About Christmas In Hindi 10 लाइन क्रिसमस के बारे में

Last Updated on 2 years ago

 

 

about christmas in hindi

  about christmas in hindi 

Let’s start  the topic 

 10 sentences about christmas in hindi

 

  • क्रिसमस का त्यौहार ईसाई धर्म के लोगों का एक लोगप्रिय त्यौहार है।  जो की ईसा मसीह के जन्म दिन पर मनाया जाता है।  
  • क्रिसमस का त्यौहार सर्दियों के मौसम में 25 दिसम्बर को मनाया जाता है। आज के दिन लोग चर्च में जाकर केंडल जलाकर विशेष प्रकार का प्रार्थना करते है।  
  • क्रिसमस के त्यौहार पर गिप्ट देने की परम्परा कई सदियों से चलती आ रही है। आज के दिन लोग एक दूसरे को   गिप्ट देते है।  पकवान बनाकर अपने आस पास के लोगों में बाँटते है।  सांताक्लाज सभी  के लिए गिप्ट लेकर आता है।  
  • क्रिसमस के त्यौहार पर लोग क्रिसमस पेड़ को रंग बिरंग के लाइट से सजाते है।  और फिर प्रार्थना करते है।  
  • क्रिसमस का त्यौहार ईसाई धर्म के लोगों का बड़ा और महत्वपूर्ण त्यौहार है।  जिसका इंतजार वो बहुत ही बेसबरी से करता है।  
  • क्रिसमस का त्यौहार आज के समय अवधि में बहुत ही लोगप्रिय त्यौहार बन चूका है।  आज सभी धर्मो के लोग क्रिसमस के त्यौहार को बड़े धूम धाम से मनाते है।  
  • क्रिसमस का त्यौहार पश्चिमी देशों में 12 दिन तक मनाया जाता है।  जिसमे कई कार्यक्रम , प्रार्थना , और भव्य समारोह शामिल रहता है।  
  • क्रिसमस दिवस के अवसर पर चर्च के फादर लोगों को ईसा मसीह के आदर्श विचार, इंसानियत और मानवता के प्रति प्रेम के भावार्थ को अपने शब्दों के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते है।  

ईसा मसीह 

 

essay on christmas in hindi

क्रिसमस पर निबंध 

ईसा मसीह जो की  ईसाई धर्म का प्रवर्तक है।  जिसका जन्म प्रथम शताब्दी ई पू हुआ था।  यीशु या जीसस क्राइस्ट जो की ईसा मसीह का दुसरा नाम था।  जीसस क्राइस्ट जिसे ईश्वर का दुसरा रूप माना जाता है।  यीशु इस धरती पर ईश्वर का दुसरा रूप में प्रकट हुआ था।  ईसा मसीह का जीवन का उद्देश लोगों में इंसानियत , मानवता , और प्रेम का समावेश करना था।  ईसा मसीह दुःखी और पीड़ित लोगों को अपने गले लगाकर उसे आगे बढ़ने का राह दिखाया।  ईसा मसीह अपना जीवन असहाय और बेबस लोगों की मदद करने में लगा दिया था। 

  about christmas in hindi  

ईसाई धर्म का प्रमुख ग्रन्थ :- बाइबिल है।  

ईसा मसीह का जन्म : जेरुशेलम  के निकट बैथलेहम में हुआ था।  

ईसा मसीह का माता का नाम :- मेरी और पिता का नाम :- जोसेफ था।  

ईसा मसीह के दो शिष्य था।  :- एंडूस और जोसेफ 

ईसा मसीह को सूली पर रोमन गवर्नर पोंटियस ने 33 ई में  चढ़ाया था। 

ईसाई धर्म का पवित्र चिन्ह :- क्रॉस है।  

ईसाई धर्म के लोग त्रित्व में विश्वास रखते है जो है।  –  ईश्वर-पिता है, ईश्वर-पुत्र है , ईश्वर-पवित्र आत्मा है।     

what is christmas ?

क्रिसमस क्या है ?

