लाड़ली बहना योजना 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं के खाते में आज आएंगे एक-एक हजार रुपए

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2023: मध्यप्रदेश की 1 करोड़ 25 लाख महिलाओं के खाते में आज शाम 7 बजे सरकार एक-एक हजार रूपए की राशि सभी महिलाओं के खाते में बैंक डीबीटी के तहत जमा करेगी।

सभी गांव और शहरों में वार्ड पर इकट्ठे होने के लिए शिवराज सिंह जी ने वीडियो के माध्यम से सभी बहनों से आग्रह किया और इस मौके को यादगार बनाने के लिए शाम 7 बजे सशक्तिकरण का त्यौहार मानने की अपील शिवराज सिंह जी ने सभी बहनों से की।

लाडली बहना योजना पहली किस्त के पहले सभी महिलाओं पात्र और अपात्र महिलाओं की सूची तैयार की गई थी। लाडली बहना योजना की पात्र और अपात्र सूची अधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है जैसे आप अपने मोबाइल और ओटीपी की मदद से लॉगिन कर सकते हैं और फिर स्थानीय निकाय का चुनाव कर पात्र/ आपात्र सूची देख सकते हैं।

पात्र महिलाओं को पहली किस्त 10 जून को शाम 7 बजे दी जाएगी लेकिन किसी तरह की समास्या न हो इस वजह से पहले 1 रूपये की राशि सभी पात्र महिलाओं के खाते में जमा की गई और इस तरह बैंक खाते और डीबीटी की जांच कार्य किया गया।

सीएम ने सभी जिला प्रशासन की सराहना की

सीएम शिवराज सिंह ने लाडली बहना योजना के लिए किए गए प्रयासों के लिए जिला प्रशासन और लाडली बहना योजना की पूरी टीम की सराहना की। इसके साथ ही सीएम शिवराज ने कहा की लाडली बहना योजना, बहनों के जीवन में ऐतिहासिक परिवर्तन लाने वाली योजना है। और इस पर बेहतर अमल के लिए टीम मध्यप्रदेश ने एक जुटहोकर कार्य किया। लाडली बहना योजना के लिए किए गए सभी प्रयास प्रसंशनीय है।

यह भी पढ़ें – लाडली बहना योजना सेल्फी कॉन्टेस्ट में भाग लें और जीतें आकर्षक पुरस्कार

राज्य में 1 करोड़ 25 लाख बहनों ने आवेदन किया है और सभी के खाते में 1-1 हजार रुपए प्रतिमाह जमा किए जाएंगे। सभी लोगों को एक साथ 1 हजार रूपए की राशि देने के लिए पहले ही सभी प्रयास कर लिए गए है। आवेदन उपरांत ही बैंक खाते को आधार, समग्र आईडी में e-KYC, और डीबीटी सक्रिय करने की प्रक्रिया पहले ही कर ली गई है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारीयों द्वारा भुगतान से जुड़ी सभी प्रक्रिया को पूरा कर लिया गया है। नेशनल पेमेंट कापोर्रेशन आफ इंडिया को बैंकों के माध्यम से फाइल भी दे दी गई है।

लाडली बहना योजना की सभी पात्र महिलाओं के खाते में 10 जून को शाम 7 बजे राशि डाल दी जाएगी। लेकिन बैंक अवकाश की वजह से बैंकिंग प्रक्रिया में लगने वाला समय जिसके कारण कुछ महिलाओं के खाते में राशि आने में 2 से 3 दिन का समय लग सकता है।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना सेल्फी प्रतियोगिता सेल्फी भेजो और 3000 कमाओ जानिये पूरी जानकारी

लाडली बहना सेना का निर्णय

सीएम शिवराज ने राज्य की महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए आर्थिक सहायता के रुप में 1 हजार रुपए की राशि सभी बहनों को दे रहे हैं। इसके अलावा महिला सशक्तिकरण की ओर एक और कदम बढ़ाते हुए बहनों की सुरक्षा के लिए लाडली बहना सेना बनाने का निर्णय सीएम शिवराज द्वारा लिया गया है। यह सेना बहन बेटियों की सुरक्षा और उनके मान सम्मान के लिए काम करेगी। और सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाने का कार्य भी लाडली बहना सेना द्वारा किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – लाड़ली बहना सेल्फी कॉन्टेस्ट में आवेदन कैसे करें? स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

Author

Leave a Comment

Your Website