UIDAI ने किया ये बदलाव अब नहीं चलेगा पुराना आधार कार्ड, धारकों के लिए चौंका देने वाली खबर

आधार कार्ड जो कि भारत के व्यक्तियों की नागरिकता को दर्शाता है इसका इस्तेमाल आज कल हर जगह होने लगा है। हमारे सभी जरूरी दस्तावेजों का अहम हिस्सा आधार कार्ड बन गया है। स्कूल में एडमिशन कराने से लेकर बैंक खाता खुलवाने, साथ में वाहन ख़रीदने तक आधार कार्ड की जरूरत होती है। लेकिन UIDAI द्वारा इसमें कुछ बदलाव किये गये हैं। 

आधार कार्ड धारक जो कि आधार कार्ड को हर रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए एक बुरी खबर सामने आई है। बता दिया UIDAI ने आधार कार्ड की सेवाओं और उपयोग में कुछ बदलाव किए हैं जिसे हर आधार कार्ड धारक को मानना होगा। इसके साथ ही नए आधार कार्ड को UIDAI द्वारा किया गया है और पुराने आधार कार्ड को बंद कर दिया है जिसके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। 

UIDAI ने पुराने आधार कार्ड को संशोधित करने के लिए आधार कार्ड जारी किया है क्योंकि UIDAI ने पुराने आधार कार्ड में कुछ बदलाव किए हैं वाह बदला किस प्रकार के हैं हम आपको आगे इस लेख में बताएंगे इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आप अपने नये आधार कार्ड को अपने फोन में कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। 

UIDAI ने आधार कार्ड में किया बड़ा बदलाव 

 जैसा कि आपको पता है आधार कार्ड का उपयोग आजकल हर क्षेत्र में होने लगा है क्योंकि यह हमारी भारत की नागरिकता का प्रमाण है पर इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपकी जन्मतिथि का प्रमाण है लेकिन बावजूद उसके हम इसे अपने जन्म प्रमाण के स्थान पर उपयोग कर लेते हैं इसी एक भाग को हटाते हुए UIDAI ने आधार कार्ड में यह बदलाव किया गया है जिसके तहत हमें जिस भी स्थान पर जन्मतिथि प्रमाण की जरूरत होगी तो हम आधार कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे हम अपने अन्य दस्तावेज़ों का प्रमाण देना होगा। 

पुराने आधार कार्ड हुए बंद ऐसे करें नया आधार कार्ड डाउनलोड 

 UIDAI द्वारा पुराने आधार कार्ड में जन्मतिथि प्रमाण के हिस्से को हटाकर बदलाव किया गया है जिस से पुराने आधार कार्ड को सरकार ने बंद करने का आदेश दिया है अब नए आधार कार्ड को कैसे डाउनलोड करना है यह हम आपको बताते हैं। 

  • सबसे पहले आपको UIDAI  की आधिकारिक वेबसाइट Genric Download Aadhaar पर जाना होगा। 
  • वहां जाकर आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। 
  • उसके बाद कैप्चा भर कर ओटीपी भेजने के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसको वेरिफाई करें। 
  • उसके बाद आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें – प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर वितरण किए गए

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website