RBI ने क्यों बंद किया 2 हजार का नोट, क्या है इसके पीछे का कारण

RBI को केंद्र सरकार द्वारा 2000 के नोट बंद करने का फैसला दिया गया है। 2 हजार का नोट 2018 के बाद से ही छापना बंद कर दिए गए है। लेकिन अब फैसला लिया गया है कि RBI इन सभी नोटों को वापस लेगी। और 30 सितंबर के बाद से यह 2 हजार के नोट पूरी तरह से बंद कर दिए जाएंगे।

2 हजार के नोट सर्कुलेशन से बाहर

2 हजार के नोट सर्कुलेशन से बाहर करने का फैसला RBI द्वारा लिया गया है। हालाकि 2 हजार के नोट की वैधता पहले जैसे ही रहेगी लेकिन आपको जल्द से जल्द 30 सितंबर तक आपके पास जितनी भी 2 हजार के नोट रहते है उन्हे 30 सितंबर तक बैंक में जमा करना होगा।

2 हजार के नोट क्यों जारी किए गए थे और क्यों हटाए जा रहे हैं

RBI ने नवंबर 2016 में केंद्र सरकार के फैसले के अनुसार 2 हजार के नोट जारी किए थे। और सरकार द्वारा यह फैसला इस लिए लिया गया था क्योंकी 2016 में हुई नोटबंदी से 500 और 1000 रूपये के नोट बंद कर दिए गए थे और फिर 2000 हजार के नोट मार्केट में जारी किए गए जिससे अर्थव्यवस्था में पड़ने वाले असर को कम किया जा सके।

2 हजार के नोट बंद करने का फैसला क्यों लिया गया

RBI के अनुसार 2 हजार के नोटों को 89 प्रतिशत 2017 से पहले मार्केट में जारी कर दिया गया है। और सरकार का कहना है कि! ये नोट 4 से 5 साल तक अस्तित्व में रहेंगे लेकिन अब 2 हजार के नोट अपनी समय सीमा समाप्त कर चुके हैं। और यही वजह है कि 2 हजार के नोटों को बंद करने का फैसला लिया गया है।

एक सर्वे के अनुसार 2 हजार के नोट का लेन देन बहुत कम होता है। जिसका एक यह भी कारण है कि 2 हजार के नोट के बदले पैसे लौटाने और छोटी कैरेंसी की नोट उपलब्ध नही हो पाती और भारत में आज डिजिटल पेमेंट लोग ज्यादा इस्तेमल कर रहे हैं इस वजह से भी 2 हजार के नोटों का इस्तेमाल कम किया जाता है।

यह भी पढ़ें – RBI का बड़ा फैसला 2 हजार के नोट बंद अब नही चलेंगे, अगर घर में है तो जल्दी से करें यह काम

केंद्र सरकार का क्या कहना है

केंद्र सरकार के अनुसार काले धन के रुप में 2 हजार के नोटों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। और 2016 में ही 2 हजार के जाली नोट मार्केट में सा गए है। और पिछले 6 साल में 102 करोड़ नोट नष्ट हो चुके हैं। RBI ने 2018 के बाद से 2 हजार के नोट छापना बंद कर दिया है।

30 सितंबर तक सभी लोग जिनके पास 2 हजार का नोट है वे सभी बैंक में जमा करा सकते है। लेकिन बैंक में एक व्यक्ति से एक बार में 2 हजार के सिर्फ़ 10 नोट ही लिए जायेंगे। वैसे किसी भी व्यक्ति को घबराने की जरूरत नहीं है। 30 सितंबर तक आप कभी भी बैंक में नोट जमा कर सकते है।

Author

Leave a Comment

Your Website