Mahtari Vandan Yojana: आज अंतिम दिन, शिवरात्रि को मिलेगी पहली किश्त खाते में आएंगे 1000 रुपये

Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना की लाभार्थी महिलाओं के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आई है। दरअसल छत्तीसगढ़ शासन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आरम्भ हुई महतारी वंदन योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं के खाते का डीबीटी होना जरूरी है। जैसे ही हितग्राही महिलाओं को यह जानकारी प्राप्त हुई कि बैंक अकाउंट में डीबीटी सक्रिय कराना अनिवार्य है महिलाओं की लंबी-लंबी कतारें बीते 3 दिनों से बैंकों के बाहर लग रहीं हैं जो कि सिर्फ और सिर्फ बैंक खाते में डीबीटी चालू करवाने के लिए हैं। 

जैसा कि आप जानते हैं छत्तीसगढ़ राज्य सरकार द्वारा आरंभ की गई महतारी वंदन योजना के तहत 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर इस योजना की पहली किस्त लाभार्थी महिलाओं के डीबीटी बैंक अकाउंट में राज्य सरकार की तरफ से ट्रांसफर की जाएगी। 8 मार्च से पहले हितग्राही महिलाओं के बैंक खातों का डीबीटी से लिंक होना जरूरी है इसके लिए दुर्ग कलेक्टर रिचा प्रकाश चौधरी ने रविवार को अवकाश के दिन भी बैंकों को खोलने के निर्देश जारी किए हैं। 

DBT के लिए रविवार को भी खुलेंगे बैंक 

जैसा कि आप जानते हैं 8 मार्च को राज्य सरकार द्वारा महतारी वंदन योजना की पहली किस्त ₹1000 महिलाओं के डीबीटी बैंक अकाउंट में जारी की जाएगी जिसके लिए हितग्राहियों का बैंक खाता डीबीटी से लिंक होना अनिवार्य है। बता दें प्रदेश की महिलाएं अपने बैंक खाते को DBT से लिंक करवाने के लिए बैंकों के आगे लम्बी-लम्बी लाइनें लगा रही हैं जिसको देखते हुए दुर्ग कलेक्टर रिचा प्रकाश चौधरी ने जिले के बैंकों को रविवार के दिन भी खोलने के निर्देश जारी किए हैं। 

कलेक्टर ने बैंक मैनेजर को पत्र भेज कर दिए निर्देश 

प्रदेश की महिलाओं को बैंक अकाउंट से डीबीटी लिंक करने की परेशानी को देखते हुए दुर्ग कलेक्टर रिचा प्रकाश चौधरी ने प्रबंधक अग्रणी बैंक दुर्ग के नाम पर एक पत्र लिखते हुए निर्देश जारी किए हैं जिसमें उन्होंने लिखा है, कि छत्तीसगढ़ शासन विभाग एवं बाल विकास विभाग द्वारा आरंभ की गई महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के लिए कार्यवाही चल रही है जिसके तहत 21 वर्ष से अधिक की महिलाओं को 1000 रुपए प्रतिमाह उनके आधार से लिंक बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें –  महिलाओं को मिलेगा होली का तोहफा, 10 से 11 मार्च के बीच खाते में आएंगे इतने पैसे

जिले में कुल 59420 महिलाओं के आधार को बैंक अकाउंट से लिंक करने का लक्ष्य तय किया गया है। वहीं जिले की अधिकतर महिलाओं के बैंक खाते आधार से लिंक नहीं है इसके लिए अवकाश दिवस रविवार को केवल महतारी वंदन योजना के कार्य के लिए बैंक खोले जाएंगे और महिलाओं के बैंक खाते आधार से लिंक करके डीबीटी सक्रिय की जाएगी। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website