गरीब परिवार की महिलाएं कर रही फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन, सरकार ने जारी की अंतिम तिथि 

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए आरंभ की गई फ्री सिलाई मशीन योजना इन दिनों काफी चर्चा में है। प्रदेश की आनेको महिलाएं रोजाना बड़ी संख्या में इस योजना के तहत आवेदन कर रही है। बता दें विभाग द्वारा आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों प्रकार रखी गई है जिस वजह से महिलाएं आसानी से बिना किसी तरह की लंबी लाइनों में लगे आवेदन सफलतापूर्वक कर पा रहे हैं। 

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत सरकार घर से ही अपनी गृहस्थी के कामों के बाद खुद को आत्मनिर्भर बनाने के लिए फ्री सिलाई मशीन प्रदान कर रही है। फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत महिलाएं घर पर ही काम करके अपने परिवार को आर्थिक सहयोग देने के साथ-साथ अपनी छोटी-मोटी ज़रूरतों को भी पूरा करके अपनी समाज में एक अलग पहचान बन सकती हैं। 

क्या है फ्री सिलाई मशीन योजना

फ्री सिलाई मशीन योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक अहम योजना है जिसमें महिलाओं को प्राथमिकता दी गयी है। इस योजना के तहत आवेदन करने के बाद उम्मीदवारों को निशुल्क प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाता है जो की 5 से 15 दिनों के बीच का रहता है।  

इस दौरान उम्मीदवारों को सरकार की तरफ से प्रशिक्षण की अवधि में ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से राशि बैंक अकाउंट में उपलब्ध कराई जाती है। वहीं प्रशिक्षण पूरा हो जाने के बाद उम्मीदवारों को सरकार प्रमाण पत्र के साथ ₹15000 सिलाई मशीन खरीदने के लिए भी प्रदान करती है। 

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए योग्यता 

  •  इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाएं एवं पुरुष दोनों ही पात्र हैं। 
  •  इस योजना में एक परिवार का एक ही सदस्य लाभ लेने के पात्र होगा। 
  •  महिलाओं व पुरुष सहित विकलांग व्यक्ति भी इस योजना में आवेदन करने के योग्य हैं। 
  •  किसी भी जाति समुदाय के व्यक्ति योजना में आवेदन कर सकते हैं। 
  •  कम पढ़े-लिखे व्यक्ति भी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे। 

आवेदन करने के लिए आयु सीमा 

  •  न्यूनतम आयु – 18 वर्ष  
  • अधिकतम आयु- 40 वर्ष 

आवेदन करने की अंतिम तिथि 

 इस योजना के प्रति देश की महिलाएं बहुत तेजी से आकर्षित हो रही है और रोजाना बड़ी संख्या में आवेदन करने जा रही है बता दें इस योजना के तहत आवेदन करने की अंतिम तिथि विभाग द्वारा 15 तय थी जिसको बढ़ाकर फरवरी माह का अंतिम दिन यानी की 29 फरवरी निर्धारित की गई है। 

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • राशन कार्ड 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • बैंक अकाउंट 
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट फोटो 

इसे भी पढ़ें –  LPG गैस सिलेंडर 1 मार्च से सरकार ने लागू किए नए नियम, सभी को मानना अनिवार्य 

फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन प्रक्रिया 

 स्टेप 1 – फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in पर जाना होगा। 

स्टेप 2 – आप वेबसाइट के होम पेज पर आपको Apply Now का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करके आगे बढ़े। 

स्टेप 3 – आवेदन करने वाले उम्मीदवार को अगली प्रक्रिया में अपना आधार वेरिफिकेशन करना होगा जो कि उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से होगा। 

स्टेप 4 – अब आपको योजना में आवेदन करने के लिए आवेदन फार्म प्राप्त होगा जहां पर आपको दर्ज़ी कैटेगरी को चुनते हुए फॉर्म में अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करके अपने आधार कार्ड, राशन कार्ड और बैंक खाता सहित अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। 

स्टेप 5 – सारी जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट करना होगा जिसके बाद आपका फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें –  केंद्र सरकार ने किया कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बड़ा बदलाव, सैलरी में आएगा इतना अधिक उछाल 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website