MP News: उज्जैन में लगने वाला है विक्रम व्यापार मेला, किसी भी सामग्री में नहीं लगेगा GST

अब ग्वालियर के तर्ज पर उज्जैन में भी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के निर्देश मिलने पर व्यापार मेले का आयोजन होने वाला है। बता दें की उज्जैन में लगने वाले व्यापार मेले को विक्रम महोत्सव, महाशिवरात्रि एवं नगर गौरव दिवस के भव्य रूप में 1 मार्च 2024 को मनाया जाएगा। महाकाल की नगरी में लगने वाले इस मेले में व्यापार मेला और इन्वेस्टर समिट का भी शुभारंभ किया जाएगा। उज्जैन में लगने वाले विक्रम व्यापार मेले की 1 महीने से अधिक समय तक लगने की संभावना है, जो की 1 मार्च 2024 से आरंभ होकर 9 अप्रैल 2024 तक लगा रहेगा। 

महाकाल की नगरी उज्जैन में लगने वाले इस विक्रम व्यापार मेले को लेकर अभी हाल ही में मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की तरफ से एक बड़ा बयान सामने आया है। बता दे कि CM डॉ  मोहन यादव ने इस व्यापार मेले में स्टेट को जीएसटी में छूट देने की घोषणा की ह, साथ ही मेले में सम्मिलित होने वाले व्यापारियों एवं ग्राहकों को CM यादव ने रियायती दरों पर पर्यटन विकास निगम के होटल में रुकने की सुविधा भी उपलब्ध कराई है

उज्जैन नगरी में आयोजित होने वाले विक्रम व्यापार मेले में मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान एवं गुजरात सहित अन्य कई राज्यों के व्यापारियों एवं उद्योगपतियों को आमंत्रण भेजा गया है। 

1 मार्च से होगा मेले का शुभारंभ 

बीते दिनों मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने महाकाल नगरी उज्जैन में युवाओं को रोजगार दिलाने और जिले को राज्य एवं विश्व स्तर पर एक अलग पहचान दिलाने के लिए उज्जैन में व्यापार मेला लगाने की घोषणा की थी।

बता दें की यह विक्रम उत्सव व्यापार मेला 1 मार्च 2024 से उज्जैन नगरी में लगाया जाएगा जिसमें विभिन्न राज्यों के व्यापारियों और उद्योगपतियों को आमंत्रित किया जाएगा, जो की राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश सहित आसपास के प्रदेशों से आकर मेले में सहभागिता देंगे। हाल ही में CM डॉ मोहन यादव का एक बड़ा बयान सामने आया है जिसमें उन्होंने इस विक्रम व्यापार मेले को इन्वेस्टर समिट से जोड़कर मेले को और भी अद्भुत और महत्वपूर्ण बना दिया है। 

व्यापारियों एवं ग्राहकों को मिलेगी बड़ी छूट  

विक्रम व्यापार मेले को बड़े पैमाने पर आयोजित और स्थापित करने को लेकर प्रदेश की मोहन यादव सरकार हर मुमकिन प्रयास कर रही है। CM डॉ मोहन यादव ने विक्रम व्यापार मेले में शामिल होने वाले व्यापारियों एवं ग्राहकों को पर्यटन विकास निगम के कई होटलों में छूट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं, साथ ही मेले को सफल बनाने के लिए प्रदेश के कई अधिकारी विभिन्न राज्यों के व्यापारियों एवं उद्योगपतियों से संपर्क करके उन्हें विक्रम व्यापार मेले में आने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें –  मध्य प्रदेश की इन महिलाओं को नहीं मिलेगी 9वीं किस्त, सामने आया यह बड़ा कारण

मेले में इन सामग्री की होगी बिक्री  

मध्य प्रदेश के उज्जैन जिले में आयोजित होने वाले विक्रम व्यापार मेले में मुख्य रूप से किस सामग्री की खरीद एवं बिक्री की जाएगी इसकी सूचना स्वयं मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने मीडिया के माध्यम से देते हुए बताया कि विक्रम व्यापार मेले में रेडीमेड गारमेंट्स, फूड प्रोसेसिंग यूनिट, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स और ऑटोमोबाइल के साथ अन्य सामग्रियों की बिक्री की जाएगी, साथ ही CM डॉ मोहन यादव ने यह भी बताया कि राज्य को स्टेट जीएसटी मुक्त रखा जाएगा ताकि ग्राहकों को उचित दरों पर सामान उपलब्ध कराया जा सके। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website