MP News: अभी तक नहीं आई लाडली बहना योजना की किस्त तो जल्दी करें यह काम

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त की राशि 10 जनवरी को मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा पात्र लाभार्थी महिलाओं के बैंक अकाउंट में सिंगल क्लिक के माध्यम से डाली गई, लेकिन कई महिलाएं ऐसी हैं जिनको अभी तक लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है जिस वजह से वह बहुत चिंतित हैं। 

लाडली बहना योजना के तहत जिन महिलाओं को आठवीं किस्त की राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई उनको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है क्योंकि लाडली बहना योजना की किस्त की राशि आप तक ना पहुँचने के कई कारण हो सकते हैं जिसकी जानकारी हो सकता है आपको नहीं हो। बता दें की लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त की राशि ट्रांसफर करने के दौरान राज्य सरकार ने लाभार्थियों की सूची में कुछ बदलाव किए हैं जिसकी जानकारी से शायद आप परेह हैं। 

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त की राशि आपको प्राप्त न होने की कई वजह हो सकती हैं जिसकी जानकारी आपको हम देंगे, साथ ही आपको यह भी बताएंगे की किस्त प्राप्त न होने की स्थिति में आपको क्या करना चाहिए, लेकिन यह सभी जानकारी पता करने के लिए आपको यह आर्टिकल अंत तक पढ़ना होगा। 

जानिए आठवीं किस्त प्राप्त ना होने के कारण 

लाडली बहना योजना के अंतर्गत आठवीं किस्त की राशि मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के बैंक अकाउंट में जारी कर दी गई है, जिसका लाभ प्रत्येक लाभार्थी महिला तक नहीं पहुंच सका, जिसके कारण शायद उन्हें नहीं पता। तो आईए जानते हैं अकाउंट में राशि ना आने के कारण:- 

  • DBT इनेबल ना होना 

लाडली बहना योजना की सहायता राशि पात्र लाभार्थी महिलाओं को मोहन यादव सरकार द्वारा उनके डीबीटी बैंक अकाउंट में डाली गई है, तो हो सकता है की आपके अकाउंट की डीबीटी इनेबल ना हो जिस वजह से आपकी राशि नहीं आई हो। 

  • मिनिमम बैलेंस मेंटेन ना होना 

लाडली बहना योजना की राशि विभाग द्वारा डाले जाने के बाद भी यदि आपको प्राप्त नहीं हुई है तो हो सकता है सर्वर डाउन होने की वजह से देरी हो गई हो या फिर इसकी एक वजह आपके बैंक अकाउंट का मिनिमम बैलेंस ना होना भी हो सकता है। 

  • लाभार्थी सूची से बाहर होना 

यह एक बड़ा और मुख्य कारण हो सकता है क्योंकि राज्य सरकार ने योजना की राशि ट्रांसफर करने से पहले लाभार्थियों की सूची की जांच करवाई थी जिसमें से लाडली बहना योजना से अपात्र महिलाओं को हटा दिया गया है। इस वजह से हो सकता है आपकी किस्त आपको प्राप्त नहीं हुई हो। 

किस्त नहीं आई तो करें यह काम 

  • DBT की स्थिति चेक करवाये  

यदि आपको लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है तो आज ही अपनी बैंक शाखा में जाकर अपनी DBT की स्थिति चेक करवाये क्योंकि योजना की राशि सरकार द्वारा डीबीटी बैंक अकाउंट में ही डाली जाती है। 

  • अकाउंट का बैलेंस मेंटेन रखें  

किस्त की राशि प्राप्त न होने की वजह यह भी हो सकती है कि आपके अकाउंट का बैलेंस मेंटेन ना हो, इसलिए आपको हमेशा अपने बैंक अकाउंट के मिनिमम बैलेंस को मेंटेन करके रखना होगा। 

इसे भी पढ़ें –  लाड़ली बहना लाभार्थियों के लिए धमाकेदार खबर, बैंक DBT खाते में आ गई योजना की आठवीं किस्त, चेक करें

  • अपनी शिकायत दर्ज करें 

यदि प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त की राशि आपको प्राप्त नहीं हुई है तो 2-3 दिन तक इंतजार करें, क्योंकि सर्वर डाउन होने के कारण हो सकता है आपकी राशि अटक गई हो और अगर 2-3 दिन बाद भी आपके अकाउंट में राशि नहीं आती है तो आप इस नंबर पर (0755-2700800) कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं जिसके बाद आपको किस्त प्राप्त हो जाएगी। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website