New Rules: 1 मार्च 2024 से पूरे देश में लागू हुए ये नए नियम, LPG और सोशल मीडिया पर पड़ेगा असर

अब मार्च महीने से सरकार की ओर से कुछ नियमों में बदलाव किया जाता है। जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव होने की संभावना है, जिससे लोगों को महंगाई का झटका लग सकता है। अब मार्च महीने से सरकार की ओर से कुछ नियमों में बदलाव किया है। जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। इस बार एलपीजी की कीमत और ट्रेनों के टाइम टेबल में अहम बदलाव होने जा रहे हैं। इंडियन बैंक के एटीएम से ग्राहकों की निकालने की सीमा 1 मार्च से 2000000 रुपये रखी गई है। भारतीय रेल द्वारा 1 मार्च से कई स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

एलपीजी के दामों में बदलाव

1 मार्च से इंडियन बैंक के एटीएम से ग्राहकों को 2000000 रुपये इसे रोकने के लिए फैसला लिया गया है। तेल वितरक कंपनियों के द्वारा एलपीजी के दामों में महीने की शुरुआत में बदलाव किया जा रहा है। वहीं तेल वितरक कंपनियों की ओर से हर महीने की शुरुआत में एलपीजी के दामों में बदलाव किया जाता है। हालांकि पिछली बार इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया। मौजूदा समय में 14.2 किलो के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 1053 रुपये है वहीं कोलकाता में 1079 रुपये वहीं मुंबई में 1192 रुपये और चेन्नई में 1068 रुपये है।

1 मार्च से नियमों में परिवर्तन

मार्च में होली के त्यौहार को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल ने 1 मार्च से कई स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने का फैसला किया है। इससे महानगरों में काम करने वाले लोगों को घर जाने में काफी सुविधा होगी। एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव होता है या नहीं अगर बदलाव हुआ और दाम बढ़े तो एक मार्च से लोगों को महंगाई का झटका लगेगा।

स्पेशल ट्रेनों का शुरू होना

आपको बता दें कि रेलवे ने अलग-अलग रूटों पर स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। यह ट्रेनें दिल्ली मध्य प्रदेश मुंबई समेत कई रूटों के लिए चलेगी। इसमें कुछ ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है। वहीं कुछ ट्रेनों का परिचालन 1 मार्च 2024 से होगा। यानी कि त्यौहार सीजन में लोगों को बहुत राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें – CM Ladli Bahna Yojana: मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं के खाते में भेजे 1250 रुपए, ऐसे करें चेक

सोशल मीडिया के लिए नए नियम और शर्ते लागू

भारत सरकार ने आईटी के क्षेत्र में नियमों में कुछ बदलाव किया है जो कि मार्च में शुरू किए जाएंगे। बता दे की 1 मार्च से अब सोशल मीडिया के लिए भारत सरकार ने नियम और शर्तों को बदल दिया है। इन नियमों के अनुसार यदि कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर जैसे फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम आदि पर गलत सूचना या गलत फैक्ट की कोई भी इनफॉरमेशन डालता है। तो उनको भारी जुर्माना देना पड़ेगा सोशल मीडिया पर कोई भी इनफ्लुएंसर गलत सूचना को ना फैलाएं। इसके लिए यह नए नियम जारी कर दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें – कैबिनेट में मिली पीएम मुफ्त बिजली योजना को 75021 करोड़ की मंजूरी, इन घरों में लगेगा सोलर पैनल

Author

Leave a Comment

Your Website