MP News: कैबिनेट से मिली मंजूरी 10 जुलाई तक करें आवेदन और पाएं 10,000 रूपये प्रतिमाह

राज्य और केन्द्र सरकार द्वारा लगातार राज्य की जनता के हित में योजनाएं लागू की जा रही हैं। और आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुऐ मध्यप्रदेश सरकार द्वारा कैबिनेट की बैठक में भी हर बार एक नई योजना का प्रस्ताव पारित कर मंजूरी ली जा रही हैं। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा पिछली कैबिनेट बैठक में राज्य के युवाओं के लिए नई योजना की मंजूरी ले ली गई है साथ में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, रोजगार सहायक और अब संविदा कर्मचारियों के लिए अहम निर्णय लिए गए। आज हम यहां ऐसी ही एक योजना के बारे में विस्तार से जानेंगे जिसमें आवेदन करने पर आपको 10 हजार रुपए प्रतिमाह का लाभ होगा।

MP News: राज्य के युवाओं के कौशल में विकास करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने नई पहल की शुरुआत की है। और इस योजना के तहत आवेदन करने पर 10,000 रुपए प्रतिमाह प्राप्त होंगे और इस योजना के लिए 10 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं के विकास, कौशल, उन्नयन एवं रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए पहले भी एक योजना की शुरुआत की थी जिसे मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के नाम से जाना जाता है हालांकि इस योजना के आवेदन में विलंब देखा गया है और 4 जुलाई 2023 से इस योजना के आवेदन प्रारंभ हो चुके हैं लेकिन आज हम यहां आपको एक नई पहल जो शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई है इसके बारे में बताने जा रहे हैं क्योंकि मुख्यमंत्री Youth Internship Program का आवेदन 10 जुलाई तक ही लिया जाएगा और 10 जुलाई के बाद इसके आवेदन आप नहीं कर सकते।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के युवाओं के कौशल विकास रोजगार के बारे में मनसा करते हुए औपचारिक शिक्षा के साथ-साथ औद्योगिक शिक्षण और कार्यअनुभव की उपयोगिता को समझते Youth Internship Program की कल्पना की और अटल बिहारी बाजपेई अनुसंधान एवं नीति विश्लेषण संस्थान ने मुख्यमंत्री द्वारा लिए गए इस फैसले को अंजाम दिया।

Youth Internship Program | युवा इंटर्नशिप कार्यक्रम

Youth Internship Program में 6 महिने की कार्य अवधि में देश भर की नामी कंपनियों और संस्थाओं में प्रशिक्षण प्राप्त करने का मौका युवाओं को मिलेगा। इन कंपनियों में हावर्ड अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन की तरह बड़ी-बड़ी कंपनियां शामिल होंगी साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी इलाकों तक प्रशासनिक कार्य विधि अभी युवा सीखते रहेंगे और इस तरह युवाओं के कौशल विकास होगा और उन्हें प्रशासनिक कार्य करने के क्षेत्र में अनुभव भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें – मध्यप्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक हुई संपन्न, 10 नई योजनाओं और 32 कॉलेज खोलने के प्रसताव पारित

Youth Internship Program मैं बड़ी नामी कंपनियों के साथ-साथ जमीनी स्तर पर काम करने का मौका भी युवाओं को मिलता है जिससे कि योजनाओं के विषय में जानकारी बढ़ती है और मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री द्वारा लागू योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का एक अवसर मिलता है जिन्होंने लोगों की परेशानियां और लोगों से बहुत कुछ सीखने को भी मिलता है। और इस तरह के प्रोग्राम में युवा अपने साथी भाइयों के साथ मिलजुल कर काम करते हैं जिससे सामूहिक कार्य करने का अनुभव मिलता है।

10 हजार रूपए का स्टाइपेंड

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बूट कैंप में युवाओं से वादा किया था कि Youth Internship Program के कार्यकाल को बढ़ाने के साथ वेतन में भी वृद्धि की जाएगी। ठीक इसी तरह Youth Internship Program में वेतन 8 हजार रुपए से बढ़ा कर 10,000 रुपए कर दिया गया। हालाकि कार्यकाल में अभी तक किसी भी तरह का संशोधन नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना दूसरे चरण के लिए इन महिलाओं को किया गया पात्र

Youth Internship Program आवेदन प्रक्रिया

सीखो कमाओ योजना की तरह ही Youth Internship Program का उद्देस्य है और अब दूसरे चरण में इस योजना में कुछ जनसेवा मित्रों को और जोड़ने की तैयारी की जा रही है। और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 2 जुलाई 2023 से 10 जुलाई तक जारी रहेगा। इस योजना में आवेदन करने के लिए उर्म सीमा 18 वर्ष से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए। और स्नातक डिग्री प्राप्तयुवा इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – अब इस योजना के तहत बिना परीक्षा पास किए जन सेवा मित्र की सरकारी नौकरी करें

Author

Leave a Comment

Your Website