आधार कार्ड अपडेट करने को लेकर अपडेट जारी, केवल 15 दिन का समय बाकि, जल्दी करें यह काम

आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अगर आपके पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है, तो आपके लिए समस्या हो सकती है। यदि आपके पास आधार कार्ड है और उसके 10 साल पूरे हो गए हैं, तो उसे अपडेट करवाना जरूरी है। क्योंकि केंद्र सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए कहा है।

10 साल पुराना आधार कार्ड करें निशुल्क अपडेट

यदि आपके पास आधार कार्ड है और उसे 10 साल पूरे हो चुके हैं। तो इसके लिए सरकार ने आदेश जारी किए हैं कि आप के आधार कार्ड को निशुल्क अपडेट किया जाएगा। आपको जल्द से जल्द यहां काम करना होगा क्योंकि इसकी समय सीमा केवल 14 दिसंबर तक की है। इसलिए आपको जल्द ही आधार केंद्र में जाकर यह काम करना होगा। ऐसे में UIDAI की और से आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की सुविधा दी जा रही है।

UIDAI को लेकर केंद्र सरकार ने किए आदेश जारी

केंद्र सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था। ऐसे में पुराने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं तो ये काम UIDAI की वेबसाइट या आधार सेंटर पर जाकर कर सकते है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण मुफ्त अपडेट सुविधा प्रदान कर रहा है उन आधार कार्डों के लिए जो 10 साल से पुराने हैं और एक बार भी अपडेट नहीं किए गए हैं। यह सेवा ऑनलाइन भी उपलब्ध है।

आधार अपडेट की अंतिम तिथि 14 दिसंबर

यह मुफ्त सेवा ऑनलाइन उपलब्ध है और फीस नहीं लगती है, लेकिन इसकी समय सीमा जल्द ही खत्म होने वाली है। मुफ्त अपडेट करने की अंतिम तिथि 14 दिसंबर 2023 है। प्रत्येक नागरिक के लिए आधार पहचान का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसलिए अगर आपका आधार कार्ड भी 10साल पुराना है तो एक बार अपडेट जरुर कराएं।

आधार प्राधिकरण के अनुसार आधार में डॉक्यूमेंट अपडेट करने की सुविधा myAadhaar पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in/ के माध्यम से 14 दिसंबर 2023 तक निशुल्क जारी रहेगी।

आधार कार्ड में अपने दस्तावेज कैसे अपलोड करें

यदि आप भी अपना आधार कार्ड अपडेट करके अपना दस्तावेज अपलोड करना चाहते तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

इसके बाद आपको वेबसाइट में लॉगिन करना होगा और उसके बाद अपना नाम, बर्थडे, जेंडर और एड्रेस अपडेट करने का ऑप्शनपर क्लिक करना होगा।

यहां पर आपको अपडेट आधार ऑनलाइन का ऑप्शन दिखेगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको डेमोग्राफिक ऑप्शन लिस्ट में एड्रेस सिलेक्ट करना है और आधार अपडेट प्रोसीड ऑप्शन पर जाना है।

यह सब करने के बाद आपके पास एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर जनरेट होगा फिर आपको इसके बाद ट्रैकिंग स्टैटस के लिए यह सब नोट करके रख लेना होगा।

अब इंटरनल चेकिंग होने के बाद आपको एक एसएमएस के द्वारा ऐड्रेस अपडेट की जानकारी दी जाएगी।

इसे भी पढ़ें – सहारा इंडिया रिफंड पुनः सबमिशन प्रारंभ, यहाँ से जल्दी भरें फॉर्म और पैसा वापस निकालें

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website