MP चुनाव के पहले मिलेगा महिलाओं को 1500 रूपये, कमलनाथ कर रहे हैं बड़ी तैयारी

नारी सम्मान योजना मध्यप्रदेश में बहुत जल्द विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसकी तैयार बहुत जोर शोर से चल रही है हाल ही में शिवराज सरकार ने मध्यप्रदेश की सभी लाड़ली बहनों को लाड़ली बहना योजना का लाभ प्रदान करते हुए पहली किश्त के रूप में सभी महिलाओं के खाते में 1000 रुपये जमा कर दिए हैं। इसके जवाब में कांग्रेस पार्टी ने भी नारी सम्मान योजना को लागू किया जिसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून तक है।

ताजा जानकारी के अनुसार अब कांग्रेस सरकार भी नारी सम्मान योजना का लाभ बहुत जल्द सभी महिलाओं को दे सकती है। सूत्रों से सुनने मिला है कि कमलनाथ महिलाओं को पहली किश्त बाटने की योजना बना रहा हैं ताकि सभी उन पर भरोसा करें और कांग्रेस पार्टी की जीत सुनश्चित हो सके। अभी फिलहाल नारी सम्मान योजना के आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं यदि आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो इन स्टेप्स को फॉलो कर आवेदन करें। 

आपको बता दें कि कांग्रेस के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने नारी सम्मान योजना की शुरुआत की है। जिसमें प्रदेश की प्रत्येक महिला को 1500 रुपए महीना व 500 रुपए में गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। इस योजना की खास बात यह है कि कमलनाथ के नारी सम्मान योजना में कोई प्रतिबंध नहीं लगाया है, प्रदेश की प्रत्येक महिला को इस योजना से जोड़ा जाएगा ताकि हमारे प्रदेश के प्रत्येक नारी सम्मान के साथ अपने जीवन का यापन कर सके। 

नारी सम्मान योजना का फॉर्म कैसे भरें

नारी सम्मान योजना के लिए फिलहाल ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कोई वेबसाइट लांच नहीं किया गया है। इसके लिए कमलनाथ ने अपने पार्टी के सदस्यों को ये जिम्मा सौँपा है कि मध्यप्रदेश के सभी जिले के कार्यालय के सदस्य सभी गांव में महिलाओं के घर घर जाकर उनका आवेदन भरेंगे। सभी महिलाओं को बता दू कि आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको इन दस्तावेजों को तैयार रखना है जैसे – पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, मूल निवासी, बैंक खाता, समग्र आईडी, मोबाइल नंबर ये जरुरी जानकारी आप तैयार रखें। 

नारी सम्मान योजना के लिए पात्रता

  • योजना में आवेदन करने के लिए महिला को मध्यप्रदेश की स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • महिला की आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य होना चाहिए।
  • महिला के पास बैंक खाता होना चाहिए और उसमे आधार लिंक होना चाहिए।

नारी सम्मान योजना के लाभ 

महिलाओं को सम्मान देने के लिए योजना का नाम नारी सम्मान योजना रखा गया है। योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को हर महीने ₹1500 मिलेंगे और वे ₹500 में गैस सिलेंडर भरवा सकेंगी। योजना में पंजीकरण कराने के लिए महिलाओं को घर से बाहर जाने की भी जरूरत नहीं है, घर पर ही उनका पंजीकरण हो जाएगा। कांग्रेस का कहना है कि सरकार बनने पर महिलाओं को हर महीने ₹1500 के तहत साल में ₹18000 दिए जाएंगे और महिलाओं को सिलेंडर सब्सिडी के तौर पर साल में ₹7200 मिल सकेंगे। 

यह भी पढ़ें – 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website