ग्राम सुरक्षा योजना किसानों के लिए बम्पर योजना 50 रुपये निवेश कर पाएं 35 लाख का रिटर्न

ग्राम सुरक्षा योजना भारत देश एक बहुत बड़ी आबादी वाला देश है जहाँ पर एक बड़ी आबादी किसानों की है लेकिन दुःख की बात यह है कि आज भी देश में करोड़ों किसान आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। ऐसे में भारत सरकार किसान भाइयों की हालत सुधारने और इनकी आय में वृद्धि करने के लिए कई शानदार योजनाओ को लागू करती रहती है। सरकार की योजनाओं में छोटी बड़ी सभी तरह की योजनाएं होती है। इसी सिलसिले में आज हम किसानों के लिए एक बहुत ही शानदार योजना के बारे में बताने जा रहे हैं इस योजना का नाम ग्राम सुरक्षा योजना है।

ग्राम सुरक्षा योजना देश की ग्रामीण आबादी को ध्यान में रखते हुए पोस्ट ऑफिस द्वारा ग्राम सुरक्षा योजना को लागू किया गया जिसके तहत प्रति दिन 50 रुपये के निवेश करके एक निश्चित अवधि के बाद 35 लाख रुपये तक का रिटर्न आप ले सकते हैं कहा जाय तो किसान भाई के लिए बम्पर रिटर्न पाने के लिए बहुत सी अच्छी योजना है। आपको बता दें कि देशभर में बड़े पैमाने पर किसान पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करना पसंद करते हैं।

क्या हैं ग्राम सुरक्षा योजना के नियम 

ग्राम सुरक्षा योजना शुरुवात करने के लिए 19 साल से लेकर 35 साल का कोई भी भारतीय नागरिक आवेदन कर सकता है इस योजना के अंतर्गत 10,000 रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का निवेश आप कर सकते हैं ये पैसा हर महीने, तीन महीने, छह महीने या हर साल भी के हिसाब से भी निवेश कर सकते हैं। इस योजना में यदि हर दिन 50 रुपये यानी महीने का 1500 रुपये निवेश करना होता है, जिसके बाद 31 लाख से 35 लाख तक का रिटर्न ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – साइबर फ्रॉड के नए तरीके आए सामने, कभी आपको मिलें ये ऑफ़र तो सावधान रहें

जानिये 35 लाख का रिटर्न कैसे मिलेगा 

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करने वाले लाभार्थी को 55 साल के निवेश पर 31 लाख 60,000 रुपये, 58  साल के निवेश पर 33 लाख 40,000 रुपये और 60 साल की मैच्योरिटी पर 34 लाख 60,000 रुपये का लाभ मिलता है और लाभार्थी को 80 साल की आयु पूरी करने पर उत्तराधिकारी को बोनस के साथ पूरी रकम मिल जाती है।

लोन की सुविधा भी उपलब्ध

ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत आपको लोन की सुविधा भी मिल जाती है जी हाँ दोस्तों लाभार्थियों को 4 साल तक के निवेश पर लोन की सुविधा उपलब्ध हो जाती है और यदि 4 साल से अधिक निवेश किया तो बोनस मिलना भी चालू हो जाता है। 

ग्राम सुरक्षा योजना में आवेदन कौन कर सकता है?

भारत का कोई भी नागरिक जिसकी उम्र 19 से 35 साल के बीच है पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना में आवेदन करके निवेश शुरू कर सकता है।
ग्राम सुरक्षा योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इंडियन पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर विजिट कर सकते हैं या अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website