आधार सेंटर कैसे खोले 2023 | Aadhar Center Kaise Khole

आधार सेंटर कैसे खोले विस्तृत प्रक्रिया के साथ यहां से जाना जा सकता है। आधार सेंटर खोलने की प्रक्रिया को जल्दी और आसानी से ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं। अगर आप भी घर बैठे आधार कार्ड सेंटर खोलना चाहते है तो यहाँ दिए गए स्टेप्स ध्यानपूर्वक देखें।

आधार सेंटर खोलना एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है, आज आधार कार्ड बनाने का आधार कार्ड में किसी तरह का अपडेट करने का काम UIDAI द्वारा या आधार कार्ड सेंटर द्वारा ही किया जा सकता है। आधार कार्ड सेंटर खोल कर आप बहुत सेवाओं का लाभ उठा सकते है साथ ही आप बहुत अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। UIDAI ने 2017 से  पहले आधार अपडेट से सम्बंधित शिकायतें दर्ज की और उसके परिणाम स्वरूप यह कार्य सिर्फ बैंक पोस्टऑफिस और UIDAI द्वारा सत्यापित आधार सेंटर द्वारा ही किया जाता है।

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा अपने नागरिकों को जारी किया गया एक विशिष्ट पहचान पत्र है। आधार कार्ड की बढ़ती मांग के साथ, बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए आधार कार्ड केंद्रों की महत्वपूर्ण आवश्यकता है। यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाह रहे हैं, तो आधार कार्ड केंद्र खोलना एक आकर्षक विकल्प हो सकता है। इसआर्टिकल में, हम आपको आधार कार्ड केंद्र खोलने और भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अधिकृत एजेंट बनने के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका प्रदान करेंगे।

Contents show

आधार आईडी कैसे लें

  1. स्टेप 1: पात्रता मानदंड की जाँच करें
  2. स्टेप 2: आधार आईडी के लिए आवेदन करें
  3. स्टेप 3: प्रशिक्षण में भाग लें
  4. स्टेप 4: UIDAI की परीक्षा पास करें।
  5. स्टेप 6: सेवाएं प्रदान करना प्रारंभ करें

आधार सेंटर कैसे खोले

आधार सेंटर कैसे खोले की चरण-दर-चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है: –

स्टेप 1: पात्रता मानदंड की जाँच करें

UIDAI के अधिकृत एजेंट बनने के लिए पात्रता मानदंड की जांच करने के लिए पहला कदम है। योग्यता मानदंड में न्यूनतम 150 वर्ग फुट के क्षेत्र के साथ एक स्थायी स्थान, इंटरनेट कनेक्टिविटी वाला एक कंप्यूटर और एक प्रिंटर शामिल है। आपके पास एक वैध पैन कार्ड, एक बैंक खाता और एक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए।

स्टेप 2: आधार कार्ड केंद्र के लिए आवेदन करें

पात्रता मानदंड की जांच करने के बाद, आपको आधार कार्ड केंद्र के लिए आवेदन करना होगा। आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं या आधार कार्ड कार्यालय में जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको आवश्यक दस्तावेजों जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और स्थान के स्वामित्व के प्रमाण के साथ आवेदन जमा करना होगा।

स्टेप 3: प्रशिक्षण में भाग लें

एक बार आपका आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद, आपको UIDAI द्वारा आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने की आवश्यकता होगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम आपको पंजीकरण प्रक्रिया, सॉफ्टवेयर के उपयोग और सत्यापन प्रक्रिया के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करेगा।

स्टेप 4: UIDAI की परीक्षा पास करें।

UIDAI ने आधार नामांकन और अद्यतन के महत्वपूर्ण पहलुओं को समझने और नामांकन कर्मचारियों को अभिविन्यास/पुनश्चर्या प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए “आधार नामांकन और अद्यतन” पर व्यापक शिक्षार्थी मार्गदर्शिका प्रदान की है। एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आप आधार नामांकन और आधार बायोमेट्रिक्स का सत्यापन करने के लिए अधिकृत हो जाएंगे।

स्टेप 5: अपना केंद्र सेटअप करें

प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेने के बाद आप अपना आधार कार्ड केंद्र स्थापित कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपके पास कंप्यूटर, प्रिंटर, स्कैनर और बायोमेट्रिक डिवाइस जैसे सभी आवश्यक उपकरण हों। आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका केंद्र अच्छी तरह से प्रकाशित, स्वच्छ और ग्राहकों के लिए प्रतीक्षा क्षेत्र है।

स्टेप 6: सेवाएं प्रदान करना प्रारंभ करें

अपना केंद्र स्थापित करने के बाद, आप ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करना शुरू कर सकते हैं। आप नया आधार कार्ड पंजीकरण, आधार कार्ड विवरण अपडेट करने और आधार कार्ड प्रिंट करने जैसी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप सेवाएं प्रदान करते समय UIDAI द्वारा प्रदान किए गए सभी दिशानिर्देशों का पालन करें।

