IFFI 2022 में बाहुबली और RRR के लेखक वी विजयेंद्र प्रसाद ने स्टोरी चोरी करने का किया खुलासा

Last Updated on 2 months ago

लोकप्रिय पटकथा लेखक वी विजयेंद्र प्रसाद ने अपने सुझावों को साझा किया है कि कैसे उनकी सामग्री और कहानी कहने की तकनीक उनके अन्य समकालीनों से अलग है। पढ़िए उन्होंने क्या कहा।

बाहुबली और आरआरआर के पटकथा लेखक, वी विजयेंद्र प्रसाद: ‘मैं कहानियां नहीं लिखता, मैं कहानियां चुराता हूं’ (चित्र पीआईबी इंडिया से)

भारत के 53 वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) का उद्घाटन समारोह रविवार को गोवा में आयोजित किया गया था, जिसमें अजय देवगन , कार्तिक आर्यन , वरुण धवन , सारा अली खान, परेश रावल और सुनील शेट्टी सहित बॉलीवुड के कई सितारे शामिल हुए। कुछ। सोमवार को बाहुबली और आरआरआर जैसी फिल्मों के पटकथा लेखक वी विजयेंद्र प्रसाद ने इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और अपनी सामग्री निर्माण और कहानी कहने की प्रक्रिया पर प्रकाश डाला। 

वी विजयेंद्र प्रसाद: ‘मैं कहानियां नहीं लिखता, कहानियां चुराता हूं’

नौ दिनों तक चलने वाले उत्सव के दूसरे दिन बोलते हुए, प्रसाद ने कहा, “मैं कहानियाँ नहीं लिखता, मैं कहानियाँ चुराता हूँ। कहानियां आपके आस-पास हैं, चाहे वह महाभारत, रामायण जैसे महाकाव्य हों या वास्तविक जीवन की घटनाएं हों, हर जगह कहानियां हैं। आपको इसे अपनी अनूठी शैली में प्रस्तुत करने की आवश्यकता है।

अनजान लोगों के लिए, वी विजयेंद्र प्रसाद बाहुबली, आरआरआर, बजरंगी भाईजान और मगधीरा जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों के प्रसिद्ध पटकथा लेखक हैं।

उन्होंने आगे कहा कि वह हमेशा अपनी कहानी के लिए दर्शकों के भीतर भूख पैदा करने की कोशिश करते हैं। 

“आपकी कहानी के लिए दर्शकों के बीच भूख पैदा करने का प्रयास आपके भीतर रचनात्मकता को जगाता है। मैं हमेशा अपनी कहानी और पात्रों के लिए दर्शकों के भीतर भूख पैदा करने की कोशिश करता हूं और यह मुझे कुछ अनूठा और आकर्षक बनाने के लिए प्रेरित करता है”, प्रसिद्ध पटकथा लेखक ने कहा।

वह सोमवार को गोवा में 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के मौके पर ‘द मास्टर्स राइटिंग प्रोसेस’ विषय पर एक मास्टरक्लास में फिल्म के प्रति उत्साही लोगों को संबोधित कर रहे थे, जैसा कि सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा बताया गया है।

इसे भी देखें – दुबई में ब्लैक बॉडीकॉन गाउन में शहनाज गिल अपना जलवा बिखेरते नजर आई

वी विजयेंद्र प्रसाद बाहुबली और आरआरआर जैसी ब्लॉकबस्टर लिखने के अपने अनुभव को याद करते हैं 

उन्होंने आगे बढ़कर पटकथा लेखन की अपनी शैली के बारे में विस्तार से बताया। प्रसाद ने कहा, “मैं हमेशा इंटरवल में एक ट्विस्ट के बारे में सोचता हूं और उसी के अनुसार कहानी को व्यवस्थित करता हूं। आपको कुछ नहीं से कुछ बनाना है। आपको एक झूठ पेश करना होगा, जो सच जैसा लगे। एक व्यक्ति जो एक अच्छा झूठ बोल सकता है वह एक अच्छा कहानीकार हो  है।”

बाहुबली और आरआरआर जैसी ब्लॉकबस्टर के लिए लिखने के अपने अनुभव को याद करते हुए प्रसाद ने कहा, “मैं लिखता नहीं हूं, मैं कहानियां लिखता हूं। मेरे मन में सब कुछ है; कहानी का प्रवाह, पात्र, ट्विस्ट ”। 

उन्होंने बाद में कहा कि “एक अच्छे लेखक को निर्देशक, निर्माता, प्राथमिक नायक और दर्शकों की जरूरतों को पूरा करना चाहिए।”

इसे भी देखें – दुबई में पालतू शेर से डरती हुई नजर आई शहनाज गिल देखें पूरी खबर

लेखक के बारे में

  • Uma Hardiya

    मेरा नाम उमा हरदिया है, मैं प्रशिक्षित एक आधार कार्ड विशेषज्ञ हूँ। और इस विषय पर सटीक और अद्यतन जानकारी प्रदान कर सकती हूं। मुझे डेटा की एक विस्तृत श्रृंखला पर प्रशिक्षित किया गया है और मैं आधार कार्ड प्रक्रिया, नामांकन, अपडेट और उपयोग पर सवालों के जवाब दे सकती हूं। मैं यहां आधार कार्ड के बारे में आपके किसी भी प्रश्न के साथ आपकी सहायता करने के लिए हूं, और आपको क्षेत्र में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहने में मदद करती हूं।

अपने दोस्तों को शेयर करें !!

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status