मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना दूसरे चरण का आवेदन कब से भरा जायगा, आ गई डेट

लाड़ली बहना योजना की दूसरी किश्त बहुत जल्द सभी महिलाओं के खाते में आने वाली है परन्तु बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने फॉर्म नहीं भरा था या जिनकी उम्र 23 से कम था अब  महिलाएं हमें बार बार मैसेज करके पूछ रही है कि लाड़ली बहना योजना में दोबारा रजिस्ट्रेशन कब से होंगे। तो आज हम इन्हीं बहनों का जवाब लेकर आएं हैं जहाँ आपको बताएंगे कि कब से आप मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में दोबारा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत दूसरी चरण के लिए आवेदन बहुत जल्द शुरू होने वाले हैं। जिसके अंतर्गत 21 साल से लेकर 60 साल के बीच की महिलाओं के फॉर्म भरे जाएंगे साथ ही जिन महिलाओं ने पहली बार में फॉर्म नहीं भर पाया था उनके फॉर्म भी दूसरी बार लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत भरे जाएंगे।  बता दें कि चुनाव जीतने के बाद मध्य प्रदेश सरकार योजना के अंतर्गत 1000 रुपए की राशि को बढाकर 3000 करने वाली है इसके लिए सरकार जल्द ही बजट जारी करेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में 10 जुलाई को सुपर कॉरिडोर में आयोजित होने वाले वृहद महिला सम्मेलन तथा लाड़ली बहना योजना की किस्त के अंतरण कार्यक्रम की तैयारियों की वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से समीक्षा की। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 10 जुलाई को पूरे प्रदेश में सभी जिलों में एक साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। इंदौर में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सभी जिलों में दिखाया जाएगा।

दूसरे चरण में आवेदन करने के लिए इन दस्तावेज को तैयार रखें

1 – आवेदिका के पास उसके मध्यप्रदेश के मूल निवासी होने का प्रमाण होना चाहिए। 

2 – आवेदिका की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 

3 – आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको आगनवाड़ी केंद्र, ग्राम पंचायत या नगर निगम जाना होगा। 

4 – मध्यप्रदेश की समग्र आईडी होनी चाहिए बैंक खाते डीबीटी इनेबल्ड होना चाहिए। 

5 – महिलाओं की समग्र आईडी के साथ आधार कार्ड लिंक होना चाहिए। 

10 जुलाई को होगी दूसरे चरण की घोषणा 

लाड़ली बहना योजना के दूसरे चरण को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान स्वयं ही बहुत जल्द घोषणा करने वाले हैं जी हाँ दोस्तों 10 जुलाई 2023 को दूसरी किश्त चलते इंदौर में लाड़ली बहना महासम्मेलन रखा गया है जहाँ पर जिन महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिल रहा है वो उपस्थित रहेंगी। इसी सम्मलेन के दौरान मुख्यमंत्री दूसरे चरण का एलान कर डेट और समय निर्धारित करेंगे। इसका मतलब सभी महिलाएं 10 जुलाई के बाद आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें – सीखो कमाओ योजना की पहली क़िस्त महिलाओं के बाद अब युवाओं को मिल रहे हैं 8 से 10 हजार रुपये

10 जुलाई को दूसरे चरण की घोषणा होने के बाद उम्मीद की जा रही है कि लगभग 15 या 20 जुलाई से दुसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद इन महिलाओं को भी लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत खाते में 1000 रुपए की राशि प्रदान की जायगी और कुल 1 वर्ष में 12000 रुपये की राशि सरकार द्वारा मिलेगी जिसका उपयोग महिलाएं अपने आर्थिक सहयोग में कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें – लाडली बहनों को चूना लगा रहे हैं कियोस्क बैंक संचालक, देखिए MP का चौंकाने वाला मामला

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website