 

क्रिसमस  एक बहुत ही लोगप्रिय त्यौहार है। 25 दिसम्बर को   ईसा मसीह के जन्म दिन पर मनाया जाने वाला यह त्यौहार, ईसाई धर्म का एक पवित्र festival है।  आज के इस आधुनिक युग में क्रिसमस का त्यौहार बहुत ही लोगप्रिय बन चूका है।  इसे सभी धर्मो के लोग बड़े ही उत्साहित पूर्वक मनाते है।  

क्रिसमस कब मनाया जाता है ? 

क्रिसमस का त्यौहार शरद ऋतू के मौसम में  25 दिसम्बर को मनाया जाता है। 

about christmas in hindi

 

क्रिसमस क्यों मनाया जाता है ?
why we  celebrate christmas? 

  about christmas in hindi 
क्रिसमस हम इस लिए मनाते है  क्योंकि , ऐसा माना जाता है की आज के ही दिन ईसा मसीह का जन्म हुआ था।  ईसा मसीह का जन्म जेरुशेलम के निकट बैथलेहम नामक स्थान पर हुआ था। क्रिसमस दिवस 25 दिसंबर को मनाया जाता है।  क्रिसमस के दिन  लगभग दुनियाँ भर के तमाम देशों में अवकाश रहता है।आज के दिन लोग चर्च में आकर कैंडल जलाकर रोशनी करते है।  और फिर प्रार्थना करते है।  ऐसा मान्यता है की आज के दिन ईसा मसीह का पुनर्जन्म हुआ था।  ईसा मसीह ने कहा था की ईश्वर पुन: इस धरती पर आएंगे।   
क्रिसमस के दिन लोग रंग बिरंग के कपड़े पहनते है।  सजावट की दृष्टिकोण से लोग आज रंग बिरंग के लाइट से क्रिसमस का पेड़ को सजाते है।  बच्चों से लेकर बूढ़े तक क्रिसमस की इस त्यौहार को  ख़ुशी और उल्लास के साथ   सेलिब्रेट करते है।  
क्रिसमस :- ईसाई धर्म के लोगों  के द्वारा क्रिसमस फेस्टिवल को 12 दिन तक मनाया जाता है।  पश्चिमी देशों में क्रिसमस का त्यौहार का  महत्तव बहुत   ज्यादा है। वैसे तो क्रिसमस का त्यौहार अधिकांश देशों  मनाया जाता है।  
क्रिसमस का त्यौहार प्यार और स्नेह का  त्यौहार है।  क्रिसमस के दिन  लोग एक दुसरे को गिप्ट देते है।
आज के इस आधुनिक युग में क्रिसमस त्यौहार का प्रभाव सिर्फ चर्च में ही नहीं बल्कि मार्केट में भी इसका व्यापक प्रभाव परता है।  मार्केट रंग बिरंग के लाइट और क्रिसमस के गिप्ट से भरा रहता है।  जिसमें क्रिसमस का आर्टिफिसियल का ट्री   भिन्न-भिन्न प्रकार का गिप्ट शामिल रहता है।  
christmas tree 
  about christmas in hindi 
क्रिसमस का शंकुनुमा ट्री का महत्व सिर्फ धार्मिक दृटिकोण से ही नहीं बल्कि वैज्ञानिक दृटिकोण से भी काफी मत्वपूर्ण है।  क्रिसमस का यह शंकुनमा ट्री पर्यावरण के अशुद्धता को को शुद्धि करन में एक महत्वपूर्ण योगदान देता है।  धार्मिक दृटिकोण से यह एक चमत्कारी पौधा है।  जिसे अगर हम  अपने घरों में लगाते है तो ये हमें  कई प्रकार का प्राकृतिक संकट से हमारी रक्षा करती  है। 
I hope guys you love this article 
apnakal.com पर पढ़िए

लेखक के बारे में

  • Princi Soni

    I have been writing for the Apna Kal for a few years now and I love it! My content has been Also published in leading newspapers and magazines.

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status