लाड़ली बहना योजना तीसरा चरण के लिए इंतजार ख़त्म, वंचित लाड़ली बहनों के लिए आई आवश्यक जानकारी

लाड़ली बहना योजना तीसरे चरण का इंतजार अभी खत्म नहीं हुआ है लाखों वंचित महिलाओं को अभी तक लाड़ली बहना योजना में फिर से आवेदन करने का मौका नहीं मिला है ऐसे में ये महिलाएं मोहन सरकार से काफी ज्यादा नाखुश नजर आ रही हैं और लगातार तीसरा चरण शुरू करने के लिए सरकार से गुहार लगा रही हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले लाड़ली बहना योजना में दो चरणों में आवेदन फॉर्म भरे गए हैं जिसमें पहले चरण में 23 से 60 वर्ष की बहनों के फॉर्म भरे गए थे एवं दूसरे चरण में सिर्फ 21 से 23 वर्ष की महिलाओं के फॉर्म भरे गए थे ऐसे में दूसरे चरण में 23 से ऊपर वाली महिलाओं के आवेदन फॉर्म जमा ही नहीं हुए और वो इस योजना से वंचित रह गई। 

लाड़ली बहना योजना तीसरा चरण जल्द शुरू 

अपना कल टीम को मिली जानकारी के अनुसार लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण लोकसभा चुनाव के पहले पहले शुरू हो सकता है हालाँकि इसे लेकर किसी तरह की कोई आधिकारिक अपडेट नहीं मिला है कि किस तारीख से लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू होगा। इस योजना से जुड़े अधिकारियों ने फ़िलहाल इतना ही कहा है कि जिस तरह विधानसभा के दौरान योजना की शुरुवात हुई थी ठीक उसी तरह लोकसभा के दौरान भी तीसरे चरण के आवेदन फॉर्म भरे जा सकते हैं।

वंचित लाड़ली बहनों के लिए आई आवश्यक जानकारी

लाड़ली बहना योजना से अभी तक वंचित महिलाओं के लिए लोकसभा चुनाव से पहले तीसरे चरण का द्वार खुल सकता है और आप को यह बताने में खुशी हो रही है कि इस बार के आवेदन फॉर्म 21 से 60 वर्ष के सभी महिलाएं भर सकेंगी। जो भी महिलाएं इस तीसरे चरण में आवेदन फॉर्म भरना चाहती है उन सभी को अपने नजदीकी ग्राम पंचायत में संपर्क करना होगा। तीसरे चरण का आवेदन फॉर्म भरने से पहले आपको आधार और समग्र को लिंक करवा लेना है इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण आपको अपने बैंक खाते का बैंक DBT इनेबल करवाना अनिवार्य है तभी आपके खाते में किश्त की राशि जमा होगी। 

इसे भी पढ़ें –  मध्यप्रदेश में इस जिले को मिली 111 करोड़ की बाईपास, 5812 करोड़ की परियोजनाओं को भी मंजूरी

लाखों लाड़ली बहनों के नाम काट दिए गए 

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के जाने के बाद से लाड़ली बहना योजना से लाखों महिलाओं में कमी देखी गई और जाँच के दौरान के पता चला कि ये वो महिलाएं थी जो अन्य योनाओं का लाभ ले रही थी या सरकारी नौकरी में थी ऐसे में इनका नाम योजना से हटाया गया है। मोहन यादव की सरकार ने लाभ परित्याग करने वाली महिलाओं को भी अंतिम सूची से हटा दिया है। मार्च में आने वाली 10 वीं किश्त लाड़ली बहनों को 10 दिन पहले यानी 1 मार्च को ही मोहन यादव ने बहनों के खाते में जमा कर दिए हैं।

मुख्यमंत्री पद पर रहे शिवराज सिंह चौहान ने बहनों से यह वादा किया था कि वह इस किश्त की राशि को यहीं तक सीमित नहीं रखेंगे बल्कि इसे हर महीने 3000 रुपये तक लेकर जाएंगे ऐसे में वंचित लाड़ली बहनों को इस बात की भी जल्दी है कि किश्त की राशि बढ़ने से पहले तीसरा चरण शरू हो जाय और उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सके जिसकी वो हकदार हैं। 

यदि आप भी इस योजना से अभी तक वंचित हैं तो आप अधिक से अधिल नीचे दिए गए बॉक्स में कमेंट करें ताकि आपकी आवाज मुख्यमंत्री मोहना यादव तक पहुंचे और लाड़ली बहना योजना का तीसरा चरण जल्द से जल्द शुरू हो सके। 

इसे भी पढ़ें –  मोहन कैबिनेट ने लिया फैसला, पूरे मध्य प्रदेश में चलाया जाएगा जल-हठ अभियान

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website