मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना: सरकार ने किया बड़ा ऐलान, लोकसभा चुनाव के पहले बेटियों को मिलेंगे 25 हजार रुपए

लोकसभा चुनाव नजदीक हैं और सरकार चाहती है की सभी पक्ष को खुश किया जाए और इसी वजह से सरकारी कर्मचारियों सहित, युवाओं, महिलाओं और छात्रों के लिए भी सरकार अलग-अलग तरह की योजनाएं लेकर के आ रही है। किसानों के लिए फसल बीमा योजना, ऋण माफी योजना लाई गई। सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने की बात रखी गई और महिलाओं को लाडली बहना योजना, लखपति दीदी योजना की तरह अन्य योजनाओं से जोड़ा गया।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना

राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की जिसके तहत राज्य की बेटियों को ₹25000 दिए जाएंगे। इस बात की घोषणा मुख्यमंत्री जी ने खुद की है सरकार के द्वारा लिए गए इस फैसले का लाभ राज्य की लाखों बेटियों को मिलने वाला है। बेटियों के जन्म से पढाई तक का खर्च अब मां बाप को नहीं उठाना पड़ेगा क्योंकि राज्य सरकार इस योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर ही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत बेटी के जन्म से लेकर के उसकी पढ़ाई तक का सारा खर्चा सरकार उठाएगी और बैंक खाते में डायरेक्ट आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी। हालाकि यह योजना पहले से ही चलाई जा रही है लेकिन राज्य सरकार ने इसे विस्तार देते हुए आर्थिक सहायता राशि को ₹15000 से ₹25000 कर दिया है।

1 अप्रैल से बढ़ कर मिलेगा राशि

राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की राशि में बढ़ोतरी कर दी गई है इसका लाभ उन्हें 1 अप्रैल 2024 से दिया जाएगा। हालांकि इस योजना के तहत 6 किस्तों में राशि प्रदान की जाएगी जिसका विवरण निम्न प्रकार से है।

  • पहली किस्त – बेटी के जन्म पर 2 हजार रुपए
  • दूसरी किस्त – बेटी के 1 वर्ष होने पर टीकाकरण के बाद 1000 रुपए
  • तीसरी किस्त – बेटी कि शैक्षणिक सत्र के दौरान पहली कक्षा में 2 हज़ार रुपए
  • चौथी किस्त – बेटी के छठवीं कक्षा में प्रवेश के दौरान 2 हज़ार रुपए
  • पांचवी किस्त – बेटी के शैक्षणिक सत्र में 9वीं कक्षा के दौरान 3 हज़ार रुपए
  • छठवीं किस्त – बेटी के 10वीं, 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने पर और स्नातक डिग्री या 2 वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश के दौरान 5 हज़ार रुपए प्रदान किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – MP News: मध्य प्रदेश में महिलाओं को 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, आप भी एजेंसी के माध्यम से करें आवेदन

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में आवेदन कैसे करें

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बेटी के नाम से बैंक खाता खुलवाना होगा क्योंकि इस योजना की राशि डायरेक्ट बैंक खाते में दी जाती है और आवेदन करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट https://mksy.up.gov.in/ पर जाना होगा इसके अलावा आप महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की दफ्तर जाकर भी ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के द्वारा की गई है और वर्तमान में इसे विस्तार दिया गया है। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली लक्ष्मी योजना की तर्ज पर ही है। अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना में आवेदन कर सकते हैं और अगर आप मध्य प्रदेश से हैं तो आप लाडली लक्ष्मी योजना ladlilaxmi.mp.gov.in/ पर आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – लोकसभा चुनाव से पहले सरकारी कर्मचारियों और लाडली बहनों को मिलेगी 4 गुड न्यूज, तीसरा चरण भी होगा शुरू

Author

Leave a Comment

Your Website