MP News: मध्य प्रदेश के बुधनी में बनेगा पहला सैनिक स्कूल, मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया भूमि पूजन

केंद्र सरकार की साझेदारी के साथ मध्य प्रदेश में 21 सैनिक स्कूल खेलने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली थी। जिसके बाद से राज्य में पहला सैनिक स्कूल मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के गढ़ बुधनी मे खोला जा रहा है। राज्य में 20 और सैनिक स्कूल खोले जाएंगे।

बुधनी में 40 एकड़ जमीन पर बनेगा सैनिक स्कूल

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर के बुधनी विधानसभा के बगवाड़ा गांव में 40 एकड़ जमीन पर सैनिक स्कूल बनाया जाएगा। इस तरह के कुल 21 सैनिक स्कूलों की स्वीकृति दी गई है। और आज पहले सैनिक स्कूल के निर्माण हेतु भूमिपूजन किया गया।

सीहोर जिले मे बगवाड़ा गांव में सैनिक स्कूल का निर्माण 40 एकड़ क्षेत्र के क्षेत्र में होगा। इस स्कूल में एक साथ 1200 छात्रों की अध्यन सुविधा रहेगी। जिसमें 800 छात्र और 400 छात्राओं को एक साथ शामिल किया जा सकता है। स्कूल में छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग अलग आवासीय सुविधा दी जाएगी। स्कूल परिसर में डे बोर्डिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

सम्राट विक्रमादित्य सैनिक स्कूल में अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध रहेंगी। जैसे स्कूल का मुख्य भवन 24500 वर्ग मीटर का होगा। इसके आलावा खेलने के लिए बड़ा मैदान, स्वीमिंग पूल, शूटिंग रेंज, हॉकी मैदान और घुड़सवारी के लिए अलग से मैदान होगा। इसके अलावा प्राकृतिक दृश्यों के बीच पढाई लिखाई और कक्षाएं लगाई जाएगी।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने किया भूमिपूजन

मध्य प्रदेश में बनने जा रहे पहले सैनिक स्कूल का भूमिपूजन राज्य के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव जी ने किया। पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले में बनने जा रहे हैं इस सैनिक स्कूल का जायजा SDM सहित कलेक्टर ने बगवाड़ा गांव पहुंचकर किया था और आज के इस कार्यक्रम की तैयारी 4 फरवरी को ही की जा चुकी थी।

सम्राट विक्रमादित्य सैनिक स्कूल के भूमिपूजन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के साथ पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल थे। इसके आलावा अखिल भारतीय सह संगठन मंत्री श्री राम अरावकर, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया के प्रबंधक आशीष कुमार चौहान सहित अन्य महत्त्वपूर्ण अतिथि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें – मोहन सरकार ने कर ली एकरूपता लाने की तैयारी, अगले कैबिनेट बैठक में हो जायगी 62 वर्ष से बढ़कर 65 वर्ष

सीएम मोहन यादव ने आज के भूमिपूजन कार्यक्रम के संबंध में ट्वीट का प्रदेशवासियों को बधाई दी। ट्वीट में सीएम मोहन यादव जी ने लिखा कि “मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने सीहोर जिले की बुधनी तहसील के ग्राम बगवाड़ा में निर्मित होने वाले सम्राट विक्रमादित्य सैनिक स्कूल के नवीन भवन का भूमिपूजन कर सभी को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं।”

यह भी पढ़ें – Lakhpati Didi Yojana 2024: लखपति दीदी योजना के आवेदन प्रारंभ, आप भी उठायें लाभ

Author

Leave a Comment

Your Website