CM Ladli Bahna Yojana: क्या 10 मार्च को दोबारा मिलेगी लाडली बहना योजना की किस्त? फटाफट देखें यह

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त आज 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है और राज्य की महिलाएं 10वीं किस्त के तहत 1250 रुपए प्राप्त कर बेहद खुश है। लेकिन क्या राज्य सरकार 10 मार्च को फिर से 10वीं किस्त का लाभ देगी? आज इस बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना 2024

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा की गई थी जिसमें 1 करोड़ 31 लाख महिलाएं शामिल थी हालांकि बाद में 2 लाख महिलाओं के नाम काट दिए गए हैं जिससे अब 1 करोड़ 29 लाख महिलाएं ही इस योजना के अंतर्गत पात्र हैं। और इन्हीं महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है।

लाडली बहना योजना की शुरुआत में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने यह निर्धारित किया था कि हर महीने की 10 तारीख को महिला सशक्तिकरण दिवस मनाया जाएगा और राज्य की महिलाओं के खाते में लाडली बहना योजना की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी लेकिन आज 1 मार्च को ही राज्य के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने 10 दिन पहले ही महिलाओं के खाते में आर्थिक सहायता राशि भेज दी है।

क्या 10 मार्च को भी मिलेगी आर्थिक सहायता राशि

मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने आज 1 मार्च 2024 को दसवीं किस्त की राशि 1576 करोड़ रुपए राज्य की पात्र 1 करोड़ 29 महिलाओं के खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर की। लेकिन सवाल अब यह है कि 10 तारीख़ को वापस सेमहिलाओं के खाते में आर्थिक सहायता राशि प्राप्त होगी या नहीं? यह सवाल अकसर महिलाओं के मन में है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 10 मार्च 2024 को वापस 10वीं किस्त की राशि नहीं दी जाएगी क्योंकि सभी महिलाओं को आज ही 10वीं किस्त की आर्थिक सहायता राशि भेज दी गई है।

मध्य प्रदेश सरकार ने यह पहले ही ऐलान कर दिया था की लाडली बहना योजना दसवीं किस्त की राशि मार्च महीने में महाशिवरात्रि और होली के त्यौहार की वजह से समय से पहले जारी कर दी जाएगी। ताकि महिलाओं को इन त्यौहारों में होने वाले खर्चों को अपने जेब से न करना पड़े। हालाकि इसके पहले भी विधानसभा चुनाव के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने भी समय से पहले लाड़ली बहना योजना की राशि जारी कर दी थी।

यह भी पढ़ें – महिलाओं के लिए पोस्ट ऑफिस में निकाली धांसू स्कीम, FD रेट के साथ 2 साल में मिलेंगे 32,044 रूपये

10 अप्रैल को ट्रांसफर होगी 11वीं किस्त

लाडली बहनों के खाते में अब अगले महीने की 10 तारीख़ को 11वीं किस्त की राशि भेजी जाएगी। और इसके लिए महिलाओं को पूरे 1 महीने का इंतजार करना होगा। लेकिन अगर अप्रैल में भी दीवाली, राखी, होली या महाशिवरात्रि की तरह कोई तीज त्यौहार रहता है या किसी कारण से समय के पहले लाड़ली बहना योजना की राशि जारी की जाती है तो आपको पहले से ही सूचित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहनों की हुई मौज, CM मोहन यादव ने ट्रांसफर की इन 2 योजनाओं की राशि, तुरंत करें चेक

Author

Leave a Comment

Your Website