UIDAI आधार कार्ड का नया नियम लागू आधार कार्ड हो जायेंगे निरस्त जल्दी करें यह काम !!

UIDAI Aadhar Card News: पैन कार्ड के बाद अब आधार कार्ड की बारी है जी हाँ दोस्तों सरकार ने आधार कार्ड को लेकर नया आदेश जारी कर दिया है जिसके तहत आपको अपने आधार कार्ड को अपडेट कराना जरुरी हो गया है जिसके लिए सरकार ने 14 सितम्बर तक का टाइम दिया है और सबसे अच्छी बात ये है कि आपको अपडेट कराने के लिए किसी तरह का कोई चार्ज नहीं देगा होगा आप इसे बिल्कुल फ्री अपडेट करा सकते हैं तो आइये जानते हैं UIDAI Aadhar Card में नया अपडेट क्या है आप इसे कैसे अपडेट करा सकते हैं। 

UIDAI द्वारा जारी निर्देश 

दोस्तों UIDAI ने आधार कार्ड को लेकर एक बड़ा आदेश जारी किया है जिसके तहत ऐसे आधार कार्ड जो 10 साल पुराने हो चुके हैं या जिन्होंने पिछले 10 सालों से अभी तक आधार अपडेट नहीं कराया है उनको आधार अपडेट करना बहुत जरुरी हो गया है तो यदि आप भी इस केटेगरी में हैं तो यह आपके लिए बहुत चिंता का विषय है क्योंकि अगर आपने ऐसा नहीं किया तो सरकार आपका आधार कार्ड निरस्त कर सकती है जिससे आपको भविष्य में परशानी का सामना करना पड़ सकता है। 

14 सितम्बर तक का है समय 

UIDAI ने यह निर्देश काफी समय पहले जारी कर दिया था और इसकी अंतिम तिथि 14 सितम्बर है जब तक आपको यह अपडेट कर लेना है अगर आप नहीं कराते हैं तो बहुत से सरकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ नहीं ले पाएंगे। आपको बता दें कि यह सर्विस 15 मार्च से शुरू हो गयी थी और यदि आपका 10 साल पुराना आधार कार्ड है तो आप 14 सितम्बर से पहले फ्री में अपना आधार अपडेट करा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – Pan Aadhaar Link: घर बैठे चेक करें आपका पैन कार्ड चालू है अथवा नहीं

घर बैठे फ्री में कर सकते हैं अपडेट 

जी हाँ आपने सही सुना आपको इसके लिए कही जाने की जरूरत नहीं है यह काम आप घर में बैठ कर फ्री में कर सकते हैं इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट में जाना है और MyAadhaar पोर्टल का उपयोग करके आसानी से फ्री में अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड में किसी भी तरह के अपडेट के लिए आपको प्रमाणित आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करना होता है। सरकार ने सिर्फ 14 सितम्बर तक का टाइम दिया है उसके बाद आपको इसके लिए शुल्क देना पड़ सकता है इसलिए आप समय रहते इसे अपडेट कर लें। 

ये हो सकते हैं नुकसान 

सरकार के इस आदेश के बाद भी बहुत से लोग इसे नजरअंदाज कर और लापरवाही करते रहते हैं जिसका खमियाजा उन्हें कुछ इस प्रकार मिल सकता है जैसे आपके आधार कार्ड में मिल रही सरकारी योजनाओं को रद्द कर दिया जायगा, आधार अपडेट न होने पर बैंकिंग सेवाएं भी बंद हो जायगा, आप कही पर भी अपने आधार को उपयोग नहीं कर पाएंगे जिससे आपको बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहनों को चूना लगा रहे हैं कियोस्क बैंक संचालक, देखिए MP का चौंकाने वाला मामला

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

2 thoughts on “UIDAI आधार कार्ड का नया नियम लागू आधार कार्ड हो जायेंगे निरस्त जल्दी करें यह काम !!”

Leave a Comment

Your Website