यह भी देखें – घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें

आधार कार्ड केंद्र खोलना एक आकर्षक व्यवसाय विकल्प हो सकता है। उपरोक्त चरणों का पालन करके, आप UIDAI के अधिकृत एजेंट बन सकते हैं और अपना आधार कार्ड केंद्र शुरू कर सकते हैं। पात्रता मानदंड की जांच करना, प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेना और सभी आवश्यक उपकरणों के साथ अपना केंद्र स्थापित करना याद रखें। गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करके और दिशानिर्देशों का पालन करके, आप अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं और अपने आधार कार्ड केंद्र को सफल बना सकते हैं।

लेकिन अपने लिए फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए आपको या तो किसी निजी कंपनी से या कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के जरिए इसे लेना होगा। यदि आप एक सरकारी मान्यता प्राप्त केंद्र चाहते हैं, तो आपको CSC पंजीकरण की आवश्यकता होगी।

सामान्य सेवा केंद्र (CSC) कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, मनोरंजन, एफएमसीजी उत्पादों, बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं, उपयोगिता भुगतान आदि के क्षेत्रों में सरकारी, सामाजिक और निजी क्षेत्र की सेवाओं के वितरण के लिए फ्रंट एंड सेवा वितरण बिंदु हैं।

CSC स्थानीय आबादी को सरकारी विभागों, बैंकों और बीमा कंपनियों और निजी क्षेत्र में विभिन्न सेवा प्रदाताओं के साथ नागरिक सेवा बिंदुओं के आईटी-सक्षम नेटवर्क का उपयोग करके जोड़ता है।

यह भी देखें – आधार कार्ड से सम्बंधित महत्वपूर्ण सूचना

CSC आईडी कैसे प्राप्त करें

एक ग्राम स्तरीय उद्यमी (वीएलई) के रूप में पंजीकरण करके, उपयोगकर्ता डिजिटल सेवा पोर्टल क्रेडेंशियल्स के लिए पात्र होगा जो उन्हें डिजिटल सेवा पोर्टल के माध्यम से सीएससी द्वारा प्रदान की जाने वाली विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में सक्षम करेगा। कृपया सही विवरण प्रदान करें। सीएससी केंद्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. CSC की वेबसाइट register.csc.gov.in/ पर जाएं।
  2. ‘Apply’ पर क्लिक करें।
  3. ‘New Registration’ पर जाएं।
  4. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करे।
  5. इसके बाद OTP वेरीफाई करें।
  6. फिर ईमेल आईडी वेरीफाई करें।
  7. आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक मान्य VID संख्या दर्ज करें। VID एक अस्थायी, प्रतिसंहरणीय 16-अंकीय यादृच्छिक संख्या है जिसे आधार संख्या के साथ मैप किया जाता है। प्रमाणीकरण के उद्देश्य से वर्चुअल आईडी का उपयोग उसी तरह किया जा सकता है जैसे आधार संख्या का उपयोग किया जाता है। फिलहाल VID ​​को  UIDAI के रेजिडेंट पोर्टल पर जनरेट किया जा सकता है ।
  8. आधार कार्ड पर नाम दर्ज करें।
  9. अपना लिंग चुनें।
  10. आपका जन्म तारीख प्रवेश करे।
  11. अपना राज्य चुनें
  12. प्रमाणीकरण के उस तरीके का चयन करें जिसे आप आधार प्रमाणीकरण आधारित आवेदन जमा करने के लिए करना चाहते हैं।
  13. कैप्चा पाठ दर्ज करें। “सबमिट” बटन पर क्लिक करें”
  14. एक बार प्रमाणीकरण समाप्त हो जाने के बाद, आवेदकों को कियोस्क, व्यक्तिगत, आवासीय, बैंकिंग, दस्तावेज़ और इंफ्रास्ट्रक्चर विवरण जैसे विभिन्न टैब के तहत विवरण भरने की आवश्यकता होती है।
  15. पैन कार्ड की स्कैन कॉपी, रद्द किया गया चेक, अपनी तस्वीर और अपने केंद्र की फोटो अपलोड करें
  16. इन्फ्रास्ट्रक्चर विवरण भरें
  17. अपने विवरण की समीक्षा करें और खुद को पंजीकृत करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें और एक आवेदन संदर्भ आईडी उत्पन्न होगी।
  18. पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान प्रदान किए गए आपके ईमेल पते पर आपको अपने आवेदन के सफल समापन के बारे में एक पावती ईमेल प्राप्त होगी।
  19. उपयोगकर्ता के लिए फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड करना अनिवार्य है और इसे निकटतम सीएससी कार्यालय में उपलब्ध जिला प्रबंधक को स्वयं प्रमाणित दस्तावेजों (रद्द किए गए चेक/पासबुक, पैन कार्ड और आवेदक छवि) की एक प्रति के साथ जमा करना होगा।
  20. सफल पंजीकरण के बाद एक अद्वितीय आवेदन संख्या उत्पन्न होती है। आप इस विशिष्ट नंबर से अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

