मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़: दो करोड़ महिलाओं को एक साथ मिलेगा दो योजनाओं का लाभ, 1 मार्च को मिलेगी राशि

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में रहने वाली गरीब एवं मजदूर वर्ग के महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए दोनों राज्य सरकारों ने अलग-अलग योजना की शुरुवात की है इन दोनों योजनाओं के तहत राज्य के सभी पात्र महिलाओं को हर महीने उनके बैंक DBT खाते में सहायता राशि जमा करती है जिससे इन महिलाओं के जीवन यापन ठीक तरीके से हो सके। 

दोनों ही राज्यों में इन योजनाओं न उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ महिलाओं को लाभ प्रदान करना और उनके आर्थिक स्थिति को सुधारना है इसके लिए हर महीने लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1000 रुपये की राशि जमा की जा रही है जिसका लाभ यदि हम दोनों राज्यों को मिलाकर देखें तो लगभग 2 करोड़ महिलाओं को एक साथ आर्थिक लाभ पहुंचेगा। 

मध्यप्रदेश में चल रही है लाड़ली बहना योजना

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज द्वारा शुरू मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना जिसकी शुरुवात मार्च 2023 में ही हो गई थी जिसके बाद से अब तक योजना से जुडी लाभार्थी महिलाओं को कुल 9 किश्तें प्राप्त हो चुकी है और अब यह 10वीं किश्त मिलने वाली है। इस योजना की शुरुवात विधानसभा चुनाव के समय शुरू किया गया था उसके बाद इसी योजना की वजह से भाजपा सरकार ने पूरे महिलाओं का वोट अपनी तरफ खीच लिया। 

छत्तीसगढ़ में शुरू हुई महतारी वंदन योजना

विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा के नेता विष्णुदेय साय  राज्य के महिलाओं से वादा किया था कि यदि वो  उनको जीत दर्ज कराते हैं तो वह महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेंगे जिसके चलते अब उन्होंने अपना वादा निभाया और महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के आवेदन फॉर्म भरे जा चुके हैं और 1 मार्च से सभी पात्र लाभार्थी लाड़ली बहनों को उनकी पहली किश्त मिलने वाली है। 

1 मार्च को एक साथ जारी होगी दोनों योजनाओं की किश्तें 

मध्यप्रदेश  मुख्यमंत्री मोहन यादव और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय दोनों ही अपने अपने राज्य के महिलाओं को एक साथ किश्त की राशि जारी करेंगे। मध्यप्रदेश में लागू लाड़ली बहना योजना के तहत 1 करोड़ 29 लाख महिलाओं के खाते में राशि पहुंचेगी वही छत्तीसगढ़ की महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख महिलाओं के खाते में राशि भेजी जायगी।

यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री मोहन यादव ने जारी की लाभार्थी सूची, इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

जैसा कि हमने पहले ही बताया मध्यप्रदेश में लागू लाड़ली बहना योजना की 9 किश्तें महिलओं को पहले ही मिल चुकी है और इसकी राशि बढ़कर अब 1250 रुपये है इसलिए हर महिला को 1250 रुपए बैंक DBT खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके साथ महतारी वंदन योजना के तहत लगभग 70 लाख चयनित पात्र लाभार्थी महिलओं को 1000 रुपए की राशि ट्रांसफर की जायगी। 

अपना कल की वेबसाइट में आपको ताजा योजनाओं, सरकारी नौकरी दस्तावेजों की जानकारी आदि लगातार आपको अपडेट मिलते हैं यदि आप हमसे जुड़ना चाहते हैं तो आज ही दिए गए व्हाट्सएप्प बटन पर क्लिक कर हमारे ग्रुप में जुड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें – मध्य प्रदेश सरकार बहनों को देगी 2 बड़े उपहार, बैंक DBT और eKYC करना बिलकुल न भूलें

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website