UIDAI का नया अपडेट अब आधार कार्ड में भी करना होगा ई-साइन

UIDAI का नया अपडेट अब आधार कार्ड में भी करना होगा ई-साइन। UIDAI आधार कार्ड को लेकर आए दिन कुछ नए अपडेट लेकर के आती है। जिसकी वजह से आधार कार्ड पहले से और भी ज्यादा सुरक्षित हो जाता है। और आधार कार्ड को लेकर हो रही धोखाधड़ी से बचा जा सकता है।

Aadhar Card latest Update 2023: UIDAI ने आधार कार्ड में नया अपडेट किया है पहले आधार कार्ड को अपडेट करना बेहद जरुरी है और दूसरा सभी आधार कार्ड में ई साइन होना भी जरुरी है। अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पुराना है तो आपके लिए जरुरी हो जाता है कि आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करें और साथ ही अगर आपके आधार कार्ड पर ई साइन नही है तो आप ई साइन कराएं।

आधार कार्ड की उपयोगिता

आज आधार कार्ड सबसे ज्यादा जरुरी और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला दस्तावेज है। आधार कार्ड का उपयोग मुख्य रुप से पहचान सत्यापित करने के लिए किया जाता है। आज किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है। और होटल में रूम लेने से लेकर बैंक खाता खोलने, लोन लेने और ऑनलाइन पेमेंट करने जैसे सभी छोटे बड़ कामों में आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है।

आधार कार्ड की उपयोगिता को देखते हुए आधार कार्ड से सम्बंधित किसी भी तरह का अपडेट अगर UIDAI करता है तो हमे वह समय से पहले जरुर करना चाहिए। UIDAI द्वारा आधार कार्ड को लेकर किए जाने वाले अपडेट से आधार कार्ड पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित और अधिक सुविधाओं वाला कार्ड बन जाता है।

आधार कार्ड के बढते उपयोग को देखते हुए कुछ समय पहले UIDIA ने आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी को फिजिकल कॉपी की तरह मान्य घोषित किया था। आधार कार्ड की फिजिकल कॉपी रखने पर खो जाने का खतरा बना रहता था। और डिजिटल कॉपी में इस तरह की कोई समस्या नहीं है और आसानी से सभी जगह डिजिटल आधार कार्ड उपलब्ध कराया जा सकता है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना आवेदन बंद, देखें अब रजिस्ट्रेशन के बाद क्या करना होगा

आधार कार्ड ई-साइन क्या है ?

आधार कार्ड ई-साइन भारत में ऑनलाइन साइन करने की एक सेवा है। आधार कार्ड ई-साइन किसी भी दस्तावेज में साइन करने की सुविधा प्रदान करता है। आधार कार्ड ई-साइन सेवा का उपयोग करने के लिए आपके आधार कार्ड पर ई-साइन और मोबाइल नम्बर दर्ज होना अनिवार्य है।

आधार कार्ड में ई-साइन अनिवार्य है।

आधार कार्ड में ई-साइन अनिवार्य है। अगर आपके आधार कार्ड में डिजिटल साइन नही है तो आप अधिकारिक तौर पर इसका इस्तेमाल नहीं कर सकते। आधार कार्ड को अधिकारिक तौर पर इस्तेमाल करने के लिए आपको ई-साइन जरुर कराना चाहिए।

यह भी पढ़ें – UIDAI के अनुसार आधार कार्ड का नवीनीकरण कराना अनिवार्य

आधार कार्ड में ई-साइन है या नही यह चेक करने के लिए आपको आधार ऑनलाइन डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप आपको PDF फाइल ओपन करके चेक करना है कि आपके आधार कार्ड में ई-साइन है या नहीं।

आधार कार्ड में ई-साइन कैसे करें

आधार कार्ड में ई-साइन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें।

आधार कार्ड ई-साइन करने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड ऑनलाइन निकालना होगा। फॉर PDF फाइल को ओपन करना है और फिर इसके बाद वैलिडिटी अननोन के आईकन पर राइट क्लिक करना है और सिग्नेचर प्रॉपर्टीज > शो सिग्नेचर > पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको तलाश करना है कि इस पाथ में “NIC sub CA for NIC 2011, National Informatics centre” है या नहीं। इसके बाद आपको Trust > Add to Trusted Identities > OK > Validate Signature इस विकाल्प पर क्लिक करना है। और आपके आधार कार्ड में ई-साइन हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना बैंक DBT चेक करने का आखिरी मौका, जल्दी करें NPCI और DBT इनेबल

आपको यह खबर कैसी लगी साथ ही आप क्या विचार रखते हैं इस बारे में हमे जरुरी बताएं। साथ ही इसी तरह की जानकारी के लिए आप हमे सोशल मीडिया पर फोलो कर सकते हैं।

धन्यवाद!!!

Author

Leave a Comment

Your Website