अगर लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट हो जाए तो क्या करें 2023

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं को बढ़ावा देने सशक्त बनाने और महिलाओं को सम्मान देने के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की। इस योजना के तहत सभी 23 वर्ष से अधिक और 60 वर्ष से काम उम्र की महिलाओं को सम्मानित किया जायगा। और सम्मान में उन्हे प्रति माह 1000 रुपए की सहायत राशि दी जायगी। इस तरह से सभी पात्र महिलाओं को 1 साल में 1200 हजार रुपए दिए जायेंगे। यह योजना अगले 5 वर्ष तक के लिए लागू की गई है।

लाडली बहना योजना की आवेदन प्रक्रिया बहुत ही सरल है, इसके बाद भी बहित अधिक मात्रा में फॉर्म रिजेक्ट हो रहे हैं। फॉर्म रिजेक्ट होने का सबसे बड़ा कारण बैंक में डीबीटी एक्टिवेट ना होना। बहुत अधिक मात्रा में महिलाओं के फॉर्म सिर्फ बैंक में डीबीटी एक्टिवेट ना होने के वजह से रिजेक्ट हो रहे हैं।

लेकिन आप चिंता न करें आज हम आपको बैंक में डीबीटी एक्टिवेट कैसे करना है। आधार लिंक कैसे करना है और समग्र eKYC से लेकर लाडली बहना योजना फॉर्म में आने वाली सभी समस्याओं को विस्तार से बताएँगे और किस तरह आप बहुत आसानी से लाडली बहना योजना का फॉर्म भरेंगे पूरी प्रक्रिया हम आपको बहुत ही आसान और मजेदार तरीके से बताने वाले है जिससे आज की आज ही आपका फॉर्म सफलता पूर्वक सबमिट हो जायगा।

लाडली बहना योजना आव्यशक दस्तावेज

सबसे पहले हम जान लेते हैं कि लाडली बहना योजना के लिए आपको किन-किन दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। जिससे आपका फॉर्म आसानी से भरा जा सके। लाडली बहना योजना के आव्यशक दस्तावेज में आपको आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक पासबुक के साथ एक मोबाइल नंबर की जरुरत होगी।

लाडली बहना योजना में आपको किसी अन्य दस्तावेज की जरुरत नहीं होगी जैसे पैन कार्ड, राशन कार्ड जाती प्रमाण पात्र इस तरह का कोई भी दस्तावेज आपके लाडली बहना योजना के फॉर्म में आपको नहीं लगने वाला।

यह भी देखें – देखें कैसे मिलेगा 500 रुपए की सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर

लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने के मुख्य कारण

लाड़ली बहना योजना में आपका फॉर्म रिजेक्ट होना एक मुख्या कारन यह है की आप अगर मध्यप्रदेश के निवासी नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है। अगर आपका जन्म मध्यप्रदेश में हुआ है और आपकी शादी किसी अन्य राज्य में हुई है और आपका आईडी से नाम कट गया है और आधार कार्ड भी आपका अपडेट हो गया है तो इस स्थिति में आप मध्य प्रदेश के इस लाडली बहना योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। अगर इस स्थिति में आप फॉर्म भरते है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायगा।

लाडली बहना योजना में फॉर्म रिजेक्ट होने का दूसरा कारण आपके दस्तावेजों में गड़बड़ी पाई जाना। अगर आपके दस्तावेजों में किसी तरह की गड़बड़ी पाई जाती है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जायगा। जैसे आपके आधार कार्ड का नाम आपके समग्र पोर्टल के नाम से साथ मेल नहीं खाता है तो भी इस स्थिति में आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।

यह भी देखें – लाडली बहना योजना की पहली किस्त आप भी देख सकते हैं इस तरह

अगर आपके दस्तावेजों में किसी तरह के नाम या उपनाम या फिर पते के साथ कुछ गड़बड़ी आपको नजर आती है तो आप अपना,  समग्र आईडी को अपडेट जरूर कराएं। साथ ही अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को लिंक जरूर करें।

