लाडली बहना योजना के बाद अब प्यारे बेरोजगारों को मिलेंगे 10 हजार रुपये महीने

मध्यप्रदेश में विधान सभा चुनाव नजदीक हैं और आए दिन एक नई योजना राज्य के लोगों के लिए सरकार निकाल रही है। हाल ही में लॉन्च की गई लाडली बहना योजना बेहद कारगर साबित हुईं है। लाडली बहना योजना से राज्य की महिलाओं को लाभ होगा लेकिन राज्य के युवा रोजगार न मिलने से बेहद परेशान हैं।

लाडली बहना योजना सिर्फ मध्यप्रदेश की महिलाओं के लिए लागू की गई थी जिसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के साथ साथ महिलाओं के प्रति हुए भेद भाव और लिंगा अनुपात की भरपाई करना है। लाडली बहना योजना में सभी पात्र महिलाओं को प्रति माह 1 हजार रुपए और इस तरह सालाना 12 हजार रुपए इस योजना के अंतर्गत राज्य की पात्र महिलाओं को दिए जाएंगे।

लाडली बहना योजना सिर्फ 23 वर्ष से 60 वर्ष की उम्र की महिलाओं के लिए लागू की गई थी। लेकिन आज के हमारे पढ़े लिखे बिरोजगार युवाओं के लिए सरकार ने कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही एक और योजना की घोषणा की। हालाकि जनवरी 2023 में लाडली बहना योजना की घोषणा के दौरान मुख्य्मंत्री युवा कौशल विकास योजना नाम दिया गया था जिसे अब मुख्य्मंत्री सीखो कमाओ योजना के नाम से शुरू किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना 2023

मुख्य्मंत्री सीखो कमाओ योजना में राज्य के पढे लिखे बिरोजगार युवाओं को नई कौशल सीखने का मौका मिलेगा और इसके बदले 8 हजार से 10 हजार रुपए महिने कमाने का मौका भी मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत 5वीं से ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट तक के युवा लाभ ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें – MP Board Result 2023: रिजल्ट जारी करने के संबंध में आज बैठक, कल जारी होंगे परिणाम यहाँ से करें चेक

मुख्य्मंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आवेदन 7 जून के बाद प्रारंभ होंगे 15 जून के बाद से कंपनी प्लेसमेंट और आवेदन की प्रक्रिया होगी। सरकार ने फिलहाल इस योजना के लिए किसी तरह की अधिकारिक वेबसाइट लॉन्च नही की है लेकिन जल्द ही इसकी जानकारी सरकार सभी के साथ साझा करेगी।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना में 18 वर्ष से 29 वर्ष तक के युवा लाभ ले सकते हैं। इस योजना के लिए आपके पास कम से कम 5वीं की मार्कशीट होना अनिवार्य है। अगर आपके पास ITI डिप्लोमा या ग्रेजुएशन है तो आपको इसमें अधिक लाभ मिलने वाला है।

मुख्य्मंत्री सीखो कमाओ योजना में कंपनी द्वारा आपको काम सीखने का मौका मिलेगा और इसके बदले सरकार आपको 10 हजार रुपए महिने देगी और आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। यह सर्टिफिकेट मध्यप्रदेश राज्य और कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। जिसकी मदद से आप किसी भी प्राइवेट कंपनी में बहुत आसानी नोकरी प्राप्त कर सकते है।

यह भी पढ़ें – ऑनलाइन ठगी के 5 नए तरीके आए सामने, ये छोटी सी लापरवाही कर सकती हैं आपका बैंक अकाउंट खाली

Author

Leave a Comment

Your Website