ATM मशीन से निकलेगा गेहूँ और चावल, यहाँ लगेगा देश का पहला ATM अनाज राशन मशीन

नमस्कार दोस्तों आपने अभी तक ATM का इस्तेमाल सिर्फ पैसे निकालने के लिए किया होगा परन्तु अब ATM से चावल और गेहूं भी निकला करेगा। जी हाँ दोस्तों उत्तरप्रदेश सरकार ने इसका परीक्षण पूर्ण रूप से कर लिया है जो की सफल रहा है और अब उप्र सरकार इसे सभी राशन दुकानों में लागू कर रही है। इससे सबसे ज्यादा लाभ राशन दुकान में जाने वाले लोगों को होगा क्योंकि उन्हें अब लाइन में नहीं लगना पड़ेगा और अपने राशन कार्ड की मदद से वो मात्र 2 मिनट में ही अपना राशन निकल पाएंगे। 

जानिए यह मशीन किस तरह से करेगा काम

इस मशीन को उपयोग किये गए लोगों से बात करके हमने पाया कि इस मशीन के आने से लोगों को अब घंटो तक लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा और उनको राशन आसानी से मिल जायगा। इस मशीन के परीक्षण के दौरान देखा गया की यह ATM मशीन राशन कार्ड धारक में परिवार के किसी भी सदस्य को इपास मशीन में अंगूठा लगाना होगा। अंगूंठा लगाने  के बाद मशीन से एक पर्ची निकलेगी जिसमें आपके द्वारा निकले गए अनाज का ब्यौरा होगा और इसके बाद मशीन से स्वतः ही राशन निकल जायगा जिसे आप अपने थैले में भर सकते हैं। 

उत्तरप्रदेश फ्री राशन ATM

उत्तरप्रदेश सरकार अब राशन धारकों को सरल सुविधा प्रदान कर रही है जिससे उनका काम और समय प्रभावित न हो और उन्हें आसानी से राशन मिल सके इसका लाभ सरकार को भी होगा क्योंकि ऐसा करने से राशन जो ब्लैक में बेचा जाता था उस पर भी रोक लग जायगी। आपको बता दें कि उप्र सरकार ने लखनऊ के एक इलाके में राशन ATM को लगाकर इसका परीक्षण कर लिया है और यह काफी हद तक सफल रहा है इसलिए अब सरकार का प्रयास है कि इस मशीन को प्रदेश के अलग अलग स्थानों में लगा दिया जायगा। 

इसे भी पढ़ें – पीएम किसान सम्मान निधि योजना: किसानों को मिलेगी 14वीं किस्त

ATM राशन मशीन लगने के फायेदे

उत्तर प्रदेश सरकार का यह कदम बहुत ही काबिले तारीफ है क्योंकि इसका सबसे बड़ा फायदा उन राशन कार्ड धारकों को होगा की उन्हें अब घंटों तक लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा वो जाकर मशीन में अंगूठा लगाकर 2 मिनट में राशन प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही इससे फ्री मिलने वाले राशन का गलत उपयोग होना बंद हो जायगा क्योंकि बहुत से ठेकेदार सरकार के इस योजना का गलत लाभ उठाकर अनाज से मनमाने तरीका से बेचते हैं। 

देखिये कहाँ कहाँ लगाई जायगी यह ATM राशन मशीन

अपने सफल परीक्षण के बाद सरकार अब इस एटीएम मशीन को प्रदेश के अलग अलग जगहों वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर के अलग अलग जिलों में हर राशन दुकानों में इस प्रोजेक्ट के तहत एटीएम मशीन लगाने की पूरी तैयारी कर ली गई है। इसके साथ सरकार का यह भी कहना है कि यदि इन जगहों पर यह प्रोजेक्ट यदि सक्सेस रहा तो इसे हम बहुत जल्द पूरे प्रदेश में लगवा दिया जायगा।  

इसे भी पढ़ें –  1अप्रैल से आधार और पैन को लिंक करने का नया तरीका

तो दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार का यह नया प्रोजेक्ट आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं। इसी तरह की लगातार जानकारी के लिए आप हमें फॉलो करें और हमारा व्हाट्सप्प ग्रुप को ज्वाइन करें। 

इसे भी पढ़ें –  लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करें

“धन्यवाद” 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website