लाडली बहना योजना की पावती में DBT की स्थिति अपडेट करें

लाडली बहना योजना की पावती में DBT की स्थिति को लेकर महत्वपूर्ण सूचना हम आप लोगों के लिए लेकर के आये हैं। जैसा की आप सभी को पता है कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की महिलाओं को लेकर एक बहुत बड़ी योजना की घोषणा की है। और इस योजना के फॉर्म 25 मार्च से भरना प्रारम्भ हो चुके है।

लाडली बहना योजना में अक्सर महिलाएं इस योजना को लेकर सुर्ख़ियों में है। लेकिन आज हम आपको इस समस्या को हमेसा के लिए दूर करने के लिए लेकर के आये है जिससे आपके मन में DBT को लेकर जितनी भी चिंता है सभी दूर हो जायगी। और आप संतुष्टि महसूस करेंगे।

Apna Kal की टीम ने 09-04-2023 को लाडली बहना योजना का दूसरा सर्वेक्षण पूरा किया और पाया की महिलाएं अभी भी बैंक डीबीटी को लेकर के अधिक से ज्यादा परेशान हैं। और इस समस्या के निदान के लिए Apna Kal की टीम के संवादाता राहुल राजपूत जी ने जबलपुर (म.प्र.) सुश्री कविता बाटला जी से मुलाकात की और आपके लिए इस समस्या का समाधान लेकर के आये।

जैस  महिलाओं के मन में यह शंका थी की बैंक डीबीटी एक्टिवेट करने पर भी लाडली बहना योजना की आवेदन पर्ची में बैंक डीबीटी एक्टिवेट नहीं बता रहा है। लेकिन इसमें घबराने की कोई बात नहीं है अगर आपने बैंक डीबीटी एक्टिवेट लाडली बहना योजना फॉर्म भरने  कराया है तो यह पावती पर्ची बैंक डीबीटी एक्टिवेट नहीं है बता सकता है। लेकिन आपको घबराने की कोई बात नहीं है आपको इस योजना का लाभ मिलेगा आप इस योजना से वंचित नहीं रहेंगे।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना के बाद अब मुख्यमंत्री जीवन जननी योजना महिलाओं को मिलेंगे 4000 रूपए

अगर आप सभी के मन में यह शंका है कि पावती पर्ची में बैंक डीबीटी (NO) है तो क्या हमे इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। तो आप सभी इस बात को गाठ बांध कर समझ लीजिये की ऐसा कुछ भी नहीं है आपको लाभ मिलेगा। जब सरकार इस योजना का लाभ देगी और आपके बैंक अकाउंट में राशि ट्रांसफर करेगी तो आपका बैंक डीबीटी एक्टिवेट रहेगा और आपके अकाउंट में Direct Benefit Transfer के तहत लाभ के तौर पर दी जाने वाली राशि प्राप्त हो जायगी।

आपको यह बात भी ध्यान रखना जरुरी है कि अगर आपने लाडली बहना योजना अवदान फॉर्म भरने के बाद भी बैंक द्वारा डीबीटी एक्टिवेट नहीं कराया है और UIDAI की वेबसाइट में चेक करने पर डीबीटी स्टेटस दिखाई नहीं देता है तो आपके लिए यह निराशा जनक बात होगी।

लेकिन वही अगर आपने बैंक में सम्पर्क करके डीबीटी एक्टिवेट करा लिया हो तो आप पूरी तरह से संतुष्ट रहिये और चैन की नींद लें। क्योकि आप इस योजना के लाभार्थी है और आपको हर महीने 1 हजार रुपये मिलनेसे कोई नहीं रोक सकता। एक निश्चित तिथि में सरकारी नौकरी की तरह आपको इस योजना में प्राप्त होने वाली सहायता राशि मिलती रहेगी।

UIDAI की वेबसाइट से आप अपना बैंक डीबीटी स्टेटस चेक कर सकते है, और इस विषय पर पहले ही हमारी टीम ने आपको एक आर्टिकल के माध्यम से बताया था कि कैसे आप बैंक डीबीटी स्टेटस चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बैंक डीबीटी स्टेटस कैसे चेक करें

हालाँकि की आपको UIDAI वेबसाइट से बैंक डीबीटी स्टेटस चेक करने में 2 से 3 चरणों का पालन करना है और आपका बैंक डीबीटी स्टेटस आपकी नजरो के सामने होगा।

पावती में DBT एक्टिवेट करने के लिए आपको विभागीय लॉगिन आईडी पासवर्ड की जरुरत होगी जिसमे आपका लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म में आप परिवर्तन कर सकते हैं। तो इस प्रक्रिया के लिए आपको वैकल्पिक रूप से cmladlibahna.mp.gov.in/ की वेबसाइट पर जाना है और विभागीय लॉगिन पर क्लिक करके पंचायत का शिविर केंद्र द्वारा दिए जाना वाले लॉगिन आईडी पासवर्ड का उपयोग कर उचित परिवर्तन कर सकते है।

आपकी संतुष्टि के लिए हम आपको एक बार फिर से बताना चाहेंगे कि लाडली बहना योजना आवेदन फॉर्म में डीबीटी स्टेटस (NO) है और आपने बैंक से डीबीटी एक्टिवेट करा लिया है तो आप बिलकुल भी परेशान ना हों। आपको इस योजना की सहायता राशि निश्चित तिथि में आपके बैंक में Direct Benefit Transfer के तहत प्राप्त हो जायगी।

दोस्तों हमारी टीम द्वारा किये गए ये अथक प्रयाश ताकि आप सभी हमारे द्वारा दिए गए दस्तावेजों की जानकारी, न्यूज़ और सरकारी योजनाओं की जानकारी का घर बैठे लाभ ले पाएं।

आज हमारे द्वारा दिए गए इस लाडली बहना योजना की पावती में DBT की स्थिति को लेकर हमारी टीम ने आपको सभी शंकाओं को दूर किया जिससे आप पूरी तरह से संतुष्ट महसूस कर रहे होंगे। हमारे लिए आपका कोई सुझाव और यह जानकारी आपको कैसी लगी हमे नीचे कमैंट्स करके जरूर बताएं। साथ ही अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और साथी भाई के साथ जरूर शेयर करें।

धन्यवाद !!!

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना का स्टेटस कैसे चेक करें

Author

2 thoughts on “लाडली बहना योजना की पावती में DBT की स्थिति अपडेट करें”

Leave a Comment

Your Website