लाडली बहना योजना में फॉर्म रिजेक्ट होने का तीसरा सबसे बड़ा कारण है eKYC नहीं करना। लाडली बहना योजना में बहुत से फॉर्म रिजेक्ट होने का कारण यही है की आपके आधार कार्ड, समग्र आईडी और बैंक में eKYC नहीं हुई है और आप बिना eKYC के फॉर्म सबमिट कर रहे है। लेकिन इस स्थिति में आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जायगा।

eKYC की समस्या से बचने के लिए आपको अपने आधार से समग्र आईडी लिंक करना होगा और eKYC करनी होगी। अगर आपके समग्र के साथ मोबाइल नंबर और आधार कार्ड लिंक हो जाता है यानि आप eKYC कर लेते हैं तो आपका लाडली बहना योजना फॉर्म आसानी से भरा जा सकता है।

लाडली बहना योजना में अब तक सब से जायदा फॉर्म रिजेक्ट हुए है तो वह एक मात्रा कारण है बैंक में डीबीटी एक्टिवेट ना होना। अगर आपके बैंक में आपके अकाउंट के लिए डीबीटी एक्टिवेट नहीं है तो आपका लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट हो जायगा।

लाडली बहना योजना में बैंक डीबीटी की समस्या से बचने के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच में जाकर अपने बैंक अकाउंट के लिए डीबीटी एक्टिवेट करनी होगी। यह बहुत ही आसान और सरल प्रक्रिया है।

लाडली बहना योजना में बैंक डीबीटी एक्टिवेट करने के लिए बैंक जाएं। इसके बाद डीबीटी फॉर्म भरे। अब इसके बाद फॉर्म को बैंक अधिकारी के पास जमा कर दें।

अगर आपने अपने बैंक ब्रांच में जाकर डीबीटी एक्टिवेट करा लिया है तो आपको किसी भी तरह की समस्या लाडली बहना योजना में बैंक डीबीटी से सम्बंधित नहीं होगी और आपका फॉर्म आसानी से सबमिट हो जयगा।

यह भी देखें – मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना पोर्टल लॉन्च

लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करें

लाडली बहना योजना फॉर्म सबमिट करने से पहले आपको आव्यशक दस्तावेज एकत्र करना है। आव्यशक दस्तावेज दस्तावेज के साथ आपको आधार अपडेट कराना है और फिर समग्र eKYC भी कराना है। इसके बाद बैंक डीबीटी एक्टिवेट कराएं। यह सब प्रक्रिया के बाद आपका फॉर्म रिजेक्ट नहीं होगा।

अगर आपने आव्यशक दस्तावेज एकत्र किये तीनों eKYC भी किया बैंक डीबीटी एक्टिवेट भी करा लिए इसके बाद भी आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है तो आपको अपने फॉर्म भरने वाले अधिकारी से बात करके फॉर्म रिजेक्ट होने का सही कारण जाने और फिर उस समस्या को सुलझाएं। 

अगर आपने बैंक डीबीटी एक्टिवेट करा लिया है और आपको लाडली बहना योजना के अधिकारी बैंक डीबीटी एक्टिवेट करने के लिए बोलते हैं तो आप उन्हें फॉर्म भरने के लिए बोले क्योकि आपके पास लाडली बहना योजना फॉर्म भरने के 6 दिन के बाद तक का समय रहता है की आप बैंक डीबीटी एक्टिवेट करा सकते हैं। कभी कभी बैंक डीबीटी एक्टिवेट होने में बैंक अधिक से जायदा समय भी ले लेता है। और इस 6 दिनों की समय अवधि में आप अपने बैंक ब्रांच से संपर्क करके बैंक डीबीटी आसानी से एक्टिवेट करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें –

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करें से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, उसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

7 thoughts on “अगर लाडली बहना योजना फॉर्म रिजेक्ट हो जाए तो क्या करें 2023”

  1. लाडली बहना का फॉर्म एक पंचायत से दूसरी पंचायत में नही भर सकते क्या क्या कोई प्रोब्लम रहती ह तो कोई सोलुसन हो तो बताना मुझे

    Reply
    • दरअसल इसमें परिवार आईडी जुडी रहती है। और साथ ही सभी पंचायत के अपने अपने काम निर्धारित है इस वजह से यह आपकी पंचायत द्वारा ही होगा।

      Reply
  2. Yadi kisi or bhak me dbt ho or acount no. Kisi dusre bank ka de diya ho ladli bahna yojna me to dbt transfar kaise hogi kripya jankari de dbt form bharne ke baad bhi nie ho rha hai

    Reply

Leave a Comment

Your Website