गूगल पे कैसे चालू करें? Google Pay Chalu Kaise Kare 2023

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं गूगल पे कैसे चालू करें आज के डिजिटल दुनिया में ऑनलाइन भुगतान का चलन हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है। ऑनलाइन खरीदारी, बिल भुगतान और मनी ट्रांसफर में वृद्धि को देखते हुए एक सुरक्षित और व्यावहारिक भुगतान प्रणाली की मांग की जा रही है। अब हम सुरक्षित प्रणाली की बात करें तो Google Pay से सुरक्षित और कौन हो सकता है इसलिए गूगल पे काफी ज्यादा चलन में हैं। इस भुगतान सेवा का उपयोग iOS और Android के यूजर भी कर सकते हैं।

गूगल पे का उपयोग करना और इसे चालू करना बहुत ही सरल है। गूगल पे का उपयोग शुरू करने के लिए बस अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का विवरण अपने गूगल पे के अकाउंट में जोड़ना होगा। इसे प्रोसेस को पूरा करने के बाद, आप कार्ड का उपयोग किए बिना अपने मोबाइल डिवाइस का उपयोग करके ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से भुगतान कर सकते हैं। साथ ही Google Pay काफी सुरक्षित है।

Contents show

गूगल पे कैसे चालू करें

  1. स्टेप 1: प्ले स्टोर से गूगल पे डाउनलोड करें।
  2. स्टेप 2: अब गूगल पे इनस्टॉल कर ओपन करें।
  3. स्टेप 3: मोबाइल न. दर्ज कर OTP की पुष्टि करें।
  4. स्टेप 4: अपनी मेल आईडी सेलेक्ट करें और आगे बढ़ें।
  5. स्टेप 5: बैंक अकाउंट एक्टिवेट करें और पिन सेट करें।
  6. स्टेप 6: आपका गूगल पे चालू हो जायगा।

गूगल पे चालू कैसे करें

स्टेप 1: प्ले स्टोर से गूगल पे डाउनलोड करें।

सबसे पहले आपको मोबाइल के प्ले स्टोर ऐप पर जाना है और गूगल पे Google Pay ऐप को डाउनलोड करना है। इसके लिए आप हमारे द्वारा दिए गए इस लिंक पर क्लिक करके भी डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करें – Google Pay (GPay)

स्टेप 2: अब गूगल पे इनस्टॉल कर ओपन करें।

ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप इसे इनस्टॉल करिये और ऐप को ओपन करिये। 

स्टेप 3: मोबाइल न. दर्ज कर OTP की पुष्टि करें।

ऐप को ओपन करते ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करना है दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा उसकी पुष्टि करें। 

गूगल पे कैसे चालू करें

स्टेप 4: अपनी मेल आईडी सेलेक्ट करें और आगे बढ़ें।

OTP की पुष्टि करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको एक मेल आईडी सेलेक्ट करना है और वेरीफाई कर आगे बढ़ना है। 

गूगल पे कैसे चालू करें
गूगल पे कैसे चालू करें

स्टेप 5: बैंक अकाउंट एक्टिवेट करें और पिन सेट करें।

आपके सामने अब गूगल पे का डैशबोर्ड या होम पेज आ जायगा जिसमें आपको बैंक अकाउंट एक्टिवेट का ऑप्शन मिलेगा उसमें आपको अपना बैंक सेलेक्ट कर बैंक अकाउंट एक्टिवेट करना है और UPI आईडी बना लेनी है। साथ ही आपको 4 अंकों का PIN बना लेना है जो आपके गूगल पे अकाउंट में ऐप लॉक का काम करेगा।  

ger546

स्टेप 6: आपका गूगल पे चालू हो जायगा।

इस तरह पूरा प्रोसेस करने के बाद आपका गूगल पे का अकाउंट चालू हो जायगा। 

गूगल पे ने दुनिया भर में विक्रेताओं और यूजर द्वारा व्यापक रूप से मान्यता प्राप्त कर ली है, यह अब लगभग सभी जगह स्वीकार किया जाने लगा है जैसे रेस्तरां, पेट्रोल पम्प, स्टेशन और ऑनलाइन शॉप्स आदि विक्रेता शामिल हैं। साथ ही यह एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में धन प्राप्त करने में सक्षम है, इसके अतिरिक्त, आप इसका उपयोग अपने लेन-देन के हिस्ट्री को देखने और बिलों का भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – बैंक अकाउंट में DBT कैसे एक्टिवेट करें

गूगल पे से सम्बंधित पूछे जाने वाले जरुरी प्रश्न

गूगल पे कैसे काम करता है?

गूगल द्वारा बनाई गई एक डिजिटल भुगतान सेवा को गूगल पे कहा जाता है। इसके जरिये यूजर पैसे भेज सकते हैं, लेन-देन कर सकते हैं और सुरक्षित रूप से अपने मोबाइल फोन पर गूगल पे ऐप की जानकारी रख सकते हैं।

गूगल पे कितना सुरक्षित है?

गूगल पे को भुगतान करने का एक सुरक्षित तरीका माना जाता है। आपकी भुगतान जानकारी की सुरक्षा के लिए, यह टोकन नंबर और एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है। इसके अतिरिक्त, गूगल पे अनिवार्य करता है कि आप प्रत्येक बिल पेमेंट, ट्रांसफर या खरीदारी करने के बाद अपना पेमेंट सत्यापित करने के लिए पासवर्ड या फिंगरप्रिंट के लॉक को खोल कर ही पेमेंट कर पाएंगे। 

गूगल पे के लिए एक निश्चित फ़ोन आवश्यक है?

गूगल पे पे का उपयोग करने के लिए, आपको एक Android फ़ोन की आवश्यकता होगी जो NFC का समर्थन करता हो। आपको अपने खाते में भुगतान विधि जोड़ने और गूगल पे ऐप डाउनलोड करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

गूगल पे का इस्तेमाल करके अपने प्रियजनों को पैसे ट्रांसफ़र कर सकता/सकती हूं?

जी हाँ बिल्कुल आप गूगल पे के माध्यम से अन्य गूगल पे उपयोगकर्ताओं या अगर कोई गूगल पे नहीं भी चलाता है तो आप उसके UPI ID के माध्यम से भी पैमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं। 

गूगल पे का उपयोग करने से जुड़ी कोई चार्ज लगता है?

नहीं, गूगल पे का उपयोग करने के लिए आपको  शुल्क नहीं देना होता है, पैसे भेजने या खरीदारी करने के लिए गूगल पे का उपयोग नि:शुल्क है। लेकिन, यदि आप संयुक्त राज्य के बाहर या किसी विशेष प्रकार के लेन-देन के लिए गूगल पे का उपयोग करते हैं, तो इसके शुल्क लग सकते हैं।

मैं गूगल पे को कैसे व्यवस्थित करूं?

गूगल पे को सेट करने के लिए आपको ऐप डाउनलोड करना होगा और भुगतान विधि को अपने खाते से जोड़ना होगा। फिर आप गूगल पे का उपयोग करके अपने भुगतान विवरण प्रबंधित कर सकते हैं, पैसे भेज सकते हैं और लेन-देन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website