ज्यादा ATM यूज़ करने वालों सतर्क हो जाओ बैंक लगा रहा है इतना चार्ज

बैंक न्यूज़ नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ATM के बारे में आज के डिजिटल दुनिया में भी लोग ATM का उपयोग बहुत ज्यादा करते हैं यूँ कहें कि ATM उपयोग करने वालों कि दिन ब दिन बढ़ोत्तरी होती जा रही है। लोग ATM का उपयोग करना तो जानते हैं परन्तु उपयोग करने के नियम से अनजान रहते हैं इसलिए आज का यह लेख ATM उपयोग करने वालों के लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। इसलिए इस लेख तो अंत तक पढ़ें और ATM उपयोग करने के नियम को बारीकी से जान लें। 

आप चाहें किसी भी बैंक का ATM यूज़ करते हो सभी बैंक द्वारा ATM के अलग अलग नियमों को लागू कर दिया गया है कुछ बैंकों में हाल ही में में नए नियम लागू हुए हैं जिनके बारे में जान लेना आपके लिए अत्यंत आवश्यक है। आपको बता दें कि ATM से होने वालो धोखधड़ी के मामले भी आज कल बहुत ज्यादा हो रहे हैं इसलिए बैंक भी सतर्कता रखते हुए अपने नियमों पर बदलाव करती रहती है। 

हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने ATM यूज़ करने के नियम पर बहुत बड़ा बदलाव किया है अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक के यूजर हैं तो आप के लिए बड़ी खबर है कि अगर आपके बैंक में पैसे नहीं है और आप ATM से खाली ट्रांजेक्शन करते हैं तो ऐसा करने पर आपके बैंक आपसे इसका चार्ज लेगी। यह नियम अभी पंजाब बैंक के ग्राहकों पर लागू है। 

इसे भी पढ़ें – आधार, पैन, राशन कार्ड अलर्ट: 30 जून से पहले जल्दी करें यह काम वरना नहीं मिलेगा राशन

क्रेडिट कार्ड में 20% टैक्स 

आज के समय में ऑनलाइन शॉपिंग में काफी बढ़ोत्तरी हुई है जिसके चलते अनेकों ऑनलाइन ऑफर मिलते हैं और सबसे ज्यादा क्रेडिट कार्ड पर दिया जाता है इसलिए लोग अब क्रेडिट कार्ड का उपयोग अधिक करने लगे हैं परन्तु क्या आपको पता है कि यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग अन्य देशों में ट्रांजेक्शन के लिए करते हैं तो आपको इसके लिए 20% तक का टैक्स देना पड़ सकता है। 

जानिये अन्य बैंकों में ATM उपयोग करने के नियम

स्टेट बैंक में ATM के नियम – स्टेट बैंक आपको महीने में 3 ट्रांजेक्शन मुफ्त देती है परन्तु यदि आप ATM से 3 ट्रांजेक्शन से ज्यादा करते हो तो प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर आपको 20 रुपये और GST चार्ज देना होगा। 

पंजाब बैंक में ATM के नियम – पंजाब बैंक भी महीने में 3 ट्रांजेक्शन मुफ्त देती है परन्तु यदि आप ATM से 3 ट्रांजेक्शन से ज्यादा करते हो तो आपको बैंक अनुसार चार्ज देना होगा। 

HDFC बैंक में ATM के नियम – HDFC बैंक आपको महीने में 5 ट्रांजेक्शन मुफ्त देती है परन्तु 5 बार से ज्यादा ट्रांजेक्शन पर आपको हर ट्रांजेक्शन के लिए 18 से 20 रूपये चार्ज और GST का अलग से देना पद सकता है। 

ICICI बैंक में ATM के नियम – ICICI बैंक भी आपको महीने में 5 ट्रांजेक्शन मुफ्त देती है। 

AXIS में ATM के नियम – एक्सिस बैंक में भी आपको हर महीने के एटीएम द्वारा 5 ट्रांजेक्शन मुफ्त मिल जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें – लाड़ली बहना योजना जुलाई में मिलने वाली किश्त से पहले कर लें यह काम वरना अटक जायगी अगली किश्त

तो दोस्तों इस लेख पर हमने आपको एटीएम ट्रांजेक्शन पर लगने वाले चार्ज और बैंक द्वारा लागू नियमों के बारे में बताया है यदि आप इस नियम का पालन करते हैं तो कोई दिक्कत नहीं है परन्तु आप महीने में अधिक ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए।  और अधिक जानकारी के लिए आप अपने लोकल एरिया के बैंक में जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं। 

Author

  • Karan Sharma

    मेरा नाम करण है और मैं apnakal.com वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखता हूं। हिंदी लिखने का मेरा जुनून है जो मुझे सब कुछ के बारे में लिखने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Comment

Your Website