रिजर्व बैंक ने दी खुशखबरी पैसा ख़त्म होने पर भी Google Pay, PhonePe से कर पाएंगे पेमेंट जानिये कैसे !!

नमस्कार दोस्तों आज के इस डिजिटल दौर में ऑनलाइन पेमेंट करना हम सभी के लिए बहुत ही आम बात हो गया है। भारत देश में ऑनलाइन पेमेंट का चलन बहुत तेज़ी से आगे बढ़ा है देश के हर दुकानों में अब इसका उसे किया जाने लगा है चाहे वह छोटा व्यापारी हो या बड़ा आपको उसकी दुकान में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा मिल जाती है। 

सरकार में अब इसी सुविधा को और आसान बनाते हुए एक ऑनलाइन पेमेंट करने वालों को बहुत बड़ी खुशखबरी दिया है। रिजर्व बैंक के गवर्नर ने ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा देते हुए कहा कि सभी यूजर अब जल्द ही PhonePe, Google Pay और Paytm का इस्तेमाल क्रेडिट कार्ड की तरह कर पाएंगे। रिजर्व बैंक ने ऑनलाइन पेमेंट और कैश लेश इंडिया को बढ़ावा देते हुए यह बहुत बड़ी घोषणा की है।

रिजर्व बैंक की घोषणा 

गुरुवार को रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा की ऑनलाइन पेमेंट ऐप चलाने वाले यूजर अब UPI पर भी क्रेडिट कार्ड की तरह लाभ उठा पाएंगे। इसके तहत आपके बैंक खाते के UPI अकाउंट में प्री अमाउंट फिक्स किया जायगा यानि की आपके खाते का सिबिल जितना अच्छा होगा आपको उतना ज्यादा अमाउंट मिलेगा और UPI पर दिए गए अमाउंट को आप तभी यूज़ कर पाएंगे जब आपके खाते में पैसे न हो। 

इसे भी पढ़ें – गूगल पे कैसे चालू करें? 

बैंक करेगी निर्धारित 

रिजर्व बैंक ने देश में UPI के यूज़ को तेज़ी से बढ़ते हुए देखकर यह बहुत बड़ा फैसला लिया है जिससे UPI ऐप जैसे गूगलपे, फ़ोनपे, पेटीएम जिनसे अधिकांश यूजर ऑनलाइन पेमेंट करते हैं अब उन्हीं ऐप्प्स पर उन्हें पहले से ही निश्चित एक राशि उनके UPI पर दे दिया जायगा जिसे वो एमेजेन्सी में यूज़ कर सकें। ध्यान दें कि यह राशि आप तभी यूज़ कर पाएंगे जब आपके खाते में पैसे न हो और यह राशि बैंक निर्धारित करेगी। 

इसे भी पढ़ें – बैंक स्टेटमेंट कैसे डाउनलोड करें?

आपको बता दें की अभी इसके लिए किसी भी तरह का ब्याज दर या जो पेमेंट आप उसे करेंगे उसकी टाइम लिमिट अभी नहीं बताई गई है जैसे ही रिजर्व बैंक अपडेट देती है तो हम आप तक इस जानकारी को साझा करेंगे। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website