DA Hike News: सरकारी कर्मचारियों के लिए 4% महंगाई भत्ते में वृद्धि को मंजूरी

कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते को लेकर के बढ़ोतरी की गई है जैसे कि आप सभी को पता है कि केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारियों के महंगाई भत्ते में केंद्र सरकार ने पहले ही बढ़ोतरी कर दी और 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी फिर से करने जा रही है। इसके साथ ही उत्तराखंड सरकार ने भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की लेकिन मध्य प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते को लेकर के किसी भी तरह का फैसला अब तक नहीं लिया गया है।

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है लेकिन पिछले कुछ समय से मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारी राज्य सरकार से निराश हैं। क्योंकि मध्य प्रदेश सरकार ने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर के किसी भी तरह का बयान अब तक नहीं दिया है हालांकि कर्मचारियों को उम्मीद थी कि विधानसभा चुनाव के बाद महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाएगी लेकिन ऐसा अब तक नहीं हुआ है। दूसरी तरफ केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में लगातार बढ़ोतरी कर रही है और अब उत्तराखंड की सरकार ने भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करने का आदेश दे दिया है।

केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा एक बार फिर से फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनधारियों की महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी पहले ही की जा चुकी है और यह खबर सामने आ रही है कि एक बार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी जिसमें एक करोड़ से अधिक केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनधारियों को लाभ मिलने वाला है।

केंद्रीय कर्मचारी के DA को 42 फ़ीसदी से बढ़ाकर 40 फ़ीसदी करने की सहमति पहले ही दी जा चुकी है। और एक बार फिर से 4% महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। यह बढ़ोत्तरी जनवरी और जुलाई के महीने में की जाएगी क्योंकि आमतौर पर संशोधन महंगाई भत्ते से संबंधित इन्हीं महीनों में किए जाते हैं।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ केंद्रीय कर्मचारियों के मासिक वेतन में भी वृद्धि हो जाएगी जिसका लाभ एक करोड़ कर्मचारी ले पाएंगे। हालांकि महंगाई भत्ते में हो रही लगातार वृद्धि के साथ कर्मचारियों के जीवन यापन में भी अच्छा सुधार देखने को मिलेगा। और उनके कार्य बल में भी वृद्धि होगी इससे सरकार को भी अच्छा फायदा होगा।

यह भी पढ़ें – MP News: मोहन सरकार का तत्काल आदेश जारी, संविदा कर्मचारियों के वेतनमान में हुई वृद्धि

उत्तराखंड सरकार ने भी की 4% महंगाई भत्ते में वृद्धि

उत्तराखंड के सरकारी कर्मचारी और पेंशनधारियों के लिए भी अच्छी खबर सामने आई है क्योंकि लंबे समय से पड़े इस प्रस्ताव को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी जी ने सहमति दे दी है जिससे सरकारी कर्मचारी और पेंशनधारियों के महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि हुई। इस आदेश किस उत्तराखंड के सरकारी कर्मचारियों को चार प्रतिशत महंगाई भत्ता और वेतन बड़ा कर दिया जाएगा।

उत्तराखंड की सरकारी कर्मचारी लगातार महंगाई भट्टी की मांग कर रहे थे लेकिन किसी भी तरह का आश्वासन राज्य सरकार की तरफ से नहीं मिल रहा था और अब उत्तराखंड सरकार ने महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ सरकारी भी कर्मचारियों को अच्छी खबर दी जिसमें 42 फीसदी महंगाई भत्ते को 46 फीसदी कर दिया गया।

यह भी पढ़ें – परिवार के सभी सदस्यों को मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ, यहाँ से जोड़े जल्दी अपना नाम

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी को लेकर के मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारी भी लगातार मांग कर रहे हैं और यह देखा जा सकता है कि केंद्र सरकार सहित देश अन्य राज्यों में भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जा रही है। इस अनुसार अंदाजा लगाया जा सकता है कि मध्य प्रदेश सरकार भी जल्द ही महंगाई भत्ते से संबंधित अच्छी खबर सरकारी कर्मचारियों को देने वाली है।

Author

Leave a Comment

Your Website