UIDAI Blue Aadhar Card 2023: ब्लू आधार कार्ड कैसे बनाएं

UIDAI ने ब्लू आधार कार्ड लॉन्च किया है। ब्लू आधार कार्ड किन लोगों के लिए है, इसकी पात्रता क्या है और ब्लू आधार कार्ड कैसे बनाएं आज हम इस बारे में विस्तार से बात करने वाले है।

आज के समय में आधार कार्ड सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला दस्तावेज है। बच्चों से लेकर बड़े बूढ़ों तक सभी को आधार कार्ड की जरूरत होती है। आज भारत में आधार कार्ड होटल में रूम लेने से लेकर बैंक में खाता खोलने तक सभी जगह इस्तेमाल लिया जाता है।

आज के समय आधार कार्ड बनाने के लिए आपको फिंगर प्रिंट से लेकर आईस्कैन और भी जरुरी दस्तावेजों को जरूरत होती है। साथ ही आपको आधार में किसी भी तरह के अपडेट करने के लिए भी सहायक दस्तावेज जरूरी है। लेकिन अगर आप बच्चों का आधार कार्ड बनवाते हैं तो आपको इस तरह के किसी दस्तावेज की जरूरत नहीं होती है। आपको बस बच्चे की फोटो लेने की आवश्यकता होती है। जिसे ब्लू आधार कार्ड या चाइल्ड आधार कार्ड भी बोला जाता है।

ब्लू आधार कार्ड क्या है?

ब्लू आधार कार्ड 5 साल के बच्चों के पहचान का एक दस्तावेज है। ब्लू आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट और बायोमेट्रिक की आवश्यकता नहीं होती है या माता पिता के अधार कार्ड और बच्चे की फोटो के अधार पर जारी किया जाता है। ब्लू अधार बच्चे के 5 साल तक की उम्र तक वैध रहता है। इसके बाद साधारण अधार कार्ड की तरह अपडेट करने की जरूरत होगी जिसमे फिंगरप्रिंट और बायोमेट्रिक जानकारी देना होगा।

ब्लू आधार कार्ड कैसे बनाएं

ब्लू आधार कार्ड कैसे बनाएं की चरण दर चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है।

स्टेप 1. आधार सेवा केंद्र पर जाएं।

ब्लू आधार कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको आधार सेवा केंद्र जाना होगा। आप अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र का पता कर जा सकते हैं।

स्टेप 2. अधार नामांकन फार्म को भरे।

अधार सेवा केंद्र जाने के बाद ब्लू आधार कार्ड बनाने के लिए आपको आधार नामांकन फार्म भरना होगा। आप फॉर्म को आधार सेवा केंद्र या ई मित्र से प्राप्त कर दी गई जानकारी दर्ज कर सकते हैं।

स्टेप 3. फॉर्म भरने के बाद जमा करें।

अधार नामांकन फार्म भरने के बाद आपको यह फॉर्म अधिकारी को जमा करना होगा।

स्टेप 4. सहायक दस्तावेज जमा करें।

आधार नामांकन केंद्र में फॉर्म के साथ आपको जन्म प्रमाण पत्र जैसे सहायक दस्तावेज जमा करना होगा। आप बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र अस्पताल की मदद से आसानी से बनवा सकते हैं।

स्टेप 5. आधार अनुरोध पर्ची प्राप्त करें।

अधार नामांकन केंद्र में फॉर्म और सहायक दस्तावेज जमा करने के बाद अधिकारी द्वारा आपको एक अनुरोध पर्ची पप्रदान की जाएगी आपको यह प्राप्त करना होगा।

स्टेप 6. ब्लू आधार कार्ड प्राप्त करें।

उपरोक्त प्रक्रिया करने के बाद आपके ब्लू आधार कार्ड का आवेदन हो जायेगा। आधार स्थिति को सत्यापित करने के लिए आप आवेदन पर्ची का उपयोग कर सकते हैं। यह अनुरोध करने के 90 दिनों के अंदर ब्लू आधार कार्ड आपको प्राप्त हो जाएगा।

ब्लू आधार कार्ड को बाल आधार के नाम से भी जाना जाता है। आपके बच्चे की उम्र 5 साल के बाद आपको यह ब्लू आधार कार्ड अपडेट कराने को जरूरत होगी जिसमे फिंगरप्रिंट और बायोमेट्रिक जानकारी देना होगा। और फिर यह साधारण आधार की तरह काम करेगा फिर इसके बाद 15 वर्ष की आयु के बाद आपको एक बार फिर से आधार अपडेट कराने की जरूरत होती है।

5 से 15 साल के बच्चे के आधार कार्ड में अपडेट करने पर किसी तरह का भूगतान नही करना पड़ता है यह प्रक्रिया फ्री है। आपको यह ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए अस्पताल डाइचार्ज प्रमाण पत्र या जन्म प्रमाण पत्र लगेगा साथ ही माता पिता के आधार कार्ड की भी जरूरत ब्लू आधार कार्ड बनवाने के लिए होगी।

यह भी पढ़ें – UIDAI आधार कार्ड का नया नियम PVC आधार कार्ड हुआ अनिवार्य

हमे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में ब्लू आधार कार्ड कैसे बनाएं से संभंधित सभी जानकारी मिल गई होगी और आपको यह आर्टिकल पसंद भी आया होगा, इसके अलावा आपको कोई संदेह या सवाल तो आप हमे नीचे कमैंट्स बॉक्स में पूछ सकते हैं।

धन्यवाद !!!

Author

Leave a Comment

Your Website