जन्म तिथि घोषित/अनुमानित है।

अद्यतन आधार ऑनलाइन सेवा के मामले में मैं अपने सहायक दस्तावेज़ कैसे जमा कर सकता हूँ?

आपको आधार ऑनलाइन सेवा अपडेट करने के लिए पीडीएफ या जेपीईजी प्रारूप में सहायक दस्तावेज़ की स्कैन/छवि अपलोड करने के लिए कहा जाएगा। आपके अनुरोध को संसाधित करने के लिए कृपया सही सहायक दस्तावेज़ अपलोड करें। कुछ दस्तावेजों जैसे पासपोर्ट, किराया और संपत्ति के समझौतों के लिए छवियों के कई पृष्ठों की आवश्यकता होगी।

मैं आधार ऑनलाइन सेवा के माध्यम से कौन से विवरण अपडेट कर सकता हूं?

आप आधार ऑनलाइन सेवा के माध्यम से अपना नाम, लिंग, जन्म तिथि (DOB), पता और भाषा अपडेट कर सकते हैं। कृपया सुनिश्चित करें कि इस सेवा का उपयोग करते समय आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ पंजीकृत है।

क्या मैं आधार अपडेट ऑनलाइन सेवा के माध्यम से अपनी जन्मतिथि अपडेट कर सकता हूं?

हां, आप वैध जन्म तिथि (DOB) प्रमाण दस्तावेज प्रदान करके अपने आधार में जन्म तिथि को अपडेट कर सकते हैं। जन्म तिथि के लिए वैध दस्तावेजों की सूची के लिए कृपया UIDAI पर जाएं। कृपया जांच लें कि जन्मतिथि प्रमाण दस्तावेज में आपका नाम आधार से मेल खाता है।

मैंने अपने आधार में जन्मतिथि को एक बार पहले ही अपडेट कर लिया है। क्या मैं इसे अपडेट/सही कर सकता हूं?

नहीं। आप ऑनलाइन पोर्टल, मोबाइल ऐप या निकटतम आधार सेवा केंद्र पर जाकर केवल एक बार घोषित/अनुमानित जन्म तिथि (DOB) को अपडेट कर सकते हैं।

क्या जनसांख्यिकीय विवरण के ऑनलाइन अद्यतन के लिए कोई शुल्क शामिल है?

हां, जनसांख्यिकीय जानकारी के ऑनलाइन अद्यतन के लिए आपसे रु. 50/- (GST सहित)

मैं आधार कार्ड 2023 में अपनी जन्मतिथि कैसे बदल सकता हूं?

आप अपने नाम के वैध जन्म तिथि (DOB) प्रमाण के साथ अपने आधार में जन्म तिथि को अपडेट कर सकते हैं Ref: https://uidai.gov.in/images/commdoc/valid_documents_list.pdf । आप अपने आधार में जन्मतिथि (DOB) को केवल एक बार अपडेट कर सकते हैं।

क्या आधार कार्ड में उम्र बदली जा सकती है?

UIADI ने किसी भी आधार कार्ड धारक के लिए पता बदलने की एक सीमा तय की है। UIADI के मुताबिक, आधार कार्ड धारक अपने जीवनकाल में केवल दो बार अपना नाम बदल सकता है। साथ ही आप आधार में सिर्फ एक बार ही अपनी जन्मतिथि बदल सकते हैं।

आधार कार्ड कितनी बार बनता है?

आधार कार्ड हम एक से अधिक बार बनवा सकते हैं लेकिन आधार नंबर किसी भी नागरिक का उसके पूरे जीवन में केवल एक बार जारी किया जाता है।

बिना प्रमाण के आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें?

आधार कार्ड में बिना प्रमाण दिए जन्मतिथि में बदलाव संभव नहीं है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, आधार कार्ड जारी करने के लिए जिम्मेदार एजेंसी, आधार कार्ड में कोई भी बदलाव करने के लिए पहचान का प्रमाण और जन्म तिथि का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा। यह आधार कार्ड पर जानकारी की प्रामाणिकता और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए है।

आपको पहचान के प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में मूल दस्तावेज़ देने होंगे, जैसे जन्म प्रमाण पत्र या पासपोर्ट। फोटोकॉपी स्वीकार नहीं की जाएंगी। यदि आपके पास अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर तक पहुंच है, तो आप आधार नामांकन केंद्र या UIDAI वेबसाइट के माध्यम से सुधार के लिए अनुरोध जमा कर सकते हैं।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आधार कार्ड के लिए गलत जानकारी या नकली दस्तावेज प्रदान करना एक आपराधिक अपराध है और कानून द्वारा दंडनीय है।

आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें निष्कर्ष 

आधार कार्ड पर जन्म तिथि को सही करने की प्रक्रिया एक सरल प्रक्रिया है जिसे आधार नामांकन केंद्र या UIDAI वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। भविष्य में किसी भी असुविधा से बचने के लिए पहचान का प्रमाण और जन्म तिथि का प्रमाण प्रदान करना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आधार कार्ड की जानकारी सही है।

आधार कार्ड को अपडेट रखना भी महत्वपूर्ण है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सके।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website