UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए जारी किया सिक्योरिटी अपडेट, अब ऐसे करें इस्तेमाल

आधार कार्ड को सुरक्षित और धोखाधड़ी से बचाओ के लिए UIDAI ने काफी फेरबदल किया है। आज के समय में आधार कार्ड सबसे ज्यादा जरूरी दस्तावेज है, हाल ही में केंद्र सरकार की तरफ से भी लोगों को सतर्क किया गया था। आधार को सुरक्षित कैसे रखा जाए इसके लिए UIDAI ने कुछ टिप्स साझा की है जिसके बारे में हम यहां विस्तार से जानेंगे।

UIDAI ने आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए 7 तरीके साझा किए हैं जिससे आपका आधार कार्ड पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगा और आपके साथ किसी भी तरह की धोखाधड़ी नहीं की जा सकेगी। आधार कार्ड में आपका नाम, लिंग, जन्मतिथि, पता, मोबाइल नंबर, फोटो, ईमेल आईडी, आइरिस स्कैन, और 10 उंगलियों के निशान आपके आधार कार्ड में शामिल हैं जिसका गलत उपयोग अपराधियों द्वारा किया जाता है। लेकिन UIDAI द्वारा सिक्योरिटी टिप्स साझा की गई है जिसकी मदद से आप अपने आधार कार्ड और पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित कर सकते हैं।

आधार कार्ड को ऑनलाइन लॉक करें

आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए आधार कार्ड को ऑनलाइन लॉक करके रखना होगा। आधार कार्ड लॉक करने के लिए आप mAadhaar ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आप UIDAI के अधिकारिक पोर्टल की इस https://resident.uidai.gov.in/aadhaar लिंक पर जाकर भी आधार कार्ड को सुरक्षित रख सकते हैं। आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करने के लिए आप आधार हेल्पलाइन नम्बर 1947 पर कॉल या SMS भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – नाम से आधार कार्ड कैसे निकाले

मोबाइल नंबर और ईमेल वेरीफाई करें

आधार कार्ड सुरक्षित और आधार कार्ड से जुड़े धोखाधड़ी के मामले में सावधानी बरतने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफाई करें इसके लिए आपको सबसे पहले https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा और ‘My Aadhaar’ सेक्शन पर ‘Verify E-mail/Mobile Number’ विकल्प पर जाना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा यहां आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी जिसे आप वेरिफाई करना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें – मोबाइल नंबर से आधार कार्ड निकाले

अगर आपने इस विकल्प में मोबाइल नंबर दर्ज किया है तो मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा और अगर आपने ईमेल आईडी दर्ज किया है तो ईमेल आईडी पर OTP आएगा जिसे दिए गए उचित बॉक्स में दर्ज कर आप वेरिफाई कर सकते हैं। और अगर आपके द्वारा मोबाइल/ ईमेल और OTP UIDAI के आधार रिकॉर्ड से मैच करता है तो रिकॉर्ड मैच होने का मैसेज स्क्रीन में प्रदर्शित किया जाएगा।

आधार कार्ड वेरिफाई करें

आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हो जाता है कि आप अपने आधार कार्ड को एक बार वेरिफाईजरूर करें और इसके लिए आपके पास 2 विकल्प हैं पहला आप ऑनलाइन वेरिफाई कर सकते हैं और दूसरा आप ऑफलाइन वेरिफाई कर सकते हैं। आधार कार्ड ऑनलाइन वेरिफाई करने के लिए https://myaadhaar.uidai.gov.in/verifyAadhaa इस लिंक पर जा सकते हैं और ऑफलाइन आधार कार्ड वेरिफाई करने के लिए आप आधार कार्ड में दिए गए QR Code को स्कैन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – घर बैठे आधार कार्ड में जन्मतिथि ऑनलाइन कैसे बदलें 2023

भूल कर भी ना करें ये काम

UIDAI का कहना है कि आधार कार्ड OTP कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी थर्ड पार्टी वेबसाइट, पोर्टल में अपने आधार विवरण दर्ज नहीं करना चाहिए और आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए भी UIDAI की अधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए। ऑनलाइन आधार कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए Masked Aadhar का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इसमें आधार नंबर पूरा दिखाई नहीं देता इसमें आधार के सिर्फ 4 अंक दिखाई देते हैं।

और अधिक पढ़ें

Author

Leave a Comment

Your Website