बिना ट्रैक्टर वाली 21 से 60 वर्ष की बहनों के लिए अच्छी खबर, विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत हो रहे हैं आवेदन

मध्य प्रदेश में अब लाडली बहनों के लिए एक बड़ी अपडेट मुख्यमंत्री जी ने अपनी विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसंबर से शुरू कर दी है। इस यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री जी ने जितने भी महिलाएं मध्य प्रदेश में लाड़ली बहना योजना से वंचित रह गई है। उन सभी के आवेदन फार्म भरवा रहे हैं। इसके लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की टीम के द्वारा महिलाओं के आवेदन फार्म भरे जाएंगे। और फिर वंचित रह गई महिलाओं को लाड़ली बहना योजना का लाभ दिया जाएगा।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य

विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश की जनता को जागरूक करना है। ताकि जितने भी लोग मध्यप्रदेश सरकार और केंद्र सरकार द्वारा चल रही में योजनाओं से वंचित रह गए हैं उन सभी को केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजना से अवगत कराना है। और उन सभी लोगों को योजनाओं का फायदा पहुंचाना है। विकसित भारत संकल्प यात्रा को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी ने 16 दिसंबर से उज्जैन शहर से शुरू कर दिया है। यह यात्रा जनवरी 26 जनवरी 2024 को पूरी हो जाएगी।

लाडली बहना योजना से वंचित बहनें भी कर सकती हैं आवेदन

विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत इसकी टीम मध्य प्रदेश के हर क्षेत्र में जाकर लाड़ली बहना योजना से वंचित रह गई महिलाओं के आवेदन फॉर्म भर रहे हैं। ताकि वंचित और छूट गई महिलाओं को इसका लाभ मिल सके। वैसे तो वर्तमान में करोड़ों महिलाएं लाड़ली बहना योजना का लाभ ले रही हैं। लेकिन इसके अलावा भी अभी कई महिलाएं ऐसी हैं जो लाड़ली बहना योजना के लिए पात्रता रखती हैं। लेकिन उनका अभी इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

राज्य में लाखों बहनों को अभी भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। और यह सिर्फ लाडली बहना योजना में ही नहीं ज्यादातर केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लागू योजनाओं की यही कहानी है। और इसी लिए L मुख्यमंत्री जी ने अपनी विकसित भारत संकल्प यात्रा की टीम तैयार की है। जिस किसी महिला को भी लाड़ली बहना योजना के तहत आवेदन फॉर्म भरना है। वह विकसित भारत संकल्प यात्रा की टीम से संपर्क कर सकती है। विकसित भारत संकल्प यात्रा टीम की गाड़ी हर क्षेत्र में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना तीसरा राउंड महिलाओं की लगी भीड़, इन 6 जगहों पर होंगे आवेदन

बहनों को अन्य योजनाओं का भी मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव जी ने साफ-साफ कह दिया है कि जितनी भी योजनाएं विधानसभा चुनाव से पहले सुचारू रूप से चल रही थी। अब उनको निरंतर चलाया जाएगा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। बता दें की लाड़ली बहना योजना एक ऐसी योजना है जिसके माध्यम से महिलाओं के जीवन में परिवर्तन देखने को मिल रहा है। महिलाएं खुद को स्वतंत्र महसूस कर रही हैं। परिवार में महिलाओं के प्रति भावना बदल चुकी है।

लाड़ली बहना योजना के अलावा महिलाओं को लखपति बहना योजना लाडली लक्ष्मी योजना और भी अन्य योजनाओं के तहत जोड़ा जाएगा। क्योंकि लाड़ली बहना योजना के तहत मिलने वाली धनराशि काफी कम है। यदि महिलाओं को अन्य योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। तो महिलाएं एक महीने में 10,000 रूपये तक प्राप्त कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें – MP News: हर गांव के चौराहों पर लगेगा CCTV कैमरा, अब कैसे बचोगे !!

Author

Leave a Comment

Your Website