केंद्रीय सरकार अपने कर्मचारियों पर फिर मेहरबान, मिलेंगे 3 बड़े उपहार साथ ही DA में होगी 4% वृद्धि  

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव की घड़ी नजदीक आती जा रही है वैसे-वैसे ही भारत सरकार भी केंद्रीय कर्मचारियों पर अपनी मेहरबानी करती जा रही है। जी हां लोकसभा चुनाव आने से पहले ही केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को तीन बड़े उपहार दे सकती है। दरअसल केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में एक बार फिर से बढ़ोतरी करने की तैयारी कर ली है। 

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और फिटमेंट फैक्टर में भी बढ़ोतरी का उपहार मिल सकता है। केंद्रीय कर्मचारियों को अन्य दोनों उपहार का लाभ तभी मिल सकता है जब केंद्र सरकार द्वारा उनके महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी करके उसको वर्तमान 46 फ़ीसदी से 50 फ़ीसदी कर दिया जाता है। केंद्र सरकार द्वारा नया DA जनवरी 2024 में ही बढ़ाया जाएगा जिसका लाभ तकरीबन 48 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को जून 2024 तक मिलेगा। 

50 फीसदी तक पहुंच सकता है महंगाई भत्ता 

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता AICPI इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर बढ़ाया जाता है जो कि साल में दो बार होता है, जनवरी माह और जुलाई माह में। इसी AICPI इंडेक्स के आंकड़ों को देखते हुए यह संभावना जताई जा रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता वर्तमान में 46 फीसदी से बढ़ाकर 4 फ़ीसदी के इजाफे के साथ 50 फीसदी तक पहुँचाया जा सकता है। 

HRA – फिटमेंट सहित अन्य भत्तों में वृद्धि पक्की  

केंद्र सरकार द्वारा केंद्रीय कर्मचारियों एवं पेंशनर्स के DA में बढ़ोतरी के साथ उनके HRA  (हाउस रेंट अलाउंस) और फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के साथ उनके अन्य भत्ते जैसे ट्रैवल एलाउंस का लाभ भी कर्मचारियों को उपलब्ध कराया जाएगा, लेकिन इसमें महत्वपूर्ण बात यह है कि DA के अलावा अन्य सभी भत्तों का लाभ कर्मचारी एवं पेंशनर्स को तभी मिलेगा जब केंद्र सरकार द्वारा उनके महंगाई भत्ते में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की जाती है और उसको 50 फीसदी या उसके पार पहुंचाया जाता है।  

यदि कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50 फ़ीसदी होता है तो उनके HRA में 3 फीसदी की बढ़ोतरी होगी जिससे उनका वर्तमान HRA  27 फ़ीसदी से बढ़कर 30%, 20%, और 10% का इजाफा देखने को मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें –  एक राष्ट्र एक चुनाव को लेकर चुनाव आयोग का आया समर्थन, लोकसभा और विधानसभा चुनाव होंगे एक साथ

कर्मचारियों की सैलरी में आएगा बड़ा उछाल 

केंद्र सरकार द्वारा जनवरी 2024 में DA में बढ़ोतरी किए जाने से 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को अधिक लाभ मिलेगा। मौजूदा समय में कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 और बेसिक सैलरी वेतन आयोग के तहत 18000 है।  

कर्मचारियों के DA में वृद्धि के साथ ही फिटमेंट फैक्टर को 2.57 से बढ़ाकर 3 फ़ीसदी कर दिया जाएगा, जिससे कर्मचारियों की सैलरी 18000 से 21000 तक पहुंच जाएगी। इसी तरह अन्य भत्तों को मिलाकर केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन में लगभग 20000 रूपये तक का उछाल होना संभव है। 

Author

Leave a Comment

Your Website