महिला पेंशन में होगी बढ़ोतरी, दिवाली से पहले सरकार कर रही है महिलाओं को तोहफा देने की तैयारी

दिवाली का सीजन चल रहा है ऐसे में केंद्र और राज्य सरकार जनता को धमाकेदार उपहार  दिए जा रहे हैं जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ की हाल ही में की गई घोषणा भी शामिल है। दरअसल 28 अक्टूबर शनिवार को औरैया में एक जनसभा आयोजित की गई थी जिसमें शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ औरैया पहुंचे थे। बता दें कि औरैया में तिरंगा मैदान में इस जनसभा का आयोजन किया गया था, सीएम योगी ने जनसभा को संबोधित किया और यह घोषणा करी, कि महिलाओं की पेंशन राशि में बढ़ोतरी होगी। 

CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्तमान में महिलाओं को ₹1000 मासिक पेंशन उपलब्ध कराई जाती है लेकिन जल्द ही इस राशि को बढ़ाया जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महिला पेंशन राशि को 1500 रुपये मिलने की उम्मीद है। CM योगी आदित्यनाथ ने जनपद को 688 करोड़ की 145 विकास परियोजनाओं की सौगात दी है।

जनसभा में अन्य विषयों पर चर्चा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि परिवार के मुखिया के नाम पर हम सदैव पुरुष को ही अहमियत देते हैं लेकिन परिवार को बढ़ाने वाली महिलाएं वृक्ष की जड़ के समान होती है हम उन्हें ही सभी सुख और विकास कार्यों से वंचित रखते हैं। इसके साथ ही आदित्यनाथ ने यह भी बताया कि इस पर्व त्योहारों पर आशंका के बादल मंडराते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा इस बार की दिवाली शुभ होगी। 

महिला पेंशन में होगी बढ़ोतरी 

औरैया में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने महिलाओं को मिलने वाली पेंशन में बढ़ोतरी करने की घोषणा की। योगी सरकार लगातार नारी को सशक्त बनाने का प्रयास कर रही हैं, जिसके तहत कई योजनाओं को भी आरंभ किया गया है। जनसभा में महिलाओं को आश्वासन देते हुए उनको मिलने वाली पेंशन में बढ़ोतरी की घोषणा की गई। सुत्रों के मुताबिक इसको 1000 से बढ़ाकर 1500 करने की तैयारी की जा रही है। 

नए सत्र में ₹15000 नहीं बल्कि ₹25000 मिलेंगे 

महिला जाग्रक्ता और बेटियों के कल्याण के लिए यूपी सरकार ने कई महत्त्वपूर्ण कदम उठाए हैं जिसमें मुख्यमंत्री सुमंगला योजना के तहत बेटियों को जन्म से लेकर उनकी स्नातक की पढाई के लिए 15000 रूपय मिलते हैं जिसको अब नए सत्र में बढ़ाने का निर्णय लिया गया है बता दें कि अब बेटियों को 15000 की जगह ₹25000 प्रदान किए जाएंगे साथ ही बच्चों को मिलने वाली शिक्षा संबंधित सामग्री जिसमें बच्चों को स्कूल यूनिफोर्म आदि की सहायता पहले की तरह बिना किसी रुकावट के उपलब्ध कराई जाएगी। 

देवस्थल पर दीपोत्सव से जुड़ेंगे

जनसभा में अन्य विकास एवं जनकल्याण विषयों पर चर्चा करने के बाद सीएम योगी ने कहा कि इस साल दिवाली का त्यौहार शुभ होगा। “दिवाली के दिन हर घर देवस्थल पर दीपोत्सव से जुड़ेंगे” CM योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब तक भगवान श्री राम भव्य मंदिर में विराजमान न हो जाएं तब तक दीपोत्सव का कार्यक्रम जारी रहना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें – बिना किसी आयोजन के बहनों के डीबीटी खाते में आएंगे पैसे, लाड़ली बहनों के लिए 10 नवंबर होगा खास

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

    View all posts

Leave a Comment

Your Website