लाड़ली बहना योजना 24 घंटे के अंदर आ जायगा आपका भी नाम पात्र लिस्ट में नाम नहीं आने पर जल्दी करें यह काम

लाड़ली बहना योजना की पात्र लिस्ट 1 मई जारी कर दिया गया है इस लिस्ट में सभी पात्र महिलाओं का नाम आ चुका है परन्तु बहुत सी महिलायें ऐसी है जिनका नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। इसका कारण उन महिलाओं का अपनी पात्रता साबित न कर पाना है या फिर उनके दस्तावेजों में कमी होना माना जा रहा है ऐसे में महिलाएं काफी चिंतित हैं कि अब उनका नाम इस लिस्ट में कैसे आएगा ?

आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप अपना नाम एक दिन में इस लिस्ट में अपडेट करा सकते हैं ताकि आपको भी इस योजना का लाभ मिल सके और आपके खाते में भी अन्य महिलाओं की तरह हर महीने 1000 रुपये आ सके। 

दस्तावेजों को पुनः तैयार करें 

सबसे पहले तो आपको अपने दस्तावेजों को पुनः अवलोकन करना होगा कि आपने जो दस्तावेज जमा किया था उसमें क्या कमियां है और क्या गलती आपने कर दी है। सबसे खास इन बातों का ध्यान रखें कि आपके आधार कार्ड में सभी जानकारी सही होना चाहिए जैसे आपका नाम, पता मोबाइल नंबर तभी आप अपने समग्र को आधार से EKYC कराइये। उसके बाद आधार कार्ड पैन कार्ड को बैंक में जाकर जमा करें। बैंक में अपने खाते में DBT Enable कराइये। DBT इनेबल न होना फॉर्म रिजेक्ट होने के मुख्य कारणों में से एक है। 

आपत्ति दर्ज करें 

अगर आपका भी नाम बहना योजना के पात्र लिस्ट में नहीं आया है तो आप अपनी आपत्ति लाड़ली बहना योजना के पोर्टल में जाकर कर सकते हैं जिससे आपका आवेदन को पुनः जांचा जायगा और आपकी दस्तावेज सही पाए जाने पर आपका नाम लिस्ट में अपडेट कर दिया जायगा। 

ऐसे करें आपत्ति दर्ज 

  1. सबसे पहले आपको लाड़ली बहना योजना के आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाना है। 
  2. वेबसाइट पर आने के बाद आपको मेन मेनू पर आपत्ति दर्ज करे का विकल्प आएगा आपको उस विकल्प पर क्लिक करना है। 
  3. जैसे ही आपत्ति दर्ज करे पर क्लिक करते हैं आपके सामने कुछ इस प्रकार का नया पेज आ जायगा जिसमें आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर डालकर कर अपनी आपत्ति को दर्ज करना है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना में नाम न आने पर नारी सम्मान योजना का लाभ लें 1000 की जगह 1500 रुपये हर महीने

आपत्ति दर्ज करते समय आपको अपने दस्तावेजों को पूरी तरह से तैयार रखना है क्योंकि सभी दस्तावेज आपको पुनः वेबसाइट की सहायता से अपलोड कर डालने होंगे और दस्तावेज का अधिकतम साइज 5 MB और दस्तावेज का प्रकार PDF में होना चाहिए।

आपत्ति दर्ज करने के 24 घंटे के अंदर होगा निवारण

अगर आप आवेदन की आपत्ति दर्ज करते हैं तो उसका निवारण 24 घण्टे के अंदर किया जायगा और आपके द्वारा आपत्ति सही होने पर आपका नाम पात्र सूची में शामिल कर दिया जायगा। 

साथ ही बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने आवेदन तो कर दिया है परन्तु उनको पात्रता सम्बन्धी बहुत सी प्रॉब्लम है तो वो अपनी आपत्ति को यहाँ से दर्ज कर सकते हैं इसके लिए आपके पास आपत्ति के सम्बन्ध में आवश्यक दस्तावेज का होना जरुरी है। आपको बता दें आपत्ति दर्ज करने के लिए आपके पास 1 मई से 15 मई तक का समय है।

यह भी पढ़ें – PM Jan Dhan Yojana: प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता में कैसे मिलेंगे 1 लाख रुपए

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website