UIDAI Update: आधार कार्ड धारकों के लिए एक नई मुसीबत, सरकार ने बना दिया नया नियम

देश में आधार कार्ड को लेकर फर्जीवाड़े के मामले सामने नजर आ रहे हैं। इन मामलों को रोकने के लिए अब सरकार ने आधार कार्ड को लेकर नया नियम जारी किया है। इस नियम के अनुसार आधार कार्ड अब जन्मतिथि का प्रमाण पत्र नहीं माना जाएगा।

आधार कार्ड नया अपडेट 2024

आधार कार्ड को लेकर देश में बहुत फर्जी काम चल रहे हैं। जिसके आधार पर अब UIDAI ने आधार कार्ड में कुछ बदलाव किया हैं। जिसके अनुसार आधार कार्ड पर लिखी जन्मतिथि जन्म का प्रमाण नहीं होगी। जन्मतिथि के लिए बर्थ सर्टिफिकेट मान्य होगा। अब देश में आधार कार्ड को लेकर होने वाले घोटालों पर रोक लगाने के लिए सरकार ने आधार कार्ड पर नए नियम जारी किए हैं। इसके लिए सभी को अपना आधार कार्ड अपडेट करके उसका प्रिंट आउट लेना होगा। आधार कार्ड के ऊपर एक सूचना लिखी हुई आ रही है।

UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर नया नियम जारी किया

UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर नया नियम बनाया इस नियम के अनुसार आधार कार्ड पर ऊपर से अब अंकित हुआ आ रहा है। आपको अपना आधार कार्ड फिर से डाउनलोड करना होगा। उस पर आपको एक सूचना लिखी हुई दिखेगी। यह सब UIDAI ने आधार कार्ड फर्जी मामलों को रोकने के लिए किया है। ताकि देश में आधार कार्ड को लेकर जितने भी घोटाले हो रहे हैं उन सब पर रोक लग सकेगी।

जन्मतिथि के लिए अब बर्थ सर्टिफिकेट अनिवार्य

आधार कार्ड जन्मतिथि के मामले में लोग तारीख, महीना, वर्ष बदलकर कई फर्जी कामों को कर रहे थे। इसलिए सरकार ने आधार कार्ड को लेकर नए नियम जारी कर दिए हैं। जब भी सरकार कोई नए नियम बनाती है तो वह सब फर्जिवाडे मामलों को रोकने के लिए बनाती है। इसके अनुसार अब जन्मतिथि का प्रमाण देने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट अनिवार्य है जन्मतिथि के लिए बर्थ सर्टिफिकेट ही पूर्ण रूप से मान्य होगा।

यह भी पढ़ें – भारत सरकार ने अनिवार्य किया जन्म प्रमाण पत्र, आज ही इस तरह घर बैठे बनाएं यह दस्तावेज

1 दिसंबर से आधार कार्ड को लेकर यह नया नियम जारी कर दिया गया है। आप सभी को जानकारी के लिए बता दे की आधार कार्ड केवल पहचान पत्र दस्तावेज के रूप में मान्य होगा ना की जन्मतिथि प्रमाण पत्र के रूप में, जन्मतिथि प्रमाण पत्र के रूप में आपको वैध जन्मतिथि से संबंधित डॉक्यूमेंट देने होंगे।

UIDAI ने फर्जी मामलों पर रोक लगाई

हमारे देश में आधार कार्ड एक मुख्य डॉक्यूमेंट के तौर पर माना जाता है आधार कार्ड को लेकर देश में बहुत सारे फर्जिवाडे चल रहे हैं। इन्हीं फर्जी मामलों को रोकने के लिए सरकार ने अब आधार कार्ड पर के लिए नए नियम जारी कर दी है। ताकि देश में फर्जिवाडे पर रोक लगाई जा सके आधार कार्ड में ज्यादातर लोग जन्मतिथि में बदलाव करके फर्जिवाडे के काम कर रहे हैं। अब सरकार द्वारा इन पर रोक लगाई जा रही है और सभी को अपना नया आधार कार्ड डाउनलोड करना होगा। उस आधार कार्ड पर आपको एक सूचना अंकित मिलेगी।

यह भी पढ़ें – MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2024: अब मोहन सरकार माफ करेगी इन सभी लोगों का बिजली बिल, देखें लिस्ट

Author

Leave a Comment

Your Website