यह भी देखें – घर बैठे स्टेट बैंक में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

आधार सेंटर के कार्य

आधार कार्ड सेंटर के कार्य निम्नलिखित हैं 

  • नामांकन एजेंसियां ​​निवासी के नामांकन के साथ-साथ निवासी डेटा के सुधार या अद्यतन के लिए नामांकन केंद्र स्थापित करेंगी
  • नामांकन एजेंसियों को नामांकन कार्यक्रम के बारे में निवासियों और UIDAI को अग्रिम रूप से सूचित करना चाहिए।
  • वे केवल नामांकन प्रयोजन के लिए UIDAI द्वारा प्रदान किए गए सॉफ्टवेयर का उपयोग करेंगे। नामांकन सॉफ्टवेयर में नामांकन क्लाइंट, ऑपरेटर, पर्यवेक्षक, नामांकन एजेंसी, रजिस्ट्रार, और किसी भी अन्य जानकारी का पता लगाने के लिए प्रत्येक नामांकन/अद्यतन के लिए नामांकन पैकेट के हिस्से के रूप में ऑडिट डेटा को कैप्चर करने का प्रावधान होगा।
  • कंप्यूटर, प्रिंटर, बायोमेट्रिक डिवाइस और अन्य सामान जैसे उपकरण UIDAI द्वारा समय-समय पर निर्धारित विनिर्देशों के अनुसार होंगे।
  • नामांकन के लिए उपयोग किए जाने वाले बायोमेट्रिक उपकरण प्राधिकरण द्वारा निर्धारित विनिर्देशों के साथ-साथ UIDAI द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार प्रमाणित होने चाहिए।
  • UIDAI द्वारा परिभाषित प्रक्रिया के अनुसार नामांकन ऑपरेटर सहायक दस्तावेज की भौतिक/इलेक्ट्रॉनिक प्रति एकत्र करेगा या इसे इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में परिवर्तित करेगा।
  • नामांकन एजेंसी समय-समय पर प्राधिकरण द्वारा जारी विभिन्न प्रक्रियाओं, नीतियों और दिशानिर्देशों, चेकलिस्ट, फॉर्म और टेम्पलेट का पालन करेगी।

आधार सेंटर पात्रता मापदंड

  1. आवेदक को UIDAI पर्यवेक्षक परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए
  2. आवेदक बारहवीं कक्षा पास होना चाहिए
  3. न्यूनतम 18 साल की उम्र के व्यक्ति आधार सेंटर खोल सकते है।
  4. खोले जाने वाले व्यक्ति को कंप्यूटर का ज्ञान हो।
  5. स्कैनर, प्रिंटर, लैपटॉप या डेस्कटॉप, आइरिस स्कैनर, जीपीएस ट्रैकर और कुछ लाइट्स आदि। की उप्लबब्धता होनी चाहिए।

आधार सेंटर कैसे खोले FAQs

आधार सेंटर कैसे खोले से संबंध में अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न यहां दिए गए हैं:-

टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्स (TEC) क्या है?

टेलीसेंटर एंटरप्रेन्योर कोर्सेज (TEC) सीएससी एकेडमी द्वारा डिजाइन किया गया एक सर्टिफिकेशन कोर्स है। इस कोर्स के पूरा होने पर, उपयोगकर्ता अपना सीएससी केंद्र (डिजिटल केंद्र) खोलने के लिए पात्र होगा और सीएससी नेटवर्क में ग्राम स्तर के उद्यमी के रूप में आवेदन करेगा। यह पाठ्यक्रम नवोदित प्रतिभा वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) आधारित केंद्र शुरू करने के लिए उपयोगी है ताकि समुदाय को डिजिटल प्रौद्योगिकी के साथ सेवा प्रदान की जा सके।

टीईसी प्रमाणन संख्या कैसे उत्पन्न होगी?

एक बार आवेदक ने कोर्स पूरा कर लिया है; एक टीईसी प्रमाणन संख्या उत्पन्न की जाएगी जिसका उपयोग वीएलई के रूप में पंजीकरण के लिए किया जाएगा।

अगर मैं पैन और बैंक अपडेट में त्रुटि का सामना करता/करती हूं/या आवेदन जमा करने में सक्षम नहीं हूं। मैं इसे कैसे हल कर सकता हूँ?

स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले त्रुटि संदेश संदेशों की जांच करें, इसके बाद सभी क्षेत्रों की जांच करें यदि वे ठीक से भरे हुए हैं, रिक्त स्थान और शामिल विशेष वर्णों की जांच करें यदि नहीं मिलते हैं और उन्हें हटा दें।

यदि मुझे त्रुटि संदेश “आधार संख्या में ईमेल और मोबाइल दोनों नहीं है” मिल रहा है, तो समाधान का सुझाव दें?

आप UIDAI की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपना मोबाइल और ईमेल पता सत्यापित कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में आधार सेंटर कैसे खोले से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website