लाड़ली बहना लाभार्थियों के लिए धमाकेदार खबर, बैंक DBT खाते में आ गई योजना की आठवीं किस्त, चेक करें

मध्य प्रदेश की आनेको लाडली बहनों का इंतजार अब खत्म हुआ है क्योंकि मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा आज 10 जनवरी को लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त की राशि 1250 रुपए पात्र लाभार्थी महिलाओं के डीबीटी अकाउंट में ट्रांसफर की जा चुकी है। CM डॉ मोहन यादव द्वारा राशि ट्रांसफर करने के बाद विपक्ष द्वारा लगाई गई उन सभी अटकलें का समापन अब हो गया है। 

लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त की राशि राज्य सरकार द्वारा जारी होने से आनेको अटकलें लगाई जा रही थी कि सरकार के पास योजना के संचालन के लिए पैसे नहीं है इसलिए योजना को बंद कर दिया जाएगा, पर CM डॉ मोहन यादव ने बीते दिनों यह साफ कर दिया था की लाडली बहना योजना को अगले 5 सालों तक निरंतर चलाया जाएगा। इसके बाद अब CM डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में ही लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त पात्र लाभार्थियों को प्रदान की गई है, तो यदि आप भी किस्त प्राप्त करने की पात्र हैं और के किसी कारण आपको राशि प्राप्त होने से संबंधित जानकारी नहीं मिली है तो हमारे बताए हुए तरीके से आप किस्त की राशि चेक कर सकती हैं। 

ऐसे चेक करें लाडली बहना योजना की राशि  

स्टेप 1 – लाडली बहना योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं  

लाडली बहना योजना की राशि चेक करने के लिए आपको सबसे पहले लाडली बहना योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in  पर जाना होगा। 

स्टेप 2 – आवेदन एवं भुगतान स्थिति पर क्लिक करें 

अब लाडली बहना योजना के होम पेज पर आपको आवेदन एवं भुगतान स्थिति का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें। 

स्टेप 3 – आवेदन क्रमांक या समग्र आईडी दर्ज करें 

अब प्रक्रिया में आगे बढ़ते हुए आपको लाडली बहना योजना का आवेदन क्रमांक या समग्र आईडी दर्ज करके OTP भेजने पर क्लिक करना होगा। 

स्टेप 4 – OTP वेरीफाई करें  

अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा उसको वेरीफाई करें। 

स्टेप 5 – आवेदन की स्थिति चेक करें 

अब आपको आगे कई विकल्प मिलेंगे जिसमें से आवेदन की स्थिति चेक करें के विकल्प पर क्लिक करके आप यह पता कर सकते हैं कि आपकी राशि आई या नहीं। 

इसे भी पढ़ें –  लाड़ली बहना योजना आठवीं किस्त जारी, शिवराज सिंह जी ने किया ट्वीट जल्दी देखें

लाडली बहनों के खाते में आई आठवीं किस्त  

लाडली बहना योजना की आठवीं किसी की राशि प्राप्त करने को लेकर प्रदेश की लाखों महिलाएं बहुत उत्सुक थी। तो जैसा कि हम सब जानते हैं लाडली बहना योजना की आठवीं किस्त अपनी निर्धारित तारीख 10 जनवरी को ही महिलाओं को मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नेतृत्व में सिंगल क्लिक के माध्यम से उपलब्ध कराई गई, जिसका लाभ लगभग 1.32 करोड़ महिलाओं को उपलब्ध कराया गया। हालांकि इन 1.32 करोड़ लाभार्थियों की सूची से कई अपात्र महिलाओं के नाम हटा दिए गए हैं। 

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website