लाडली बहना योजना में किन महिलाओं को मिलेगा लाभ, जल्दी से देखें पात्र/अपात्र

लाडली बहना योजना में किन महिलाओं को मिलेगा लाभ, जल्दी से देखें पात्रता। लाडली बहना योजना में पात्र महिला को 1000 रूपये हर महीने मिलेंगे। और यह योजना अगले 5 साल तक चलती रहेगी।

लाडली बहना योजना 2023

लाडली बहना योजना मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए जारी की गई एक योजना है। योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को सशक्त और आर्थिक सहायता प्रदान करना है और इस योजना में राज्य की महिलाओं को हर महीने 1 हजार रूपये अगले 5 साल तक दिया जाएगा। योजना की शुरुआत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा की गई थी।

लाडली बहना योजना की शुरुआत जनवरी में सभा को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा की गई थी। अधिकारिक तौर पर योजना की घोषणा 5 मार्च को कि गई थी। और आवेदन 25 मार्च से प्रारंभ किए गए थे आवेदन 30 अप्रैल तक किया जाना है जितनी भी पात्र महिलाएं है अंतिम तिथि से पहले आवेदन करना सभी के लिए जरुरी है।

लाडली बहना योजना पात्रता 2023

लाडली बहना योजना महिलाओं के लिए है सभी महिलाएं पात्र हैं लेकिन पुरुष इस योजना के लिए पात्र नहीं है।

  • लाडली बहना योजना सिर्फ मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए है अगर आप किसी अन्य राज्य से हैं तो भी आप इस योजना के लिए पात्र नहीं है।
  • लाडली बहना योजना में पात्र महिला की उम्र 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से कम होनी चहिए अगर आपकी उम्र इस श्रेणी में नहीं आती है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे।
  • लाडली बहना योजना में सहायक दस्तावेज आपके पास होना जरुरी है। अगर आपके पास आधार कार्ड, बैंक पासबुक और समग्र आईडी नहीं है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।
  • सभी सहायक दस्तावेज में आपका नाम पता, जन्मतिथि एक समान होना चाहिए अगर ऐसा नहीं पाया जाता है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जायेंगे।
  • आपके सभी सहायक दस्तावेज आपस में लिंक होना चाहीए अगर ऐसा नहीं है तो आवेदन करने से पहले आपको लिंक करना अनिवार्य है।
  • बैंक DBT सक्रिय होना चहिए अगर नहीं है तो भी आपके लिए यह दिक्कत वाली बात है।
  • लाडली बहना योजना का लाभ किसी सरकारी कर्मचारी के पद पर काम करने वाली महिला को नही मिलेगा। अगर आप किसी सरकारी कर्मचारी के पद पर है तो आप इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।

लाडली बहना योजना सभी को मिलेगा लाभ

लाडली बहना योजना में सभी पात्र महिलाओं को लाभ मिलेगा। ऐसी बहुत महिलाएं है जिन्हें इस योजना के लाभ को लेकर बहुत शंका है कि उन्हे लाभ मिलेगा या नहीं। और नेट पर यही सर्च कर रहे है। आपके मन में एक सवाल और भी है कि इसकी पात्र लिस्ट कैसे देखें। तो अपके लिए जानना जरुरी हो जाता है कि इस योजना में अभी तक ऐसी कोई भी अधिकारिक घोषणा नही की गई है जिसे देख कर हम पात्र अपात्र सूची का पता कर पाएं।

लाडली बहना योजना में पात्र/अपात्र सूची देखने के लिए आपको खुद से यह समझना होगा और समझ के अनुसार ही आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपका आवेदन पात्र है या अपात्र।

लाडली बहना योजना की शुरुआत में मुख्यमंत्री जी द्वारा यह घोषणा की गई थी कि इस योजना का लाभ राज्य की सभी महिलाओं को मिलेगा। लगभग 1 करोड महिलाओं का आंकड़ा इस योजना के अंतर्गत रखा गया था। लेकिन आवेदन उपरांत इससे कहीं ज्यादा आवेदन अब तक आ चुके हैं।

आप इस बारे में क्या विचार रखते है और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट्स करके जरूर। साथ ही अपाकी क्या प्रतिक्रिया है बताना बिलकुल ना भूलें। इसी तरह की जानकारी के लिए हमे फॉलो करें।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website