किसान सम्मान निधि योजना की आ गई डेट 27 फरवरी को मिलेगी 16वीं किस्त, 1 लाख से अधिक किसानों के कटेंगे नाम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसान भाई बहुत बेसब्री से योजना की 16वीं किस्त की राशि आने का इंतजार करते आ रहे हैं, लेकिन अब किसानों का आगामी 16वीं किस्त को लेकर इंतजार खत्म होने वाला है। दरअसल भारत सरकार के निर्देशों के मुताबिक उत्तर प्रदेश राज्य सरकार की तरफ से यह संभावना जताई जा रही है कि किसानों को 27 फरवरी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से परिचित कराया जाएगा परन्तु इस 16वीं किस्त का लाभ सभी किसान भाइयों को मिलना नामुमकिन सा लग रहा है। 

जैसा कि आप जानते हैं भारत सरकार द्वारा चलाई गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत संपूर्ण भारत के किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सालाना ₹6000 की सहायता राशि हर 4 महीने के अंतराल में ₹2000 की तीन किस्तों में उपलब्ध कराई जाती है।

बता दें वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की संख्या 5 लाख 15  हज़ार है लेकिन योजना की 16वीं किस्त जारी होने के समय इस संख्या का घटकर 4 लाख होने की आशंका है जिसका कारण होगा किसानों का E-KYC और दस्तावेज सत्यापन ना कराना। 

27 फरवरी को आएगी 16वीं किस्त 

जैसा कि आप जानते हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त उत्तर प्रदेश सरकार के नेतृत्व में संपूर्ण राज्य के 5 लाख 15 हज़ार किसानों को 4 महीने पहले यानी कि अक्टूबर में उपलब्ध कराई गई थी, जिसके बाद अगली 16वीं किस्त मिलने का समय आ चुका ह। उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मिली सूचना के मुताबिक यह संभावना जताई जा रही है कि किसानों को 16वीं किस्त का लाभ आगामी 27 फरवरी को उपलब्ध कराया जाएगा, हालांकि अभी इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। 

1 लाख से अधिक किसान होंगे योजना से वंचित 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत संपूर्ण उत्तर प्रदेश राज्य में योजना के लाभार्थियों की संख्या 5 लाख 15 हज़ार है जिसमें अब बदलाव होने वाले हैं। प्रदेश के 1 लाख 14 हज़ार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो पायेगा। बता दें इतने लंबे समय की अवधि और लगातार प्रयासों के बाद भी यह किसान अपनी आधार सीडिंग, भूमि सत्यापन और ई केवाईसी ना कर सके और खामियां न मिट संकी, जिस वजह से इन किसानों को अब योजना से वंचित रखा जाएगा। 

किस्त आने से पहले जरूर कराएं E-KYC 

जैसा कि हमने ऊपर बताया प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली 16वीं किस्त लाभार्थी किसानों को 27 फरवरी को उपलब्ध कराई जा सकती है। हाल ही में प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से 22 नवंबर से 23 जनवरी के बीच विभागीय अधिकारियों ने गांव-गांव जाकर किसानों की दस्तावेजों की खामियां सहित अन्य सभी समस्याएं सुनी थी और उसका निवारण किया था।  

इस दौरान लगभग 15000 किसानों का भूमि सत्यापन आधार सीडिंग और ई केवाईसी कराया गया साथ ही 22000 किसानों ने नए पंजीकरण भी कराया। इसलिए किसानों को यह सलाह दी जाती है कि वह समय रहते अपने नजदीकी बीज भंडार केंद्र या सरकारी कार्यालय में जाकर दस्तावेजों की खामियां दूर कराएं। 

इसे भी पढ़ें –  MP आंगनबाड़ी सुपरवाइजर भर्ती 2024 का नोटिफिकेशन, देखें योग्यता एवं चयन प्रक्रिया

Author

  • Srajan Thakur

    मेरा नाम सृजन है और मुझे लिखना काफी पसंद है। मैं एक जिज्ञासु वक्तितित्व का हूँ इसलिए मैं सम्पूर्ण विषयों के ऊपर लेख लिखने में सक्षम हूँ। में एक पूर्ण रूप से लेखक कहलाता हूँ।

Leave a Comment

Your Website