Interesting Story In Hindi कबूतर का रहस्यमय कहानी

Last Updated on 2 years ago

interesting story in hindi

Interesting Story In Hindi

एक रोचक कहानी 

कबूतर का एक अनोखा और रहस्यमय दुनियाँ के बारे में शायद ही आप ने सुना होगा।  कबूतर का ये अनोखा सच आपको निश्चित ही हैरान कर देगा। वैसे तो कबूतर को शांति का प्रतिक माना जाता है।  ये देखने में काफी मासुम और मनमोहक होता है।  

 

short story of pigeon in hindi

Interesting Story In Hindi

कबूतर को किसने नहीं देखा होगा , हर कोई कबूतर को कहीं न कहीं खुले आसमान में उड़ते जरूर देखा होगा , लेकिन वो सारे कबूतर जंगली होता है।  उनका आशियाना कई जगहों पर होता है।  लेकिन इन जंगली कबूतरों के अलावा , कबूतर का एक और दुनियां है।  जिसे पालतू कबूतर कहा जाता है।  

 

आपने गाड़ी का प्रतियोगिता के बारे में  सूना होगा ,जानवरों का प्रतियोगिता के बारे में  सुना होगा,  क्या अपने कबूतरों के प्रतियोगिता के बाड़े में सुना है। दरसअल कबूतर का प्रतियोगिता हमारे भारत वर्ष के  कई बड़े शहरों में इसका आयोजन किया जाता है। खास करके दक्षिण भारत के शहरों में इसकी प्रतियोगिता काफी मशहूर है दक्षिण भारत के बैंगलोर शहर का आपने नाम तो  जरूर सुना होगा वहां के गलियों में आय दिनों कबूतर का रोमांचक प्रतियोगिता देखने को मिलता ही रहता है 

 

Interesting Story In Hindi

कबूतर का ये प्रतियोगिता कोई साधारण प्रतियोगिता नहीं होता है इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले लोगों को बाजीगर कहा जाता है कबूतर का इस प्रतियोगिता का संबंध केवल भारत के शहरों से नहीं है बल्कि दुनियां के तमाम शहरों से है कबूतर का इस प्रतियोगिता का संबंध  दुनियां का तमाम अंडरवर्ल्ड से भी है  कबूतर के इस रोमांचक प्रतियोगिता की वजह  कई लोग अपना जान भी गवा बैठते है  कई बार लोगों  में दुश्मनी के आधार भी बन जाता है ।

 

Interesting Story In Hindi

कबूतर का इस प्रतियोगिता में खाश किस्म के प्रजातियों वाला कबूतर का इस्तमाल किया जाता है जिसमें तारा , ताम्ब्रेल , चीनी , लकबा , भूरी धीराबेल , रोशन और  धुमार  इसके अलावा और भी बहुत प्रकार का कबूतर का प्रजातियां शामिल है ये सारी जाती की कबूतर का प्रजातियां बहुत ही खास और स्पेशल होता है। जिनका लगाव इंसान के जिंदगी से काफी गहरा होता है 

 

इन सब प्रजातियों के कबूतर का खान पान का ख्याल भी खास तरीके से रखा जाता है और फिर इसे ट्रेनिंग दिया जाता है खुले आसमान में लंबी समय तक उड़ने का । इन सब प्रजातियां का कबूतर  में काफी लंबे समय तक उड़ने की क्षमता होती है 

 

इन सब कबूतर को ट्रेनिंग देने वाले बाजीगर उन्हें बाहरी हमाला से बचने का तरीका भी सिखाता है और फिर पलटवार करना भी सिखाता है ये कबूतर अपने मालिक के एक इशारा पर मर मिटने के लिए तैयार हो जाता है।

 

जब ये कबूतर को खुले आसमान में उड़ाया जाता  है तो उन्हें कई बार घातक हमलों का सामना भी करना पड़ता है। जिसमें कई बार इन्हें जान भी गवानी परती है। और कई बार वह घायल भी हो जाता हैं । 

interesting story

कबूतर का यह प्रतियोगिता असाढ़ महीने में कृष्ण जन्माष्टमी के उत्सव पर शुरू होता हैं। और फिर हर कोई अपना अपना कबूतर को खुले आसमान में उड़ने के लिए छोड़ता है और फिर जिसका कबूतर सबसे अधिक समय तक आसमान की ऊंचाई पर उड़ता है उसी को विजेता घोषित किया जाता है

और फिर विजेता को संगठन के द्वारा पुरस्कार और धनराशि से सम्मानित किया जाता है 

I hope guys you love this article 

इसे भी पढ़े

मोटिवेशनल स्टोरी 

मनोरंजक कहानी 

प्रेम कहानी 

पंचतंत्र की कहानी 

अकबर बीरबल की कहानी 

लेखक के बारे में

  • Princi Soni

    I have been writing for the Apna Kal for a few years now and I love it! My content has been Also published in leading newspapers and magazines.

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status